Kaithal News: रणदीप सुरजेवाला और आदित्य सुरजेवाला पहुंचे मंडी, भाजपा सरकार पर साधा निशाना

नरेन्द्र सहारण, कैथल। Kaithal News: भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के महासचिव और सांसद रणदीप सुरजेवाला तथा कैथल से विधायक आदित्य सुरजेवाला ने रविवार को नई अनाज मंडी का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने आढ़तियों से धान की खरीद प्रक्रिया की जानकारी ली और मौजूदा स्थिति पर चिंता जताई। सुरजेवाला ने भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि हरियाणा और कैथल के किसान, आढ़ती, और मजदूर धान की खरीद में हो रही धांधली, कुप्रबंधन और सरकार की उदासीनता से परेशान हैं।

उन्होंने विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा नेता नायब सैनी द्वारा किसानों से किए गए वादे का एक वीडियो पत्रकारों को दिखाया, जिसमें धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य 3100 रुपये प्रति क्विंटल करने की बात कही गई थी। सुरजेवाला ने कहा कि न केवल यह वादा अधूरा रहा, बल्कि सरकार धान की सही खरीद भी नहीं कर रही है और किसान न्यूनतम समर्थन मूल्य से भी वंचित हैं। इसके अलावा, 1509 किस्म के सुपीरियर क्वालिटी धान की कीमत पिछले साल के मुकाबले 500-600 रुपये प्रति क्विंटल कम हो गई है, जिससे किसानों को भारी नुकसान हो रहा है।

धान की खरीदी और उठान में  नाकाम

 

उन्होंने यह भी कहा कि कैथल, ढांड, पूंडरी, गुहला-चीका सहित पूरे हरियाणा की अनाज मंडियां धान से भरी पड़ी हैं, लेकिन भाजपा सरकार धान की खरीदी और उठान में पूरी तरह नाकाम रही है। कैथल अनाज मंडी में पिछले 10 दिनों से उठान नहीं हुआ है, जिससे रविवार को धान की खरीद को बंद करना पड़ा। यही हाल अन्य मंडियों का भी है, जहां किसान और आढ़तियों को अनिश्चितता में छोड़ दिया गया है।


सुरजेवाला ने मांग की कि भाजपा सरकार धान की कीमत 3100 रुपये प्रति क्विंटल तय कर किसानों को जल्द भुगतान सुनिश्चित करे। उन्होंने कहा कि जब तक मंडियों से फसल का उठान नहीं होगा, गेट पास जारी नहीं किए जाएंगे, जिससे न तो किसानों को भुगतान मिलेगा और न ही आढ़तियों को उनकी आढ़त मिल सकेगी।

इस दौरे के दौरान सुदीप सुरजेवाला, मंडी के पूर्व प्रधान अश्विनी शोरेवाला, नगर परिषद के पूर्व प्रधान रामनिवास मित्तल, अनाज मंडी के पूर्व प्रधान सुरेश गर्ग चौधरी, राइस मिल एसोसिएशन के जिला प्रधान सचिन मित्तल और अन्य प्रमुख लोग भी मौजूद थे।

 

VIEW WHATSAAP CHANNEL

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

 

You may have missed