Haryana Election Result: जानें कैसे भाजपा ने रचा इतिहास, हरियाणा में बनी तीसरी बार डबल इंजन की सरकार

नरेन्द्र सहारण, चंडीगढ़: Haryana Election Result: हरियाणा के राजनीतिक इतिहास में मंगलवार बेहद खास रहा। भाजपा सरकार ने राज्य में पहली बार सत्ता की हैट-ट्रिक लगाई। देश में साल 2014 में जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की आंधी थी, तब भाजपा को राज्य में 90 सदस्यीय विधानसभा में 47 सीटों पर जीत हासिल हुई थी, जो बहुमत से एक सीट अधिक थी। इस बार आंधी जैसा माहौल नहीं था, लेकिन प्रदेश की जनता जनार्दन ने प्रधानमंत्री मोदी की नीतियों और डबल इंजन की सरकार के फायदे समझते हुए 48 सीटें भाजपा की झोली में डाल दी हैं। यह बहुमत से दो सीट ज्यादा है।

तमाम तरह के एक्जिट पोल और पूर्वानुमान ध्वस्त हो गए। कांग्रेस को 55 से 65 तक सीटें आने की उम्मीद थी और कांग्रेस नेताओं के बीच मुख्यमंत्री पद के लिए जोड़तोड़ व रस्साकसी चल रही थी, लेकिन दोपहर को ही यह साफ हो गया कि हरियाणा में भाजपा की डबल इंजन की सरकार भी बन रही है और इतिहास भी दोहराया जा रहा है। कांग्रेस को सिर्फ 37 सीटों पर संतोष करना पड़ा, जो कि पिछले चुनाव से छह सीट अधिक हैं। पिछले चुनाव में ही भाजपा को 40 सीटें मिली थीं, जिस कारण उसे क्षेत्रीय दल जननायक जनता पार्टी के साथ गठबंधन कर साझे की सरकार चलानी पड़ी थी।

प्रधानमंत्री मोदी का जादू चला

प्रधानमंत्री मोदी ने राज्य में एक के बाद एक चार बड़ी जनसभाएं कर पूरे प्रदेश को डबल इंजन की सरकार के फायदे समझाने का काम किया है। मोदी लोगों को यह भरोसा दिलाने में कामयाब रहे कि किस तरह से केंद्र सरकार राज्य में अपनी पार्टी की सरकार के माध्यम से जनता का भला कर सकती है। लोग इस बात को समझे भी। वे किसानों के नाम पर राजनीति करने वालों के बहकावे में नहीं आए। लोगों ने तमाम तरह के प्रलोभनों और वादों को नकार दिया। उन्हें भाजपा की बिना पर्ची व बिना खर्ची की सरकार तथा पोर्टलों के माध्यम से लोगों को मिलने वाली सुविधाएं रास आई।

लोगों ने इस बात को अच्छी तरह से समझा कि यदि सत्ता परिवर्तन हुआ तो वह अच्छे के लिए नहीं होगा। उसमें प्रदेश का कोई भला नहीं होने वाला है। भला अगर होगा तो किसी राजनीतिक दल अथवा उसके परिवार का या फिर किसानों, दलितों, जाति व बिरादरी की राजनीति करने वालों का होगा।

सैनी की साफ सुथरी छवि का लाभ मिला

 

हरियाणा में जिस तरह से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जादू चला, उसी तरह से कार्यवाहक मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी की साफ सुथरी छवि, मिलनसार प्रवृत्ति और काम करने के तरीके का लाभ मिला है। पूर्व मुख्यमंत्री एवं केंद्रीय शहरी आवास मंत्री मनोहर लाल के साढ़े नौ साल के कामों पर प्रदेश की जनता ने मुहर लगाई, जिन्हें नायब सैनी आगे बढ़ाने का काम कर रहे हैं। हरियाणा की जनता ने तीसरी बार भाजपा सरकार चुनकर मोदी की इस बात पर भी मुहर लगा दी कि इस प्रदेश की जनता अक्सर दिल्ली के साथ चलती है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कार्यवाहक मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी को फोन कर जीत के लिए बधाई दी है। मोदी और नायब सिंह सैनी ने इस बंपर जीत के लिए प्रदेश के मतदाताओं व कार्यकर्ताओं का आभार जताते हुए संकल्प दोहराया कि शपथ से पहले उन 25 हजार युवाओं को ज्वाइनिंग दिलाई जाएगी, जो कांग्रेस की वजह से चुनाव से पहले ज्वाइन नहीं कर पाए थे। इस चुनाव में एक बात और साफ हो गई कि क्षेत्रीय दलों का भविष्य और राजनीतिक परिवारों की घरानों की राजनीति का भविष्य अब सुरक्षित नहीं रह गया है।

 

VIEW WHATSAAP CHANNEL

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

You may have missed