Kaithal News: कैथल का एक गांव, जिसके 55 युवा एक साथ सरकारी नौकरी लगे, नई सरकार की शपथ के बाद आया रिजल्ट

युवाओं को मिठाई खिलाकर बधाई देते डीग गांव के सरपंच प्रतिनिधि रोहताश नैन।

नरेन्द्र सहारण, कैथल। Kaithal News: हरियाणा के कैथल जिले का डीग गांव इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है, क्योंकि यहां के 55 युवाओं को एक साथ सरकारी नौकरी मिली है। हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (HSSC) द्वारा ग्रुप C और D के पदों के लिए जारी किए गए परिणामों में गांव के इतने सारे युवाओं का चयन हुआ है, जिससे पूरे गांव में जश्न का माहौल है। यह परिणाम हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी की शपथ के एक दिन बाद जारी किया गया। मुख्यमंत्री ने वादा किया था कि वे शपथ लेने के बाद ही रिजल्ट जारी करेंगे, और उन्होंने इसे निभाया भी।

HSSC के चेयरमैन हिम्मत सिंह ने इस मौके पर डीग गांव के सरपंच प्रतिनिधि रोहताश नैन को फोन कर बधाई दी और गांव के अन्य युवाओं को भी इस सफलता से प्रेरणा लेने की सलाह दी। हिम्मत सिंह ने कहा कि इस सफलता से गांव के बाकी बच्चों को भी प्रेरणा मिलेगी, और वे भी सरकारी नौकरी हासिल करने के लिए प्रयास करेंगे।

गांव में खुशी का माहौल

डीग गांव के सरपंच प्रतिनिधि रोहताश नैन ने इस मौके पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि गांव के 55 बच्चे सरकारी नौकरी पर लगे हैं, जिससे पूरे गांव में खुशी का माहौल है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने अपने वादे को निभाते हुए रिजल्ट जारी किया और यह गांव के युवाओं के लिए बड़ी उपलब्धि है। इससे पहले भी डीग गांव से करीब 350 बच्चे सरकारी नौकरी में लगे थे, और जो बच्चे अभी तक सफल नहीं हुए हैं, उन्हें उम्मीद है कि भविष्य में उनकी भी बारी आएगी।

गांव में लाइब्रेरी बनाने की योजना

सरपंच प्रतिनिधि ने आगे बताया कि डीग गांव में लगभग 8,500 लोग रहते हैं, जिनमें से 4,500 से अधिक वोटर हैं। यहां के युवा मेहनती और पढ़ाई में रुचि रखने वाले हैं, लेकिन गांव में एक लाइब्रेरी की कमी महसूस हो रही है। उन्होंने कहा कि जल्द ही गांव में एक लाइब्रेरी बनाई जाएगी ताकि युवा अपनी पढ़ाई और सरकारी नौकरी की तैयारी बेहतर ढंग से कर सकें। उन्होंने यह भी बताया कि पहले के समय में पैसे खर्च करके भी नौकरी नहीं मिलती थी, लेकिन अब बिना किसी रिश्वत या सिफारिश के नौकरी मिल रही है, जो कि एक बहुत बड़ी उपलब्धि है।

डीग गांव की ममता का बेटा D ग्रुप और बेटी ग्राम सचिव के पद पर सिलेक्ट हुई है।

डीग गांव की ममता का बेटा D ग्रुप और बेटी ग्राम सचिव के पद पर चयनित हुई है।

युवाओं की सफलता की कहानियां

 

गांव के युवाओं ने भी अपनी सफलता की कहानियां साझा कीं। पुलिस कांस्टेबल के पद पर चयनित हुए अंकित नैन ने कहा कि 2014 के बाद से भाजपा सरकार के आने के बाद सरकारी नौकरियों में तेजी आई है। उन्होंने बताया कि पहले कुछ ही बच्चे चयनित होते थे, लेकिन धीरे-धीरे यह संख्या बढ़ती गई। अब गांव में बच्चों का हौसला बढ़ा है और वे सरकारी नौकरी की ओर आकर्षित हो रहे हैं। कुछ समय पहले ही डीग गांव की दो युवतियों का चयन HCS और DSP के पदों पर हुआ था। अंकित ने कहा कि अब गरीब परिवार के बच्चे भी मेहनत करके सरकारी नौकरी हासिल कर रहे हैं।

अमित, जो इस बार कांस्टेबल पद पर चयनित हुए हैं, ने बताया कि वे डिस्टेंस से बीए कर रहे थे और साथ में कोचिंग भी ले रहे थे। उन्होंने कहा कि ग्रेजुएशन के साथ-साथ नौकरी की तैयारी करने का यही सही तरीका है। गांव में सीनियर सेकेंडरी स्कूल तो है, लेकिन उच्च शिक्षा के लिए बच्चों को बाहर जाना पड़ता है। अमित ने कहा कि गांव के कुछ ही घर ऐसे बचे हैं जिनके बच्चे अभी सरकारी नौकरी पर नहीं लगे हैं, लेकिन आने वाले समय में उनके बच्चे भी जरूर सफल होंगे।

अन्य गांवों की उपलब्धियां

 

डीग गांव की तरह कैथल जिले के अन्य गांवों में भी युवाओं ने सरकारी नौकरियों में बड़ी सफलता हासिल की है। काकौत गांव के 33 युवाओं का चयन सरकारी पदों पर हुआ है। इनमें से कुछ युवा पटवारी, क्लर्क, ग्राम सचिव और हेल्थ डिपार्टमेंट में चयनित हुए हैं। इसी तरह क्योड़क गांव के 21 युवाओं को भी सरकारी नौकरी मिली है। इनमें से कई युवाओं का चयन को-ऑपरेटिव सोसाइटी, ग्राम सचिव, पटवारी, और पुलिस विभाग में हुआ है।

डीग गांव के 55 युवाओं की सरकारी नौकरी में सफलता न केवल गांव के लिए गर्व का विषय है, बल्कि यह साबित करता है कि अगर मेहनत और सही मार्गदर्शन मिले तो किसी भी गांव का युवा सरकारी नौकरी की तैयारी में सफल हो सकता है। गांव के अन्य बच्चों को भी इस सफलता से प्रेरणा मिलेगी और वे भी भविष्य में सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए अधिक मेहनत करेंगे।

 

 

VIEW WHATSAAP CHANNEL

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

 

You may have missed