Narnaul News: मान्यता आठवीं तक की और 12 वीं तक पढ़ाए जा रहे थे बच्चे, स्कूल का रिकार्ड जब्त

नरेन्द्र सहारण, नारनौल: Narnaul News: यदि आपका बच्चा भी शहर के बाईपास स्थित गुरुकुलम स्कूल में आठवी से ऊपर की कक्षा में पढ़ रहा है तो बच्चे के भविष्य के लिए आपको थोड़ा जागरूक होने की जरूरत है। स्कूल के पास मान्यता आठवी कक्षा तक ओर कक्षाएं बारहवीं कक्षा तक संचालित किए जाने की शिकायत पर खंड शिक्षा अधिकारी ने स्कूल पर छापेमारी की है। इस पर मान्यता से ऊपर बारहवीं तक कि कक्षाएं संचालित मिलने पर बीइओ ने रिकार्ड जब्त कर प्राचार्य का कड़ी फटकार लगाई है। इसके बाद बीइओ ने मान्यता से ऊपर कक्षाएं लगाने पर गुरुकुलम स्कूल पर कार्रवाई के लिए जिला शिक्षा अधिकारी को लिख दिया है। अब विभाग द्वारा जल्द ही स्कूल पर कार्रवाई की जाएगी। इससे स्कूल में आठवीं कक्षा से उपर की कक्षा में पढ़ने वाले बच्चों का भविष्य अधर में नजर आ रहा है।

शिक्षा निदेशक ने भी साफ कर दिया है कि अबकि बार गैर मान्यता प्राप्त व मान्यता से ऊपर कक्षाएं संचालित करने वाले स्कूलों पर हर हाल में अंकुश लगाना है। विभागीय अधिकारी ऐसे स्कूलों की लिस्ट भी तैयार कर रहे हैं। अब यदि ऐसा संभव हुआ तो फर्जी व मान्यता से ऊपर कक्षा संचालित करने वाले स्कूलों में अध्ययनरत बच्चो का भविष्य बर्बाद होने से पहले अभिभावकों को अपने बच्चों का दाखिला संबंधित कक्षा तक मान्यता वाले या सरकारी स्कूल में करवाना होगा।

क्लस्टर हैड भी भेज चुका रिपोर्ट

 

शिक्षा निदेशक ने जिला शिक्षा अधिकारी व बीइओ को सख्त आदेश जारी कर अपने अधीन आने वाले फर्जी व मान्यता से ऊपर कक्षाएं संचालित करने वाले स्कूलों की सूची मांग रखी है। ताकि इन पर समय रहते कार्रवाई कर बच्चो का दाखिला हो सके। इससे क्लस्टर हैड को भी इसकी जिम्मेदारी सौपी गई। मान्यता से ऊपर कक्षाएं संचालित करने पर क्लस्टर हैड भी शहर के जैनपुर बाईपास के नजदीक संचालित गुरुकुलम स्कूल की रिपोर्ट बीइओ को सौप चुके हैं।

शिकायत भी हुई

 

इससे पूर्व भी गुरुकुलम स्कूल की शिकायत जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय तक पहुंची। इस पर बीइओ सुनीता यादव ने छापेमारी की। आठवी की मान्यता से ऊपर बारहवीं कक्षा तक बच्चे पढ़ते मिले। इस पर बीइओ सुनीता यादव ने कार्रवाई के लिए अपनी रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को भेज दी है।

उच्च अधिकारियों को भेजी जा रही है रिपोर्ट

 

नांगल चौधरी की बीइओ सुनीता यादव ने कहा कि गुरुकुलम स्कूल पर छापेमारी की गई है। इस दौरान बारहवीं तक कक्षाएं संचालित मिली, जबकि स्कूल के पास मान्यता आठवी कक्षा तक है। रिकार्ड जब्त कर गुरुकुलम स्कूल पर कार्रवाई के लिए रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को भेजी जा रही है। सभी फर्जी व मान्यता से ऊपर कक्षाएं संचालित करने वाले स्कूलों पर कार्रवाई की जाएगी।

Tag- Haryana News, Narnaul News, Education Department raid, Nangal Choudhary, school Raid, Sunita Yadav

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

Facebook

 

You may have missed