Earthquake: ताइवान में 7.4 तीव्रता के भूकंप , जापान में सुनामी की चेतावनी; बड़ी तबाही से दहला देश

टोक्यो, एजेंसी: ताइवान की राजधानी ताइपे बुधवार को भूकंप के जोरदार झटके से दहल गया। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7.2 रही। भूकंप से भीषण तबाही हुई है। इससे बिजली सप्लाई बाधित हो गई है। देशभर में ट्रेन सेवाओं को सस्पेंड कर दिया है। ये भूकंप इतना जबरदस्त था कि इसके बाद जापान के दो द्वीपों पर सुनामी आ गई।

ताइवान के हुआलियन से भूकंप की कई तस्वीरें और वीडियो सामने आई हैं, जिनमें इमारतों को ढहते देखा जा सकता है। कई घर और इमारतें ताश के पत्तों की तरह ढेर हो गईं। भूकंप की वजह से ताइवान में भारी तबाही हुई है। इसके बाद देशभर में ट्रेन सेवाएं सस्पेंड कर दी गई हैं। सोशल मीडिया पर इस भूकंप की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें पांच मंजिला एक इमारत तिरछी हो गई है।

मेट्रो सिस्टम 40 से 60 मिनट के लिए निलंबित

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार भूकंप का केंद्र हुलिएन काउंटी हॉल से 25.0 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पूर्व में प्रशांत महासागर में 15.5 किलोमीटर की गहराई था। पूर्वोत्तर के यिलान काउंटी और उत्तर के मियाओली काउंटी में 5 से अधिक तीव्रता का झटका महसूस किया गया है।  सेंट्रल वेदर एजेंसी ने कहा कि उत्तरी शहर में ताइपे शहर, न्यू ताइपे शहर, ताओयुआन शहर और सिंचू काउंटी, ताइचुंग शहर, चांगहुआ काउंटी में भी 5 की तीव्रता दर्ज किया गया है। भूकंप के कारण ताइपे, ताइचुंग और काऊशुंग में मेट्रो सिस्टम को 40 से 60 मिनट के लिए निलंबित कर दिया गया है।

ताइवान में 87,000 घरों की बिजली गुल

एक रिपोर्ट के अनुसार, ताइवान के बिजली ऑपरेटर ताइपावर का कहना है कि भूकंप के झटकों से शहर के कई हिस्सों में बिजली गुल हो गई। देश भर में 87,000 से अधिक लोग बिना बिजली के रह रहे हैं। बताया जा रहा है कि वर्तमान में बहाली का काम चल रहा है।

ताइवान में 25 वर्षों बाद सबसे ताकतवर भूकंप

कहा जा रहा है कि 25 साल बाद यहां इतना शक्तिशाली भूकंप आया है।भूकंप के झटकों से शहर के कई हिस्सों में बिजली गुल हो गई। दक्षिणी जापान और फिलीपींस के द्वीपों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई है। पूर्वी ताइवान में कई इमारतें ढह गई हैं, हालांकि हताहतों के बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं है।

ताइपे में भूकंप के झटके

ताइपे में भूकंप के बाद इमारतें हिलती रहीं। इस बीच, जापान की मौसम एजेंसी ने लोगों को इसी तरह के झटकों के लिए लगभग एक सप्ताह तक सतर्क रहने की चेतावनी दी है।

चीन में भी महसूस किए गए भूकंप के झटके

ताइवान के इस भूकंप को 25 सालों का सबसे भीषण भूकंप बताया जा रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ताइवान का ये भूकंप इतना जबरदस्त था कि इसके झटके चीन के शंघाई तक महसूस किए गए। चीन की मीडिया का कहना है कि भूकंप के झटके चीन के फुझू, शियामेन, झुआनझू और निंगडे में भी महसूस किए गए।

फिलीपींस में भी सुनामी अलर्ट

फिलीपींस ने सुनामी की आशंका को देखते हुए चेतावनी जारी की है। फिलीपींस सीस्मोलॉजी एजेंसी ने कई प्रांतों के तटीय इलाकों के लिए सुनामी का अलर्ट जारी किया है और यहां रहने वाले लोगों को ऊंचे इलाकों में चले जाने को कहा है।
भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

You may have missed