UP Politics: सियासी हलचल के बीच पीएम मोदी से मिले प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी, उत्तर प्रदेश में सरकार और संगठन में बदलाव संभव

नई दिल्ली, बीएनएम न्यूजः देश की राजनीति पर बड़ा प्रभाव डालने वाला उत्तर प्रदेश इन दिनों सुर्खियों में बना हुआ है। 80 लोकसभा सीटों वाले राज्य में पिछले चुनाव की तुलना में इस बार हुए 29 सीटों के नुकसान से भाजपा न सिर्फ अचंभित है, बल्कि चिंतित भी है।

पीएम मोदी और गृह मंत्री से मिले भूपेन्द्र चौधरी

इधर, राज्य सरकार और संगठन के बीच खींचतान की खबरों के बीच बुधवार को उत्तर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष भूपेन्द्र चौधरी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। ताजा घटनाक्रम को देखते हुए इस भेंट-वार्ता को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। बहुत जल्द सरकार और संगठन में कुछ बदलाव हो सकते हैं, हालांकि यह बहुत बड़े स्तर पर नहीं होगा।

राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की केशव मौर्य से हुई चर्चा

हाल ही में उत्तर प्रदेश भाजपा की कार्यसमिति की बैठक हुई और उसके तुरंत बाद मंगलवार को प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र चौधरी और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य नई दिल्ली पहुंचे। दोनों वरिष्ठ नेताओं ने यहां पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की। चर्चा थी कि इन दोनों नेताओं ने प्रदेश में सरकार से गड़बड़ाए समन्वय का तर्क रखते हुए बदलाव को जरूरी बताया।

सरकार और संगठन में समन्वय के साथ काम करें

चर्चा यह भी है कि हाईकमान की ओर से कहा गया है कि विवाद खड़ा करने वाले बयानों को विराम देकर सरकार और संगठन में समन्वय के साथ काम करें। इसके बाद भूपेन्द्र चौधरी बुधवार को प्रधानमंत्री से मिलने पहुंचे। इसके बाद चौधरी गृह मंत्री अमित शाह से भी मिले। सूत्रों के अनुसार, भूपेन्द्र चौधरी को प्रधानमंत्री की ओर से मिलने के लिए कहा गया था।

महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी चर्चा हुई

बताया जा रहा है कि प्रदेश अध्यक्ष ने तमाम सर्वे रिपोर्ट और आकलन के आधार पर प्रधानमंत्री को बताया है कि उत्तर प्रदेश में पार्टी के निराशाजनक परिणाम के क्या मुख्य कारण रहे। दस विधानसभा सीटों पर होने जा रहे उपचुनाव को लेकर संगठन की तैयारियों का ब्योरा सौंपा। साथ ही अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी चर्चा हुई।

पीएम मोदी की और से दिया गया निर्देश

संभावना यह भी जताई जा रही है कि प्रधानमंत्री की ओर से यह संदेश भी दिया गया होगा कि संगठन और सरकार के बीच तालमेल बनाकर आगे बढ़ा जाए। सरकार की ओर से संगठन का ध्यान रखा जाएगा, लेकिन संगठन को सरकार की उपलब्धियों को जमीन तक पहुंचाने में बड़ी भूमिका निभानी चाहिए।

भूपेंद्र चौधरी ने ली हार की जिम्मेदारी

माना जा रहा है कि भूपेंद्र चौधरी ने यूपी में भाजपा की हार की ज़िम्मेदारी ली है। उन्होंने माना कि लोकसभा चुनाव में यूपी से जो नतीजे आए वो आशा के अनुरूप नहीं थी। इसलिए वो नैतिक रूप से हार की जिम्मेदारी लेते हैं। चौधरी ने बताया कि कार्यकर्ताओं में नाराजगी थी। प्रशासन का रवैया भी कार्यकर्ताओं पर भारी पड़ा, जिसकी वजह से कार्यकर्ता सुस्त रहे। उन्होंने कहा समीक्षा रिपोर्ट में बताया कि कई जगह अधिकारियों ने विपक्ष की मदद की, भाजपा के वोटरों के मतदाता लिस्ट से नाम भी हटाए गए। जिससे पार्टी को नुकसान हुआ।

राज्यपाल से मिले योगी आदित्यनाथ

इधर, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्यपाल आनंदी बेन पटेल से मुलाकात की। हालांकि इसे शिष्टाचार भेंट बताया गया। इससे पहले योगी ने यूपी में दस विधानसभा सीटों पर होने वाले उप-चुनाव को लेकर मंत्रियों के साथ बैठक की। लोकसभा चुनाव में भाजपा को हुए सीटों के तगड़े नुकसान के बाद से ही खींचतान देखी जा रही है। भाजपा और सहयोगी पार्टी के नेता उत्तर प्रदेश सरकार के कामकाज पर सवाल उठा रहे हैं।

दिल्ली में पीएम मोदी और शाह के बीच डेढ़ घंटे बैठक 

पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के बीच प्रधानमंत्री आवास में करीब डेढ़ घंटे से बैठक हुई। सूत्रों का कहना है कि यूपी की मौजूदा राजनीतिक परिस्थितियों पर मंथन चल रहा है। इससे पहले यूपी भाजपा अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने पीएम मोदी से मुलाकात की थी। उन्होंने केशव मौर्य और सरकार के बीच चल रही तनातनी की रिपोर्ट दी है।

CLICK TO VIEW WHATSAAP CHANNEL

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

You may have missed