हरियाणा कांग्रेस में विधानसभा टिकट के लिए आवेदन का सिलसिला हुआ पूरा, जानें किन सीटों पर है ज्यादा मारामारी

नरेन्द्र सहारण, चंडीगढ़ : Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा की दलित बाहुल्य विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए कांग्रेस में मारामारी मची हुई है। सामान्य सीटों पर जहां पांच से 40 तक दावेदारों ने टिकट मांगे हैं, वहीं सुरक्षित विधानसभा सीटों पर अधिकतम 88 कांग्रेसियों ने टिकट की दावेदारी जताई है। रोहतक जिले की गढ़ी सांपला किलोई एकमात्र ऐसी विधानसभा सीट पर जिस पर सिर्फ एक आवेदन आया है और वह पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा का आवेदन है। कुरुक्षेत्र की सांसद रह चुकी प्रो. कैलाशो सैनी ने सबसे अधिक चार विधानसभा सीटों नारायणगढ़, रादौर, पिहोवा और इंद्री से टिकट मांगे हैं।

अवतार व सुशील ने 3-3 सीटों से मांगे टिकट

 

फरीदाबाद के पूर्व सांसद अवतार सिंह भड़ाना ने फरीदाबाद एनआइटी, पुन्हाना और नांगल चौधरी विधानसभा सीटों से टिकट की दावेदारी की है। सिरसा के पूर्व सांसद सुशील इंदौरा ने बवानीखेड़ा, नरवाना और रतिया विधानसभा सीटों से टिकट मांगे हैं। हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी के अध्यक्ष रह चुके स. जगदीश सिंह झींडा ने असंध से चुनाव लड़ने की इच्छा जताई है। पूर्व डिप्टी सीएम चंद्र मोहन व पूर्व केंद्रीय मंत्री पवन बंसल के बेटे मनीष बंसल ने पंचकूला से टिकट मांगे हैं। हिसार के पूर्व सांसद बृजेंद्र सिंह ने उचाना से और जजपा के मौजूदा विधायक रामकरण काला ने शाहबाद से कांग्रेस के टिकट के लिए आवेदन किए हैं।

दादरी के निर्दलीय विधायक ने की दावेदारी

दादरी के निर्दलीय विधायक सोमबीर सांगवान और तोशाम से अनिरुद्ध चौधरी ने आवेदन किए हैं। हरियाणा कांग्रेस कमेटी के पास 90 विधानसभा सीटों से चुनाव लड़ने के लिए 2556 आवेदन आए हैं। पुरुष आवेदकों की संख्या 2140 और महिला आवेदकों की संख्या 416 है। शाहबाद विधानसभा में 56, नीलोखेड़ी में 88, जुलाना में 86, उकलाना में 57, बरवाला में 55, बाढ़डा में 60, बवानीखेड़ा में 78, कलानौर में 55, बावल में 52 और सोहना में 54 दावेदारों ने आवेदन किए हैं। गढ़ी सांपला किलोई में एक, नूंह, महेंद्रगढ़, पलवल में तीन-तीन, रेवाड़ी में पांच, होडल में दो तथा डबवाली में चार ने टिकट मांगे हैं।

अंबाला छावनी व शहर में पिता-पुत्री ने ठोंकी दावेदारी

अंबाला छावनी से चित्रा सरवारा और अंबाला शहर से उनके पिता निर्मल सिंह ने टिकट मांगे हैं। अंबाला शहर से जसबीर मलौर, हिम्मत प्रकाश सिंह, चेतन चौहान और रोहित जैन, शाहबाद से अनिल धंतौड़ी, थानेसर से अशोक अरोड़ा, पूंडरी में सुल्तान जडौला और सुरेश यूनिसपुर, इंद्री में राकेश कांबोज व भीमसेन मेहता, करनाल में सुरेश गुप्ता, सुमिता सिंह, त्रिलोचन सिंह और मनोज वधवा, घरौंडा में नरेंद्र सांगवान और वीरेंद्र राठौर, असंध में शमशेर गोगी के अलावा सुरेंद्र नरवाल और ललित बुटाना ने टिकट मांगे हैं। जुलाना से परमिंदर ढुल और उनके बेटे रवींद्र ढुल, जींद से अशोक सिंगला, प्रमोद सहवाग, रमेश सैनी और टोहाना से जजपा के पूर्व अध्यक्ष निशान सिंह ने टिकट मांगे हैं।

तोशाम से भाजपा सांसद के भाई ने मांगा टिकट

नारनौंद से अजय चौधरी, हिसार से अशोक मांगलीवाला व बजरंग गर्ग, नलवा से संपत सिंह व लाल बहादुर खोवाल, बाढ़ड़ा से नृपेंद्र सांगवान, रणसिंह मान, रघुबीर और राजू मान, तोशाम से भाजपा सांसद धर्मबीर के भाई राजबीर लाला, महम से कुलदीप दांगी, झज्जर से गीता भुक्कल, नांगल चौधरी से विनय सिंह यादव, सोहना से जितेंद्र भारद्वाज, होडल से चौधरी उदयभान, बड़खल से विजय प्रताप सिंह, बल्लभगढ़ से शारदा राठौर, मनोज अग्रवाल और प्रियंका अग्रवाल तथा तिगांव से ललित नागर ने कांग्रेस के टिकटों के लिए दावेदारी जताई है।

पदयात्रा के जरिये राजनीतिक ताकत

पदयात्रा के दौरान हो रहा दावेदारों का आकलन हरियाणा मांगे हिसाब अभियान के तहत पदयात्रा पर निकले दीपेंद्र सिंह हुड्डा इन आवेदकों की राजनीतिक ताकत और लोगों में पकड़ का आकलन कर रहे हैं। किरण चौधरी को छोड़कर कांग्रेस के फिलहाल 28 विधायक हैं। सभी विधायकों ने टिकट के लिए आवेदन किए हैं। साथ ही 2019 में चुनाव लड़ चुके करीब एक दर्जन से अधिक नेताओं ने इस बार फिर पार्टी से टिकट मांगे हैं।

 

VIEW WHATSAAP CHANNEL

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

 

You may have missed