हरियाणा में हार से नाराज राहुल गांधी: बैठक में बोले-नेताओं का हित पार्टी से ऊपर रहा; हार की वजह फैक्ट फाइंडिंग कमेटी ढूंढेगी

नरेन्द्र सहारण, नई दिल्ली/चंडीगढ़: Haryana Election Result: हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को मिली हार के बाद पार्टी की समीक्षा बैठक बिना किसी ठोस नतीजे के समाप्त हो गई। यह बैठक कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर आयोजित की गई थी, जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा और प्रदेश अध्यक्ष उदयभान के साथ राहुल गांधी भी मौजूद थे। हार पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि हरियाणा में नेताओं का ध्यान सिर्फ अपनी व्यक्तिगत राजनीति पर था, जिससे पार्टी का ध्यान और मेहनत कमजोर पड़ी और चुनाव में हार हुई।

फैक्ट फाइंडिंग कमेटी बनाई जाएगी

बैठक के बाद यह जानकारी दी गई कि हार के कारणों की गहरी पड़ताल के लिए एक फैक्ट फाइंडिंग कमेटी बनाई जाएगी, जो हरियाणा में नेताओं से बातचीत करके रिपोर्ट पार्टी हाईकमान को सौंपेगी। हालांकि, इस कमेटी में शामिल होने वाले नेताओं के नामों पर अभी तक कोई फैसला नहीं हो सका है।

हार के कारणों पर चर्चा

बैठक के बाद कांग्रेस नेता अजय माकन ने कहा कि हार के कारणों पर चर्चा की गई, लेकिन यह एक संक्षिप्त बैठक थी। उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि भूपेंद्र हुड्डा और कुमारी सैलजा के बीच मतभेदों सहित कई कारण थे, जिन पर आगे भी विचार किया जाएगा। माकन ने कहा, “इतना बड़ा उलटफेर, एग्जिट पोल और बड़े सर्वे सभी गलत साबित हो सकते हैं, लेकिन इसे एक आधे घंटे की बैठक में सुलझाया नहीं जा सकता।” उन्होंने आगे की रणनीति पर चर्चा की बात भी की और जानकारी दी कि इस मामले में आगामी निर्णय पार्टी महासचिव के. सी. वेणुगोपाल देंगे।

सैलजा और सुरजेवाला को नहीं बुलाया गया

दिलचस्प बात यह रही कि इस बैठक में सिरसा सांसद कुमारी सैलजा और राज्यसभा सांसद रणदीप सुरजेवाला को नहीं बुलाया गया। इसके अलावा, कांग्रेस नेता और लालू यादव के समधी कैप्टन अजय यादव को भी बैठक में शामिल होने का कोई संदेश नहीं मिला।

बैठक के दौरान यह भी चर्चा में आया कि कुछ नेताओं का मानना है कि हार के लिए मुख्य रूप से भूपेंद्र हुड्डा जिम्मेदार हैं। पूर्व विधायक शमशेर गोगी ने कहा, “यह कांग्रेस की हार नहीं, बल्कि हुड्डा कांग्रेस की हार है।” वहीं, अंबाला कैंट से हारे परविंदर परी ने आरोप लगाया कि भूपेंद्र और दीपेंद्र हुड्डा के समर्थकों ने बागी उम्मीदवारों को उतार कर कांग्रेस के अधिक सीटें जीतने की संभावनाओं को नुकसान पहुंचाया।

यह स्थिति कांग्रेस के अंदर जारी अंदरूनी गुटबाजी और चुनावी हार के कारणों को लेकर पार्टी के भीतर और भी विवादों की ओर इशारा कर रही है।

 

VIEW WHATSAAP CHANNEL

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

You may have missed