Haryana Election Results 2024: कांग्रेस में मुख्यमंत्री पद को लेकर मचा घमासान, दिल्ली में कई नेताओं ने डाला डेरा

नरेन्द्र सहारण, चंडीगढ़ । Haryana Election Results 2024: हरियाणा विधानसभा चुनावों के परिणाम आने से पहले ही कांग्रेस में मुख्यमंत्री पद को लेकर चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा रविवार रात से दिल्ली में मौजूद हैं और सोमवार को उन्होंने हरियाणा के प्रभारी दीपक बाबरिया से अहम मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने एक बार फिर से मुख्यमंत्री पद पर अपनी दावेदारी पेश की और कहा कि वह न तो थके हैं और न ही रिटायर हुए हैं। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि मुख्यमंत्री का चयन विधायकों की राय और पार्टी हाईकमान के फैसले से होगा।

इसके अलावा, सिरसा से सांसद कुमारी सैलजा भी दिल्ली में सक्रिय हो गई हैं। वे पहले ही सोनिया गांधी से मुलाकात कर चुकी हैं और चुनाव परिणाम के बाद पार्टी नेतृत्व में अपनी भूमिका की उम्मीद जताई है। वहीं, रणदीप सुरजेवाला भी केदारनाथ धाम से लौटकर दिल्ली पहुंचे हैं और उन्होंने मुख्यमंत्री पद के लिए अपनी दावेदारी को सामने रखते हुए कहा कि उनके पास हरियाणा के विकास का स्पष्ट विजन है।

कांग्रेस हाईकमान ने शुरू किया डैमेज कंट्रोल

 

कांग्रेस में मुख्यमंत्री पद को लेकर बढ़ते घमासान को देखते हुए पार्टी हाईकमान ने डैमेज कंट्रोल के लिए दो दिग्गज नेताओं – महासचिव केसी वेणुगोपाल और अजय माकन को जिम्मेदारी सौंप दी है। चुनाव परिणाम के बाद वे दोनों चंडीगढ़ पहुंचेंगे और पार्टी की रणनीति तैयार करेंगे।

राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे दिल्ली में रहेंगे

 

एग्जिट पोल में कांग्रेस को बहुमत दिखाने के बाद पार्टी हाईकमान उत्साहित नजर आ रहा है। इसी कारण, राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने तय किया है कि वे मतगणना के दिन तक दिल्ली में ही रहेंगे। यदि कांग्रेस बहुमत हासिल करती है, तो 8 अक्टूबर की रात को पार्टी के शीर्ष नेता सीएम उम्मीदवार समेत अन्य महत्वपूर्ण फैसले लेने के लिए बैठक करेंगे।

दीपेंद्र हुड्डा ने पिता भूपेंद्र सिंह हुड्डा का समर्थन किया

 

सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने भी मुख्यमंत्री पद के लिए अपने पिता भूपेंद्र सिंह हुड्डा का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि भूपेंद्र हुड्डा ने प्रदेश के विकास के लिए काफी मेहनत की है और कांग्रेस को मजबूत करने में उनका अहम योगदान है। दीपेंद्र ने बताया कि कांग्रेस में परंपरा के अनुसार विधायकों की रायशुमारी और हाईकमान का फैसला मुख्यमंत्री के चयन में निर्णायक होंगे।

लोगों की उम्मीदें हाईकमान तक पहुंच चुकी हैं

 

कुमारी सैलजा ने भी मुख्यमंत्री पद को लेकर अपनी उम्मीदें जताई और कहा कि यह फैसला विधायक दल की बैठक में होगा। उन्होंने कहा कि पार्टी हाईकमान को प्रदेश की जनता की उम्मीदों के बारे में सब कुछ मालूम है, चाहे वह दलित समाज की बात हो या महिला सशक्तिकरण की। उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस को 60 से ज्यादा सीटें मिल रही हैं।

सुरजेवाला: हरियाणा के विकास का विजन

 

रणदीप सुरजेवाला ने भी मुख्यमंत्री पद के लिए अपनी दावेदारी पेश की और कहा कि उनके पास हरियाणा के विकास के लिए स्पष्ट विजन है। उन्होंने कहा कि भले ही उन्होंने चुनाव नहीं लड़ा, लेकिन उनका मुख्यमंत्री बनने का उद्देश्य राज्य में बदलाव और किसानों के जीवन में खुशहाली लाना है।

मुख्यमंत्री पद की दौड़ में मजबूत दावेदार

 

कांग्रेस में मुख्यमंत्री पद के लिए भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कुमारी सैलजा और रणदीप सुरजेवाला में से कोई भी प्रमुख दावेदार हो सकता है, और इन तीनों नेताओं के पास अपनी-अपनी ताकत है:

भूपेंद्र सिंह हुड्डा

 

हरियाणा के वरिष्ठ नेता, दो बार के मुख्यमंत्री, पार्टी में मजबूत पकड़, लोकसभा और विधानसभा चुनावों में अहम भूमिका।

कुमारी सैलजा

हरियाणा की प्रमुख दलित नेता, पांच बार सांसद, केंद्र सरकार में मंत्री, सोनिया गांधी से पारिवारिक रिश्ते।

रणदीप सुरजेवाला

हरियाणा के तेज-तर्रार नेताओं में शुमार, पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला को हराने वाले, पार्टी के मीडिया प्रमुख और कर्नाटक के प्रभारी।

नतीजे आने तक सस्पेंस बरकरार

 

कांग्रेस का नेतृत्व तय करने में नतीजे आने तक सस्पेंस बना रहेगा। पार्टी हाईकमान के साथ-साथ राज्य के वरिष्ठ नेताओं की राय और विधायकों की सहमति के आधार पर अगले मुख्यमंत्री का फैसला लिया जाएगा।

 

VIEW WHATSAAP CHANNEL

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

You may have missed