Haryana Assembly Elections 2024 : हरियाणा में भाजपा के करीब 24 विधायकों के टिकटों पर लटकी तलवार

नरेन्द्र सहारण, चंडीगढ़। Haryana Assembly Elections 2024 : हरियाणा में भाजपा तीसरी बार सरकार बनाने को लेकर चिंतित है। भाजपा जहां जिताऊ चेहरों की तलाश कर रही है, वहीं दो दर्जन से ज्यादा मौजूदा विधायकों के टिकट कटने तय माने जा रहे हैं। भाजपा के पास सर्वे रिपोर्ट में इस बात के संकेत मिले हैं कि मौजूदा कई विधायकों के विरुद्ध लोगों में जबरदस्त आक्रोश है। पार्टी जनता के इस आक्रोश को कम करने के लिए जहां उनके टिकट काटेगी, वहीं नये चेहरों को चुनाव मैदान में उतारकर जनता का भरोसा जीता जाएगा। पार्टी ने पहले भी ऐसा किया है। गुजरात जैसे राज्य में सभी विधायकों को बदलकर सरकार बनाई गई।

हर सीट पर करीब 6 नाम फाइनल किए

 

भाजपा इस बार टिकटों की घोषणा में ज्यादा देरी नहीं करेगी। इसके पीछे सोच है कि पार्टी उम्मीदवारों को चुनाव प्रचार के लिए ज्यादा से ज्यादा समय मिल सके। पिछले दिनों राज्य के सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में पार्टी के प्रमुख नेताओं और कार्यकर्ताओं से फीडबैक लेकर संभावित उम्मीदवारों के नामो पर सुझाव लिया जा चुका है। एक-एक विधानसभा सीट से 50 से लेकर 100 तक नाम आए हैं, लेकिन पार्टी इनमें से गंभीर प्रवृत्ति के आधा दर्जन नामों को चिह्नित कर रही है। इन आधा दर्जन नामों में भी फील्ड के सर्वे के आधार पर तीन से चार दावेदारों के नामों का पैनल फाइनल किया जा रहा है।

भाजपा और संघ ने मिलकर बनाई रणनीति

भाजपा के सभी जिला पर्यवेक्षकों ने रिपोर्ट पार्टी के संगठन महामंत्री फणीन्द्रनाथ शर्मा को सौंप दी है। फणीन्द्रनाथ शर्मा इस रिपोर्ट का अध्ययन कर रहे हैं। अगले दो से चार दिनों के भीतर यह रिपोर्ट प्रदेश अध्यक्ष और प्रदेश प्रभारी के पास होते हुए केंद्रीय नेतृत्व के पास पहुंच जाएगी। केंद्रीय नेतृत्व इन पैनलों में शामिल नामों का आंतरिक सर्वे रिपोर्ट से मिलान करेगा। तब तक भाजपा व राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ने राज्य में तीसरी बार चुनाव जीतने की रणनीति पर काम करने के लिए मिलकर कदम आगे बढ़ाने शुरू कर दिए हैं। पिछले दिनों राष्ट्रीय स्तर पर भाजपा और संघ के प्रमुख नेताओं की एक समन्वय बैठक का आयोजन किया गया था। उसी तर्ज पर हरियाणा के फरीदाबाद में आरएसएस और भाजपा के प्रमुख नेताओं की दो दिनों तक समन्वय बैठक चली है। इस बैठक में भाजपा की ओर से प्रदेश अध्यक्ष मोहन लाल बड़ौली, प्रदेश प्रभारी डा.सतीश पुनिया, विधानसभा चुनाव सह प्रभारी बिप्लब कुमार देब, प्रदेश संगठन मंत्री फणीन्द्रनाथ शर्मा और प्रदेश महामंत्री अर्चना गुप्ता शामिल हुए। आरएसएस की ओर से सह सरकार्यवाह अरुण कुमार, क्षेत्रीय सर कार्यवाह रोशन लाल, क्षेत्रीय संघ चालक पवन जिंदल, क्षेत्रीय संपर्क प्रमुख श्रीकृष्ण सिंघल समेत करीब एक दर्जन रणनीतिकारों ने भाग लिया। भाजपा ने बताया कि यह समन्वय बैठक थी, जो रुटीन का हिस्सा है। हरियाणा में विधानसभा चुनाव की घोषणा के तुरंत बाद दो दिन चली बैठक को सामान्य नहीं कहा जा सकता।

नये चेहरों पर बनीं सहमति

बैठक में सरकार की 10 साल की सत्ता विरोधी मानसिकता को खत्म करने तथा नये चेहरों को चुनाव मैदान में उतारने पर सहमति बनी है। साथ ही इस बात पर भी चर्चा हुई कि जिस तरह से कांग्रेस ने भाजपा के विरुद्ध हरियाणा मांगे हिसाब अभियान के तहत हमले बोले हैं, उनका भाजपा सही ढंग से जवाब नहीं दे पा रही है। इसके लिए पार्टी को योजनाबद्ध ढंग से फील्ड में उतरना होगा। बैठक में संतोष जाहिर किया गया है कि सीएम नायब सैनी जनता में लोकप्रियता बढ़ाने के साथ पार्टी की स्वीकार्यता को बढ़ाने में सफल रहे हैं। उनके द्वारा जनता के लिए खोले गये सीएम आवास के दरवाजे तथा हर वर्ग के साथ मिलने के अंदाज की आरएसएस ने सराहना की है। साथ ही भाजपा के रणनीतिकारों को कांग्रेस के विरुद्ध ठोस रणनीति अपनाने के साथ जनसंपर्क अभियान बढ़ाने तथा केंद्र और राज्य सरकार की उपलब्धियों के साथ डबल इंजन की सरकार के फायदे लोगों तक पहुंचाने के निर्देश दिए गए हैं। बैठक के प्रभाव का परिणाम है कि अगले दो दिनों में पूरे प्रदेश में भाजपा आक्रामता के साथ जमीन पर नजर आएगी।

 

VIEW WHATSAAP CHANNEL

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

You may have missed