Independence Day 2024: पीएम मोदी ने 11वीं बार लाल किले से फहराया तिरंगा, बनाया ये रिकार्ड

नई दिल्ली, बीएनएम न्यूजः 78वें स्वतंत्रता दिवस के जश्न में पूरा देश डूबा हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले के प्राचीर से रिकॉर्ड 11वीं बार तिरंगा फहराया है। इस दौरान ने स्वदेशी हेलिकॉप्टर्स पुष्प वर्षा की गई।

लाल किले पर गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण करने से पहले राजघाट पर महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की। हर साल स्वतंत्रता दिवस समारोह पर पीएम मोदी का ड्रेसअप काफी खास होता है जो इस बार भी था। आज प्रधानमंत्री मोदी ने सफेद कुर्ता और मैचिंग के पायजामा के साथ नीली जैकेट पहनी थी जिसे नारंगी और हरे रंग के साफे के साथ कैरी किया था।

78वें स्वतंत्रा दिवस में हिस्सा लेने के लिए सभी मेहमान आ गए हैं। लोकसभा के प्रतिपक्ष के नेता राहुल गांधी भी लाल किला पहुंच गए हैं। हजारों की संख्या देशवासी यहां पर मौजूद हैं।

स्वतंत्रता दिवस पर अपने तीसरे कार्यकाल के पहले संबोधन में पीएम पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को पीछे छोड़ दिया। मनमोहन सिंह ने 2004 से 2014 के दौरान लाल किले की प्राचीर से 10 बार तिरंगा फहराया था। नरेन्द्र मोदी जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी के बाद सर्वाधिक बार लालकिले से झंडा फहराने वाले तीसरे प्रधानमंत्री बन गए।

तिरंगा फहराने के बाद प्रधानमंत्री ने लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित भी किया। देशवासियों से संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज आजीवन संघर्ष करने वाले अनगिनत मां भारती के दीवानों को नमन करने का पर्व है। उन्होंने कहा कि मैं स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करता हूं।

VIEW WHATSAAP CHANNEL

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

You may have missed