चंडीगढ़ में कॉलेज प्रोफेसर ने छात्राओं से मांगा सेक्सुअल फेवर, आपत्तिजनक मैसेज भेजने का है आरोप

नरेन्द्र सहारण, चंडीगढ़ : सेक्टर-10 स्थित शहर के प्रतिष्ठित डीएवी कालेज में कुछ छात्राओं द्वारा एनएसएस इंचार्ज के खिलाफ देर रात आपत्तिजनक चैट करने के मामले में यूटी प्रशासन की ओर से कालेज प्रबंधन से रिपोर्ट तलब कर ली गई है। कुछ रोज पहले एनएसएस की कुछ छात्राओं ने यूटी प्रशासन के शिक्षा सचिव सहित अन्य अधिकारियों को लिखित में शिकायत भेजी थी, जिसमें उन्होंने कालेज के एनएसएस इंचार्ज पर गंभीर आरोप लगाए हैं। इस मामले में शिकायत के साथ प्रूफ के तौर पर मोबाइल पर भेजे गए मैसेज भी संलग्न किए हैं। मामला काफी हाईप्रोफाइल होने के कारण यूटी प्रशासन की ओर से पूरे मामले में कालेज प्रबंधन से रिपोर्ट तलब की गई है। इस मामले में ताजा कार्रवाई करते हुए कालेज प्रबंधन की ओर से आरोपित एसोसिएट प्रोफेसर को तुरंत एनएसएस पद से हटा दिया है साथ ही प्रोफेसर को दस दिन की छुट्टी पर भेज दिया गया है।

मामले में जांच शुरू

 

कालेज की इंटर्नल शिकायत कमेटी ने मामले में जांच भी शुरू कर दी है। यूटी प्रशासन की ओर से कालेज को भेजे निर्देशों में इस पूरे मामले की जांच कर जल्द से जल्द रिपोर्ट देने के आदेश दिए हैं। कालेज प्रबंधन ने इस मामले में आरोप लगाने वाली छात्राओं और कालेज शिक्षक के बयान दर्ज करने का सिलसिला शुरू कर दिया है। मामले में छात्राओं की ओर से मिनिस्ट्री आफ यूथ अफेयर तक शिकायत की है। मामले में यूटी प्रशासन को ऊपर से निर्देश मिलने के बाद तुरंत कार्रवाई भी शुरू कर दी गई है। गौरतलब है कि कुछ समय पहले भी कालेज के ही एक अन्य शिक्षक के खिलाफ यूथ फेस्टिवल को लेकर मानिसक तौर पर प्रताड़ित करने को लेकर शिकायत दी गई थी। इस मामले में भी जांच जारी है। उस मामले को भी एनएसएस के आरोपित शिक्षक से जुड़ा बताया जा रहा है। पूरा मामले यूटी प्रशासन के उच्च अधिकारियों के संज्ञान में है। सलाहकार राजीव वर्मा ने भी इस मामले में रिपोर्ट तलब की है। जिसके बाद दिनभर अधिकारी इस मामले को लेकर कालेज प्रबंधन से कार्रवाई को लेकर जानकारी लेते रहे।

एनएसएस आफिसर पर भी तलवार

एनएसएस यूनिट शहर के स्कूल, कालेज और यूनिवर्सिटी स्तर पर हैं। शहर में करीब 20 हजार स्टूडेंट्स एनएसएस वालंटियर्स हैं। पुख्ता सूत्रों अनुसार शहर के एक अन्य बड़े शिक्षण संस्थान में भी एनएसएस आफिसर के खिलाफ कुछ छात्राओं ने परेशान करने को लेकर शिकायत दी है। इस मामले में अभी संस्थान की ओर से अपने स्तर पर सिर्फ कमेटी गठित की गई है, लेकिन अभी मामले में कोई कार्रवाई नहीं हुई है। डीएवी कालेज की घटना के बाद इस मामले में भी आने वाले दिनों में यूटी प्रशासन की ओर से संस्थान को मामले में जांच रिपोर्ट देने के निर्देश जारी हो सकते हैं। यूटी प्रशासन के पास फिलहाल मामले की लिखित में शिकायत नहीं पहुंची है।

एनएसएस इंचार्ज की नियुक्ति का होगा रिव्यू

शहर के शैक्षणिक संस्थानों में एनएसएस का संचालन पूरी तरह से यूटी प्रशासन के अधीन है। ताजा मामले के बाद यूटी प्रशासन सभी शैक्षणिक संस्थानों में एनएसएस इंचार्ज की नियुक्ति को लेकर रिव्यू करेगा। यूटी प्रशासन के उच्च अधिकारियों के निर्देशों पर जल्द सभी इंचार्ज के लिए वर्कशाप आयोजन की जाएगी। लंबे समय से एनएसएस इंचार्ज की रोटनेशन सिस्टम भी लागू किया जा सकता है।

मामला गंभीर

चंडीगढ़ के डीएवी कालेज सेक्टर-10 के प्रिंसिपल प्रोफेसर जे खत्री ने कहा कि एनएसएस आफिसर के खिलाफ शिकायत आई है। शिकायत कालेज की इंटरनल कमेटी को भेज दी गई है। मामला गंभीर है। जांच हो रही है।

 

VIEW WHATSAAP CHANNEL

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

You may have missed