Haryana Election Result 2024: थोड़ी देर में शुरू होगी मतगणना, राजतिलक का होगा फैसला

नरेन्द्र सहारण, चंडीगढ़ । Haryana Election Result 2024: हरियाणा की राजनीति के लिए मंगलवार का दिन बेहद महत्वपूर्ण होने जा रहा है। राज्य की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए मतदान 5 अक्टूबर को हुआ था, और अब मंगलवार सुबह आठ बजे से शुरू होने वाली मतगणना के साथ यह साफ हो जाएगा कि राज्य में अगली सरकार किस पार्टी की बनेगी। कांग्रेस, जो पिछले दस साल से सत्ता से बाहर है, को उम्मीद है कि वह 60-65 सीटों के साथ पूर्ण बहुमत हासिल कर सकती है। वहीं, भाजपा, जो लगातार दो टर्म से सत्ता में है, तीसरी बार भी सरकार बनाने की कोशिश में है। इसके बीच क्षेत्रीय दल और निर्दलीय उम्मीदवार भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, और वे भी इस चुनाव परिणाम में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

30 सीटों पर निर्णायक प्रभाव

हरियाणा में 90 सीटों वाली विधानसभा के गठन के लिए मतदान में करीब 67 प्रतिशत मतदान हुआ था। 1031 प्रत्याशियों ने अपनी किस्मत ईवीएम में कैद करवाई। इनमें से लगभग 30 विधानसभा सीटें ऐसी हैं, जहां क्षेत्रीय दल और बागी उम्मीदवार निर्णायक भूमिका निभा सकते हैं। इन सीटों के परिणामों के आधार पर यह तय होगा कि हरियाणा में अगली सरकार किसकी बनेगी—कांग्रेस या भाजपा।

कांग्रेस और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर

 

राज्य में भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर वाली सीटों की संख्या तीन से चार दर्जन के बीच मानी जा रही है। इन सीटों पर हार-जीत का फर्क कांग्रेस को सत्ता में वापस ला सकता है या फिर भाजपा को तीसरी बार सरकार बनाने का मौका दे सकता है।
कांग्रेस के मुख्यमंत्री पद के प्रमुख दावेदार और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा रोहतक जिले की गढ़ी सांपला किलोई सीट से चुनावी मैदान में हैं, और उनकी सीट को सुरक्षित माना जा रहा है। वहीं, भाजपा के कार्यवाहक मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी कुरुक्षेत्र जिले की लाडवा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं, और उनकी सीट को भी मजबूत माना जा रहा है।

भाजपा के मंत्रियों की सीटों पर संकट

 

भाजपा ने इस बार अपने कार्यवाहक मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी की सरकार के तीन मंत्रियों—डा. बनवारी लाल, सीत्रा त्रिखा और विशंभर वाल्मीकि—के टिकट काट दिए थे, और इनके स्थान पर नए चेहरों पर दांव खेला। वहीं, भाजपा के 13 मंत्रियों में से सात की सीटें खतरे में बताई जा रही हैं। इनमें से कुछ प्रमुख मंत्रियों की सीटों को लेकर आशंकाएं जताई जा रही हैं, जबकि कुछ मंत्री अपनी सीटों को सुरक्षित मानते हैं।

जो मंत्री संकट में हैं

 

बिजली मंत्री रणजीत चौटाला (रानियां)
कृषि मंत्री कंवरपाल गुर्जर (जगाधरी)
वित्त मंत्री जेपी दलाल (लोहारू)
वन एवं खेल राज्य मंत्री संजय सिंह (नूंह)
शहरी निकाय राज्य मंत्री सुभाष सुधा (थानेसर)
महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री असीम गोयल (अंबाला शहर)
स्वास्थ्य मंत्री डा. कमल गुप्ता (हिसार)
इन मंत्रियों की सीटों पर खतरे के बीच भाजपा को उम्मीद है कि कुछ नए चेहरे गेम चेंज कर सकते हैं।

आखिरी निर्णय

 

राज्य में मंगलवार को होने वाली मतगणना के साथ यह साफ हो जाएगा कि किस दल को विधानसभा में बहुमत मिलेगा। कांग्रेस और भाजपा दोनों ही अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं, लेकिन अंत में यह मतदाता की पसंद पर निर्भर करेगा कि हरियाणा में अगली सरकार किसकी बनेगी।

पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा: जब से हमने चुनाव प्रचार शुरू किया है, तब से मैं कह रहा हूं कि कांग्रेस के पक्ष में लहर है। कांग्रेस प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाएगी। भाजपा जा रही है और कांग्रेस आ रही है।

सीएम नायब सैनी: हरियाणा में भाजपा की सरकार आएगी, 8 अक्टूबर को आएगी और पूर्ण बहुमत से आएगी। हमें पूर्ण विश्वास है, हमने हरियाणा को गति देने का काम किया है।

 

 

वोट प्रतिशत घटने-बढ़ने के साथ बदलती रहीं सरकारें

वर्ष – मतदात प्रतिशत – किसकी सरकार बनी – मुख्यमंत्री

1967 -72.65 -हरियाणा विशाल पार्टी -राव बीरेंद्र सिंह
1968 -57.26 -कांग्रेस -चौधरी बंसी लाल
1972 -70.46 -कांग्रेस -चौधरी बंसी लाल
1977 -64.46 -जनता पार्टी – चौधरी देवी लाल
1982 -69.87 -कांग्रेस -चौधरी भजन लाल
1987 -71.24 -जनता दल -चौधरी देवी लाल
1991 -65.86 -कांग्रेस -चौधरी भजन लाल
1996 -70.54 -हरियाणा विकास पार्टी -चौधरी बंसी लाल
2000 -69.01 -इनेलो -ओमप्रकाश चौटाला
2005 -71.96 -कांग्रेस -चौधरी भूपेंद्र सिंह हुड्डा
2009 -72.29 -कांग्रेस -चौधरी भूपेंद्र सिंह हुड्डा
2014 -76.13 -भाजपा -मनोहर लाल
2019 -68.20 -भाजपा -मनोहर लाल

 

VIEW WHATSAAP CHANNEL

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन