दिल्ली आबकारी घोटाले में अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी को लगा बड़ा धक्का, ईडी ने दायर किया आरोपपत्र

नई दिल्ली, एजेंसी : आबकारी नीति घोटाले से जुड़े मनी लांड्रिंग मामले में ईडी ने शुक्रवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ राउज एवेन्यू कोर्ट में आरोपपत्र दायर कर दिया। इसमें आम आदमी पार्टी (आप) को भी आरोपित बनाया गया है। इसमें इन पर धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के प्रविधानों के तहत आरोप लगाए जाने की मांग की गई है। ईडी ने इस मामले में आप के राष्ट्रीय संयोजक के नाते मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को 21 मार्च को उनके आवास से गिरफ्तार किया था। फिलहाल वह चुनाव प्रचार के लिए अंतरिम जमानत पर जेल से बाहर हैं।

ईडी ने 18 लोगों को किया गिरफ्तार

इस मामले में ईडी की ओर से यह आठवां आरोपपत्र दायर किया गया है। जिसमें अब तक 18 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। पिछले सप्ताह ईडी ने बीआरएस नेता और तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव की बेटी के कविता और चार अन्य के खिलाफ इसी तरह की शिकायत दर्ज कराई थी। अतिरिक्त सालिसिटर जनरल एसवी राजू ने बृहस्पतिवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया था ईडी के पास इस बात के सीधे सुबूत हैं कि केजरीवाल एक सात सितारा होटल में ठहरे थे, जिसके बिलों का आंशिक भुगतान इस मामले के एक आरोपित ने किया था। उन्होंने आरोप लगाया था कि आप के राष्ट्रीय संयोजक के रूप में केजरीवाल कथित घोटाले के लिए परोक्ष रूप से जिम्मेदार हैं।

सीबीआइ की प्राथमिकी को बनाया था आधार

यह मामला वर्ष 2021-22 के लिए दिल्ली सरकार की आबकारी नीति को तैयार करने और लागू करने में कथित भ्रष्टाचार और मनी लांड्रिंग से संबंधित है। आरोप लगने के बाद इस नीति को रद कर दिया गया था। दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने आबकारी नीति के निर्माण और क्रियान्वयन में कथित अनियमितताओं की सीबीआइ जांच की सिफारिश की थी। 17 अगस्त 2022 को सीबीआइ ने प्राथमिकी की थी, इसका संज्ञान लेते हुए 22 अगस्त 2022 को ईडी ने मनी लांड्रिंग का मामला पंजीकृत किया था।

 

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

 

 

You may have missed