PM Oath taking Ceremony: राव इंद्रजीत सिंह मोदी सरकार में फिर बने मंत्री, समर्थकों ने मनाया जश्न

नरेन्द्र सहारण, रेवाड़ी : PM Oath taking Ceremony: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए की सरकार के गठन होने पर जिले वासियों में खुशी की लहर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व गुड़गांव लोकसभा सीट के सांसद राव इंद्रजीत सिंह के कैबिनेट मंत्री की शपथ लेने पर जिले के लोगों ने ढोल नगाड़ों के साथ जश्न मनाया। भाजपा कार्यालय के साथ ही रेवाड़ी व बावल विधानसभा क्षेत्र में भी लोगों ने मिठाई बांट कर एक-दूसरे को बधाई दी। इस अवसर पर लोगों ने प्रधानमंत्री व केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के नाम के जयकारे लगाए। दक्षिण हरियाणा की राजनीति का सेंटर पॉइंट कहे जाने वाले रेवाड़ी स्थित रामपुरा हाउस के वारिस और गुड़गांव के भाजपा सांसद राव इंद्रजीत सिंह रविवार को लगातार तीसरी बार केंद्रीय मंत्री बने हैं।

राव इंद्रजीत सिंह को तीसरी बार मिला मौका

 

आपको बता दें कि देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में तीसरी बार एनडीए की सरकार बनी है। रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 72 सांसदों ने मंत्री पद की शपथ ली। गुड़गांव के सांसद राव इंद्रजीत सिंह को भी मंत्रिमंडल में जगह मिली है। लोगों ने कहा कि राव इंद्रजीत सिंह को मंत्री बनाने से विशेषकर दक्षिणी हरियाणा की सभी विधानसभा सीटों पर चुनावों में भाजपा को काफी बढ़त मिलेगी। इस अवसर भाजपा के जिला अध्यक्ष प्रीतम सिंह चौहान, महिला जिला अध्यक्ष डा. कविता गुप्ता, सत्यदेव, निखिल मांढैया व प्रशांत सन्नी सहित अन्य मौजूद रहे।

राव बीरेंद्र सिंह का था देश की राजनीति में अलग स्थान

 

छठी बार सांसद बने 73 साल वर्षीय राव इंद्रजीत सिंह को सियासत अपने पिता से विरासत में मिली। उनके पिता स्व. राव बीरेंद्र सिंह हरियाणा ही नहीं, बल्कि देश की राजनीति में भी अलग स्थान रखते थे। राव बीरेंद्र सिंह के सियासी रुतबे का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि आपातकाल का दौर खत्म होने के बाद 1978 के चुनाव में उनका समर्थन पाने के लिए पूर्व पीएम इंदिरा गांधी हवाई चप्पल पहनकर रेवाड़ी स्थित रामपुरा हाउस पहुंच गई थीं।

पीएम मोदी के अलावा जेपी नड्‌डा और नितिन गडकरी हैं उनके मित्र

 

अपने पिता के नक्शेकदम पर चलते हुए राव इंद्रजीत ने कई दशकों से हरियाणा में अपनी अलग पहचान बना रखी है। राव इंद्रजीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ भाजपा के अन्य नेताओं के भी करीबी हैं। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी उनके करीबी दोस्तों में शामिल है।

राव इंद्रजीत सिंह का जीवन परिचय व राजनीतिक सफर

 

नाम : राव इंद्रजीत सिंह
पिता : स्व. राव बिरेंद्र सिंह
जन्मतिथि : 11 फरवरी 1950
जन्म स्थान : रेवाड़ी
शादी की तिथि : छह दिसंबर 1976
शिक्षा : बीए, एलएलबी
पत्नी : मनीता सिंह

राजनीतिक जीवन

जाटूसाना से विधायक : 1977-1982, 1982-1987, 1991-1996 एवं 2000-2004
प्रदेश सरकार में राज्यमंत्री : 1986-1987
प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री : 1991-1996

महेंद्रगढ़ संसदीय क्षेत्र की राजनीति

– महेंद्रगढ़ लोकसभा क्षेत्र से 1998 में पहली बार चुनाव जीता
– 1999 के चुनाव में भाजपा की डा. सुधा यादव से हार गए
– 2004 में महेंद्रगढ़ लोकसभा क्षेत्र से फिर जीत हासिल की

गुड़गांव संसदीय क्षेत्र की राजनीति

वर्ष 2009 से लेकर 2024 तक लगातार चार बार गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र से चुनाव में जीत

केंद्र में मंत्री रहे

– पहली बार केंद्र की डा. मनमोहन सिंह सरकार में विदेश राज्यमंत्री बने। कुछ समय तक उन्होंने केंद्रीय रक्षा उत्पादन राज्यमंत्री की भी जिम्मेदारी संभाली।
– नरेन्द्र मोदी की सरकार में शहरी विकास, योजना एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन, कारपोरेट सहित कई मंत्रालयों में राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं। इस बार फिर उन्हें राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) की जिम्मेदारी दी गई है।

 

CLICK TO VIEW WHATSAAP CHANNEL

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

You may have missed