हरियाणा का युवक अमेरिका में मोस्ट वॉन्टेड: दावा- खालिस्तानी आतंकी पन्नू की हत्या की कोशिश की साजिश में शामिल

भारतीय सेना की वर्दी में विकास यादव की फोटो। जिसे अमेरिका ने जारी किया है।

नई दिल्ली, बीएनएम न्यूज। अमेरिकी खुफिया एजेंसी एफबीआई (FBI) ने हाल ही में एक चौंकाने वाला खुलासा किया है जिसमें दावा किया गया है कि न्यूयॉर्क में रह रहे सिख फॉर जस्टिस (SFJ) संगठन के आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश में हरियाणा के रेवाड़ी जिले का एक युवक शामिल था। एफबीआई ने इस युवक विकास यादव का ‘मोस्ट वॉन्टेड’ पोस्टर जारी किया है, जिसमें उसकी तीन तस्वीरें शामिल हैं। एक तस्वीर में वह भारतीय सेना की वर्दी पहने हुए नजर आ रहा है। विकास यादव का नाम अब अंतरराष्ट्रीय सुर्खियों में है, और इस प्रकरण ने भारत-अमेरिका के संबंधों में नई चुनौतियों को जन्म दिया है।

विकास यादव का परिचय और एफबीआई के आरोप

 

विकास यादव (39), हरियाणा के रेवाड़ी जिले के प्राणपुरा गांव का निवासी है। अमेरिकी सरकार का आरोप है कि विकास भारतीय खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW) से जुड़ा हुआ है और उसी एजेंसी ने पन्नू की हत्या की साजिश रची थी। एफबीआई का दावा है कि विकास ने इस साजिश को अंजाम देने के लिए हत्यारों की भर्ती की और मनी लॉन्ड्रिंग में शामिल रहा।

एफबीआई द्वारा जारी पोस्टर में कहा गया है कि विकास यादव ने भारतीय मूल के एक अमेरिकी नागरिक और राजनीतिक कार्यकर्ता की हत्या की साजिश रची। एफबीआई का आरोप है कि विकास ने साजिश को अंजाम देने के लिए अपने साथी और एक अन्य भारतीय नागरिक के साथ ‘अमानत’ नाम का उपनाम इस्तेमाल किया। पोस्टर में विकास पर पन्नू के रिहायशी पते, फोन नंबर और अन्य पहचान संबंधी जानकारी देने का भी आरोप है।

अमेरिकी खुफिया एजेंसी FBI द्वारा जारी किया गया पोस्टर।

साजिश की योजना और एफबीआई की कार्रवाई

 

अमेरिकी जांच एजेंसी का दावा है कि विकास ने हत्या की साजिश को अंजाम देने के लिए न्यूयॉर्क में $15,000 कैश एडवांस में देने की व्यवस्था की थी। एफबीआई ने 10 अक्टूबर 2024 को साउथ न्यूयॉर्क डिस्ट्रिक्ट कोर्ट से विकास यादव के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया। इसके बाद उस पर हत्या के लिए हत्यारों की भर्ती करने, हत्या की नाकाम कोशिश करने और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप लगाए गए।

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, विकास यादव पर आरोप है कि उसने पन्नू की हत्या के लिए निखिल गुप्ता नाम के व्यक्ति को हायर किया था। गुप्ता को पिछले साल चेक रिपब्लिक में गिरफ्तार किया गया था, जिसके बाद उसे अमेरिका प्रत्यर्पित किया गया।

भारत का रुख और अमेरिका का बयान

 

अमेरिका द्वारा लगाए गए आरोपों पर भारत ने साफ कहा है कि इस मामले की जांच के लिए एक समिति गठित की गई है, लेकिन भारत ने किसी भी तरह से इस साजिश में शामिल होने से इनकार किया है। अमेरिकी सरकार ने भारतीय सहयोग पर संतोष जताया है, लेकिन एफबीआई के डायरेक्टर क्रिस्टोफर रे ने साफ शब्दों में कहा कि अमेरिका में रहने वाले किसी भी नागरिक को नुकसान पहुंचाने की कोशिश बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अमेरिकी अटॉर्नी जनरल मेरिक बी गारलैंड ने भी कहा कि न्याय विभाग अमेरिकी नागरिकों की सुरक्षा के लिए कड़े कदम उठाएगा।

गुरपतवंत सिंह पन्नू: एक विवादित व्यक्तित्व

गुरपतवंत सिंह पन्नू, सिख फॉर जस्टिस (SFJ) का प्रमुख, भारत सरकार द्वारा एक आतंकवादी घोषित किया जा चुका है। 2019 में भारत सरकार ने SFJ पर प्रतिबंध लगाया था, क्योंकि यह संगठन पंजाब में अलगाववाद और उग्रवाद को बढ़ावा दे रहा था। इसके बाद 2020 में पन्नू को UAPA (गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम) के तहत आतंकवादी घोषित कर दिया गया।

पन्नू पर 12 से ज्यादा मामले दर्ज हैं, जिनमें देशद्रोह और सोशल मीडिया पर भड़काऊ बयानबाजी के आरोप शामिल हैं। पन्नू सोशल मीडिया पर सक्रिय रहता है और पंजाबी युवाओं को भारत के खिलाफ भड़काने का प्रयास करता रहता है। वह युवाओं को पैसे का लालच देकर पंजाब और हरियाणा की सरकारी इमारतों पर खालिस्तान का झंडा लगवाता है। हाल ही में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान दिल्ली मेट्रो स्टेशन पर खालिस्तानी नारे लिखवाने की घटनाओं में भी उसका नाम आया था।

विकास यादव का पारिवारिक और सामाजिक पक्ष

विकास यादव के प्राणपुरा गांव में उनके परिवार और पड़ोसियों के बीच भी यह घटना चर्चा का विषय बन गई है। गांव में विकास की मां सुदेश और उनके छोटे भाई अजय रहते हैं। अजय हरियाणा पुलिस में तैनात हैं। विकास की मां ने इस पूरे मामले पर कहा कि उनका बेटा देश के लिए काम कर रहा था और जो कुछ भी है, उसे केंद्र सरकार देखेगी।

गांव के लोगों का कहना है कि विकास भारतीय खुफिया एजेंसी में काम करता था, लेकिन पिछले डेढ़ साल से उसने अपने परिवार से कोई संपर्क नहीं किया है। विकास की पत्नी भारतीय वायुसेना में अधिकारी हैं, लेकिन उनकी पोस्टिंग कहां है, यह जानकारी गांव वालों को नहीं है। विकास का परिवार और गांव के लोग उसकी देशभक्ति की बात करते हैं, लेकिन एफबीआई के आरोपों ने उनके जीवन को मुश्किल में डाल दिया है।

विकास यादव के खिलाफ एफबीआई के आरोप और न्यूयॉर्क में पन्नू की हत्या की साजिश का यह मामला अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तूल पकड़ चुका है। भारत और अमेरिका के बीच इस मामले में सहयोग जारी है, लेकिन विकास के परिवार और गांव के लोगों के लिए यह एक कठिन दौर है। मामले की जांच चल रही है, और आने वाले समय में इससे जुड़े और तथ्य सामने आ सकते हैं।

 

 

VIEW WHATSAAP CHANNEL

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

 

You may have missed