Lok Sabha Election 2024: कब होगा लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान, चुनाव आयोग की क्या है तैयारी? जानें- पूरी डिटेल्स

नई दिल्ली, BNM News: Loksabha Chunav 2024: लोकसभा चुनावों को लेकर बीजेपी-कांग्रेस समेत सभी राजनीतिक पार्टियां तैयारी में जुट गई हैं। लेकिन सबके मन में बस एक ही सवाल है कि आखिर चुनाव तारीखों का ऐलान कब तक होगा। इस बीच खबर है कि आम चुनाव की घोषणा अगले हफ्ते के अंत तक हो सकती है। चुनाव आयोग के सूत्रों के अनुसार सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। चुनाव पूर्व मीटिंग का दौर भी 12 मार्च को खत्म हो जाएगा। इसके बाद चुनाव की घोषणा कभी भी हो सकती है। इस बार भी आम चुनाव सात-आठ चरणों में हो सकते हैं।

पिछले बार 10 मार्च को घोषित हुई चुनाव की तारीख

2019 में आम चुनाव की तारीख 10 मार्च को घोषित की गई। चुनाव सात चरणों में 11 अप्रैल से 19 मई के बीच हुए थे। वोटों की गिनती 23 मई को हुई थी। चुनाव की घोषणा होते ही पूरे देश में आदर्श आचार संहिता भी लागू हो जाएगी। अधिकारियों के अनुसार, बोर्ड परीक्षा, त्योहार और सुरक्षाकर्मियों की उपलब्धता को देखते हुए चुनाव के डेट तय किए जा रहे हैं। इस चुनाव में लगभग 97 करोड़ वोटर वोट देने के लिए योग्य होंगे। सूत्रों के अनुसार, इस बार वोटरों की भागीदरी को तय करने के लिए कई बड़े कदम उठाए गए हैं। पिछली बार 67.1% वोटिंग हुई थी। आयोग ने दावा किया है कि इस बार चुनाव में करप्शन पर रोक लगाने के लिए बहुत नए कदम उठाए जाएंगे।

कब होगा चुनाव की तारीखों का एलान

चुनाव की तारीखों का ऐलान कब तक लोकसभा 2024 चुनाव की तारीखों की घोषणा 14 या 15 मार्च को होने की संभावना है। रिपोर्ट्स में सूत्रों के मुताबिक कहा गया कि 2019 की तरह 7 चरणों में हो सकते हैं। पहले चरण के लिए मतदान अप्रैल के दूसरे सप्ताह में हो सकता है। 14 मार्च से आदर्श आचार संहिता लागू होने की संभावना है। सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट्स से पता चलता है कि चुनाव आयोग की टीमें आने वाले हफ्तों में पश्चिम बंगाल, बिहार, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों का दौरा करेंगी। इलेक्शन कमिशन की टीम 13 मार्च को जम्मू-कश्मीर का दौरा करेगा। चुनाव निकाय ने कहा कि लगभग 97 करोड़ भारतीय इस साल के लोकसभा चुनावों में मतदान करने के पात्र होंगे। मतदाताओं की यह संख्या 2019 से 6% अधिक है। आंध्र प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश सहित कई राज्यों में आने वाले महीनों में एक साथ लोकसभा और विधानसभा चुनाव होंगे।

राजनीतिक दलों की सक्रियता बढ़ी

आम चुनाव की घोषणा होने की खबरों के बीच राजनीतिक दलों की सक्रियता चरम पर है। सभी दल अपने चुनावी कैंपेन को अंतिम रूप देने में जुट गए हैं। पीएम नरेंद्र मोदी चुनाव पूर्व लगभग 40 रैलियां कर चुके हैं। इसमें अबकी बार 400 पार का नारा भी वह लगा चुके हैं। चुनाव के औपचारिक ऐलान के बाद पीएम नरेंद्र मोदी की अगुआई में मार्च के तीसरे हफ्ते में BJP नया कैंपेन लॉन्च कर सकती है। कांग्रेस सूत्रों के अनुसार अगले हफ्ते पार्टी अपने चुनावी कैंपेन को अंतिम रूप देगी। राहुल गांधी की न्याय यात्रा की समाप्ति के तुरंत बाद पार्टी का चुनावी कैंपेन लॉन्च होगा। BJP ने पहले ही अपने 195 और कांग्रेस ने 39 उम्मीदवरों के नामों का ऐलान कर दिया है।

क्या कश्मीर विधानसभा चुनाव की घोषणा होगी?

आम चुनाव के साथ ओडिशा और आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव के भी कार्यक्रम आएंगे। असली नजर इस बात पर होगी कि क्या चुनाव आयोग जम्मू-कश्मीर में भी विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम को भी घोषित करेगा? पीएम मोदी के कश्मीर दौरे के बाद इस बारे में चर्चा और तेज हो गई है। सुप्रीम कोर्ट ने आर्टिकल 370 पर दिए अपने फैसले में आयोग से इस साल सात सितंबर से पहले विधानसभा चुनाव कराने का निर्देश दिया था। सूत्रों के अनुसार, आयोग लोकसभा चुनाव के साथ ही विधानसभा चुनाव कराने के विकल्प पर भी विचार कर रहा है।

यह भी पढ़ेंः उत्तर प्रदेश के दौरे पर पीएम नरेंद्र मोदी, आजमगढ़ को देंगे करोड़ों की सौगात, कई परियोजनाओं का होगा उद्घाटन

यह भी पढ़ेंः मतदान की तारीखों के ऐलान से पहले चुनाव आयुक्त का इस्तीफा, कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों ने जताई चिंता

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

You may have missed