Haryana Election 2024: हुड्डा के गढ़ में सेंध लगाने आएंगे मोदी, बागड़-बांगर बेल्ट में माहौल बनाएंगे राहुल

पीएम मोदी और राहुल गांधी

नरेन्द्र सहारण, चंडीगढ़ : Haryana Election 2024: हरियाणा में सत्ता की हैट-ट्रिक लगाने की तैयारी में जुटी भारतीय जनता पार्टी ने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के गढ़ देशवाली बेल्ट में सेंध लगाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मैदान में उतारा है। प्रधानमंत्री बुधवार को सोनीपत के गोहाना में रैली से भाजपा प्रत्याशियों के लिए जनआशीर्वाद मांगेंगे। इससे ही अगले दिन वीरवार को लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी बरवाला में रैली कर बागड़ और बांगर बेल्ट के लिए चुनावी अभियान की शुरुआत करेंगे।

दूसरी बार आ रहे हैं पीएम मोदी

 

लोकसभा चुनाव के दौरान 18 मई को गोहाना में रैली कर चुके मोदी अब चार महीने बाद फिर इसी जाट बाहुल्य क्षेत्र से सोनीपत, रोहतक, पानीपत और जींद के 22 विधानसभा क्षेत्रों के भाजपा प्रत्याशियों के लिए मजबूती प्रदान करेंगे। मौजूदा विधानसभा चुनाव की बात करें तो यह दूसरा मौका होगा जब प्रधानमंत्री हरियाणा आ रहे हैं। इससे पहले 14 सितंबर को धर्मनगरी कुरुक्षेत्र से जीटी रोड बेल्ट के 27 विधानसभा क्षेत्रों को राजनीतिक संदेश दे चुके हैं।

25 एकड़ में लगाए गए पंडाल

पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर गोहाना बाईपास पर होने वाली जनआशीर्वाद रैली में मोदी दोपहर को पहुंचेंगे। सोनीपत और रोहतक लोकसभा क्षेत्र में पड़ते सभी नौ-नौ विधानसभा क्षेत्रों के साथ ही पानीपत के चार विधानसभा क्षेत्रों के प्रत्याशियों व कार्यकर्ताओं को रैली में बुलाया गया है। 25 एकड़ में लगाए गए पंडाल में लोगों के बैठने के लिए कुल आठ ब्लाक बनाए गए हैं, जिनमें करीब 22 हजार कुर्सियों की व्यवस्था की गई है।

राहुल गांधी की पहली रैली बरवाला में

वहीं, कांग्रेस का बागड़ और बांगर बेल्ट पर फोकस है। सबसे पहले वीरवार को बरवाला विधानसभा से हिसार जिले के सात हलकों को साधेंगे। बरवाला विधानसभा क्षेत्र से भाजपा कभी नहीं जीत सकी है। इसीलिए कांग्रेस ने रणनीति के तहत राहुल गांधी की पहली रैली के लिए बरवाला को चुना है।

पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस हिसार की सात विधानसभा सीटों में केवल आदमपुर में ही जीत पाई थी। कुलदीप बिश्नोई के भाजपा में शामिल होने के बाद यह सीट भी कांग्रेस से छिन गई। बागड़ बेल्ट में चरखी दादरी, भिवानी, सिरसा, हिसार और फतेहाबाद जिले की 21 विधानसभा सीटें आती हैं। यहां पूर्व मुख्यमंत्री चौधरी ओम प्रकाश चौटाला, चौधरी बंसी लाल और भजन लाल परिवार का दबदबा रहा है।

इस धरती ने चार मुख्यमंत्री दिए

राजनीतिक दृष्टि से यह बेल्ट प्रदेश की सबसे मजबूत रही है और चौधरी देवीलाल समेत इस धरती ने चार मुख्यमंत्री दिए हैं। बांगर बेल्ट में जींद जिले की जुलाना, सफीदों, जींद, उचाना कलां और नरवाना तथा कैथल की गुहला, कलायत, कैथल, पुंडरी विधानसभा सीटें आती हैं।

अधिकतर सरकारों में बांगर की हिस्सेदारी रही, लेकिन विकास की कमी है। यहां से कोई नेता प्रदेश का मुखिया नहीं बन सका। सिर्फ ओमप्रकाश चौटाला नरवाना से विधायक होते हुए सीएम बने थे, लेकिन उनका मुख्य क्षेत्र सिरसा रहा है। चौधरी बीरेंद्र सिंह और रणदीप सुरजेवाला इस क्षेत्र के दो बड़े चेहरे हैं, लेकिन प्रदेश का मुखिया नहीं बन सके हैं। इन चुनाव में दोनों की साख दांव पर है।

 

 

VIEW WHATSAAP CHANNEL

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन