Jaunpur News: जौनपुर में फाल्ट ठीक करने हाईटेंशन खंभे पर चढ़ा संविदा कर्मी धू-धूकर जला

मड़ियाहूं, बीएनएम न्यूजः जौनपुर जिले के नेवढ़िया थाना क्षेत्र में एक दर्दनाक हादसा हुआ, जब हाईटेंशन खंभे पर चढ़कर फाल्ट ठीक कर रहा संविदा कर्मी की धू-धूकर जलने से मौत हो गयी। संविदा कर्मी संदीप राजभर डोडापुर गांव का निवासी था और मड़ियाहू विद्युत उपकेंद्र में संविदा कर्मचारी के रूप में कार्यरत था। मंगलवार को होरैया गांव में 11000 वोल्ट की हाईटेंशन लाइन में आई खराबी को ठीक कर रहा था।

शटडाउन के बाद अचानक बिजली बहाल कर दी गई

घटना की शुरुआत तब हुई जब ग्रामीणों ने विद्युत अधिकारियों को फाल्ट की सूचना दी। अधिकारियों के निर्देश पर संदीप ने मड़ियाहू विद्युत उपकेंद्र से शटडाउन लिया और होरैया गांव पहुंचकर हाईटेंशन खंभे पर चढ़ गया। दोपहर 3:00 बजे के आसपास, जब वह खंभे पर चढ़कर फाल्ट ठीक कर रहा था, तभी अचानक विद्युत बहाल कर दी गई। विद्युत बहाल होते ही संदीप खंभे के ऊपर ही जलने लगा। चंद सेकंड में वह नीचे गिर पड़ा और जमीन पर छटपटाते हुए उसकी मृत्यु हो गई।

आसपास के लोगों ने संदीप को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रामनगर ले गए। जहां डॉक्टरों ने संदीप को देखते ही मृत घोषित कर दिया। नेवढ़िया थानाध्यक्ष प्रशांत पांडेय फोर्स सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रामनगर पहुंचकर आवश्यक कार्रवाई में जुट गए। सूचना पर मृतक के परिजन व सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण भी पहुंच गए।

संविदा कर्मियों में भारी आक्रोश

इस हृदयविदारक घटना की सूचना मिलते ही संदीप के परिजनों में कोहराम मच गया। हालांकि, बिजली विभाग के अधिकारी और कर्मचारी मौके पर नहीं पहुंचे, जिससे संविदा कर्मियों में भारी आक्रोश फैल गया। जब संदीप जल रहा था, तो किसी की भी हिम्मत उसके पास जाने की नहीं हुई। स्थानीय लोगों ने बिजली अधिकारियों और कर्मचारियों को तुरंत सूचना दी, और आनन-फानन में बिजली काटी गई, लेकिन तब तक संदीप की जान जा चुकी थी।

विद्युत विभाग के अधिकारियों की लापरवाही

संदीप के परिवार को जैसे ही इस हादसे की सूचना मिली, वे तुरंत मौके पर पहुंचे और संदीप के शव को घर ले आए। इस घटना ने स्थानीय लोगों और संविदा कर्मियों में गहरी नाराजगी पैदा कर दी है। विद्युत विभाग के अधिकारियों की लापरवाही और घटना स्थल पर उनकी अनुपस्थिति ने स्थिति को और भी गंभीर बना दिया है। संविदा कर्मियों ने इस घटना पर कड़ी नाराजगी जताई है और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है।

संविदा कर्मियों की सुरक्षा पर उठ रहे सवाल

इस घटना ने न केवल संदीप के परिवार को बल्कि पूरे गांव को सदमे में डाल दिया है। एक तरफ जहां संविदा कर्मियों की सुरक्षा पर सवाल उठ रहे हैं, वहीं दूसरी ओर विद्युत विभाग की लापरवाही और संवेदनहीनता ने इस मामले को और भी गंभीर बना दिया है। अब देखना यह है कि संबंधित अधिकारियों द्वारा इस घटना पर क्या कार्रवाई की जाती है और संविदा कर्मियों की सुरक्षा को लेकर क्या कदम उठाए जाते हैं।

यह भी पढ़ेंः पहली शादी रहते हुए दूसरी शादी करने वाली महिला और उसके नए पति को सुप्रीम कोर्ट ने सुनाई सजा

CLICK TO VIEW WHATSAAP CHANNEL

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

You may have missed