जेल में बंद अरविंद केजरीवाल ने दी 6 गारंटी, पत्नी सुनीता ने महारैली में पढ़कर सुनाई, जानें अन्य नेताओं ने क्या कहा

नई दिल्ली, बीएनएम न्यूजः INDIA Bloc Mega Rally Live: दिल्ली के रामलीला मैदान में आज विपक्षी INDIA ब्लॉक एक बड़ा शक्ति प्रदर्शन कर रहा है। कांग्रेस ने कहा कि ‘लोकतंत्र बचाओ रैली’ का उद्देश्य किसी व्यक्ति की रक्षा करना नहीं, बल्कि संविधान और लोकतंत्र को बचाना है। रैली में कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी मौजूद हैं।

इनके अलावा झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन, अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल, शिवसेना प्रमुख (UBT) उद्धव ठाकरे, सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव, आरजेडी नेता तेजस्वी यादव, टीएमसी नेता डेरेक ओ ब्रेयन, लेफ्ट नेता सीताराम येचुरी, एनसीपी (पवार) शरद पवार सहित कई दिग्गज नेता भी पहुंचे हैं।

रैली में सुनीता केजरीवाल और कल्पना सोरेन ने भी शिरकत की। इंडिया ब्लॉक की तरफ से 20,000 लोगों के लिए रैली की इजाजत ली गई है। रामलीला मैदान के हर द्वार पर जांच की व्यवस्था के साथ ही आसपास के इलाके में अर्धसैनिक बलों की तैनाती की है।

हमारे दो खिलाड़ियों को जेल में डाल दिया – राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी आईपीएल का हवाला देकर केंद्र सरकार पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि किस तरह से मैच फिक्सिंग करके मैच जीता जाता है। उन्होंने कहा कि हमारे सामने लोकसभा का चुनाव है। अंपायर मोदी जी ने चुना है। हमारे दो खिलाड़ियों को अरेस्ट करके अंदर कर दिया। नरेंद्र मोदी इस चुनाव में मैच फिक्सिंग करने की कोशिश कर रहे हैं। 400 सीट का नारा बिना ईवीएम, मैच फिक्सिंग के 180 पार नहीं होने जा रहा है।

राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के सभी अकाउंट बंद कर दिए। नेताओं को पैसा देकर धमकाया जाता है, सरकारों को गिराया जाता है, नेताओं को जेल में डाला जाता है। ये मैच फिक्सिंग सिर्फ नरेंद्र मोदी नहीं कर रहे हैं। मैच फिक्सिंग नरेंद्र मोदी और कुछ तीन-चार अरबपति मिलकर कर रहे हैं. यही सच्चाई है।

“हम दिल्ली आए तो दिल्ली वाले बाहर चले गए” – अखिलेश यादव

दिल्ली के रामलीला मैदान में आयोजित इंडिया गठबंधन की रैली में अखिलेश यादव भी पहुंचे। उन्होंने अपने संबोधन में कहा, “रामलीला मैदान ऐतिहासिक मैदान है जहां हम सब एक साथ खड़े हैं। इस मैदान से ऐलान होने जा रहा है कि हुक्मराम जो दिल्ली में बैठे हैं वो ज्यादा दिन रहने वाले नहीं हैं. उन्होंने कहा कि “हम दिल्ली आए तो दिल्ली वाले बाहर चले गए।”

अखिलेश यादव ने 400 पार के नारे पर तंज किया और कहा कि आपके 400 पार हो रहे थे तो आपको आम आदमी पार्टी के नेता से किस बात की घबराहट है। वे 400 पार का नारा लगा रहे हैं लेकिन वे 400 हारने वाले हैं। अरविंद केजरीवाल को जेल भेज दिया। हेमंत सोरेन को जेल भेज दिया है। उत्तर प्रदेश के लोग स्वागत करते हैं तो समय आने पर धूमधाम से विदाई भी करते हैं। देश ही नहीं दुनिया के लोग बीजेपी पर थू-थू कर रहे हैं।

जनता को अपने वोट का चुनाव सही रूप से करना होगा: कल्पना

INDIA गठबंधन की ‘महारैली’ में झारखंड मुक्ति मोर्चा(JMM) नेता और पूर्व CM हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ने कहा, “…आज यहां उमड़ा जल सैलाब इस बात की गवाही दे रहा है कि लोकतंत्र को खत्म करने के लिए जिस तरीके तानाशाह ताकतों ने अपने कदम बढ़ाएं हैं उसका अंत करने के लिए यह सभा आज आयोजित हुई है…आज भारत में बाबा साहेब के संविधान से प्राप्त जिनती गारंटियां से उसे NDA सरकार द्वारा खत्म किया जा रहा है… इन्होंने हमारे संवैधानिक मूल्यों को तहस-नहस किया है… आपको(जनता) अपने वोट का चुनाव सही रूप से करना होगा”।

देश में आघोषित इमरजेंसी लागू: तेजस्वी

INDIA गठबंधन की ‘महारैली’ को संबोधित करते हुए बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री व RJD नेता तेजस्वी यादव ने कहा, “…हम लोगों ने पहली रैली पटना में की, दूसरी मुंबई में की और तीसरी दिल्ली में हो रही है। देश के कोने-कोने में जहां भी हम जा रहे हैं, वहां जनता का साथ मिल रहा है… जिस हिसाब से देश को बांटने का काम किया जा रहा है… नफरत की राजनीति की जा रही है… हम चाहते हैं कि इस लड़ाई में हमें आपका साथ मिले… जो लोग नारा लगाते हैं कि अबकी बार 400 पार, उनका मुंह है, कुछ भी बोलेंगे लेकिन एक बात तय है कि जनता ही मालिक है… वे(भाजपा) लोग नारा लगा रहे हैं तो ऐसा लग रहा है कि पहले से ही EVM सेटिंग हो चुकी है… देश में आघोषित इमरजेंसी लागू हो चुकी है… देश में सबसे बड़ा कोई दुश्मन है तो बेरोजगारी है, महंगाई है, गरीबी है… प्रधानमंत्री मोदी ने कोई नौकरी नहीं दी, सब कुछ का नीजिकरण कर दिया।

आज देश कठिन दौर से गुजर रहा: मुफ्ती

पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने कहा कि आज देश कठिन दौर से गुजर रहा है। लोगों को बिना किसी जांच के जेल में डाला जा रहा है। यह ‘कलयुग का अमृत काल’ है। मैं” उमर खालिद या मोहम्मद जुबैर के बारे में बात नहीं कर रही हूं, मैं आपके चुने हुए प्रतिनिधियों के बारे में बात कर रही हूं। यह मेरे लिए आश्चर्य की बात नहीं है। मैं, फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला, तीनों पूर्व सीएम नजरबंद हैं।

इंसान को इंसान से लड़ाया जा रहा है: फारूक अब्दुल्ला

INDIA गठबंधन की ‘महारैली’ को संबोधित करते हुए NC प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने कहा, “…आज हमारा मकसद सिर्फ एक है कि हम सब संविधान को बचाएं… इंसान को इंसान से लड़ाया जा रहा है… वो सब नेता जिन्हें आज जेल में बंद कर दिया गया है। वे बाहर तभी आ पाएंगे जब आप इस आईन को पकड़ेंगे और चुनाव का समय आएगा आपको वोट देना होगा। आप उस बटन का दबाइएगा जो इस हुकूमत को हराएगा… INDIA गठबंधन को हम सबको मिलकर मजबूत करना है…”

यह भी पढ़ेंः विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की दिल्ली के रामलीला मैदान में महारैली; इन 5 मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी

यह भी पढ़ेंः कांग्रेस को आयकर विभाग से बड़ा झटका, थमाया 1700 करोड़ रुपए का नोटिस

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

You may have missed