निःशुल्क शिविर से युवाओं को नशा मुक्त करने की पहल

इंडेक्स समूह की शहर को नशा मुक्त करने की पहल के अंतर्गत विभिन्न शिविरों का आयोजन

इंदौर, BNM News: शहर और ग्रामीण क्षेत्रों को नशा मुक्त बनाने की पहल की जा रही है। इसके लिए शहर के अलग-अलग क्षेत्र में नशा मुक्ति शिविर लगाए जा रहे हैं। इसमें युवाओं को नशे की लत से दूर रहने की समझाइश दी जा रही है। मध्य प्रदेश सरकार और इंडेक्स समूह की शहर और ग्रामीण क्षेत्रों को नशा मुक्त करने की पहल के अंतर्गत विभिन्न शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इसके अंतर्गत खण्डेल ग्राम सभा जिला, इंदौर के ग्राम पंचायत भवन में शिविर का आयोजन किया गया।

शिविर आयोजक नशा रोग एवं मनोरोग विशेषज्ञ डॉ. रामगुलाम राजदान ने कहा कि इस क्षेत्र में इंडेक्स मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर का नशा मुक्ति अभियान एक सार्थक पहल है। नशे के खिलाफ यह मुहिम मददगार साबित होगी। खासतौर पर युवा वर्ग को नशे से होने वाले नुकसान के प्रति जागरूक करने की कोशिश कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि आज नशा मुक्ति को लेकर सरकार और विभिन्न संगठनों द्वारा कई योजनाएँ चलाई जा रही हैं। नशे की लत में बर्बाद होते युवाओं को जागरूक करना सबसे जरूरी है। कई क्षेत्रों में नशीले पदार्थों का सेवन एक गंभीर समस्या बनता जा रहा है। खासतौर पर ब्राउन शुगर के सेवन की वजह से युवा के साथ हर उम्र के लोग इसके कारण आर्थिक और शारीरिक परेशानियों से जूझ रहे हैं।

खण्डेल ग्राम में सरपंच अनमोल की सहायता से कैंप का आयोजन किया गया। शिविर में 168 से अधिक मरीज ऐसे थे, जो किसी न किसी प्रकार के नशे का सेवन कर रहे थे। इनमें से कई मरीजों को नशीले पदार्थों की लत थी, जिनमें से 7 मरीजों को नशा मुक्ति केंद्र में भर्ती होने की सलाह दी गई।

इंडेक्स समूह के चेयरमैन सुरेशसिंह भदौरिया, वाइस चेयरमैन मयंक राज सिंह भदौरिया, डायरेक्टर आर एस राणावत, एडिशनल डायरेक्टर आर सी यादव, डीन डॉ. जीएस पटेल और अधीक्षक डॉ. स्वाति प्रशांत ने इस पहल की सराहना की।

यह भी पढ़ेंः Cyber ​​Security: डॉ. वरुण कपूर ने बताया साइबर अपराध से बचने के उपाय, कहा- इसके लिए साझा प्रयास जरुरी

यह भी पढ़ेंः पुरुष भी हो सकते हैं यौन उत्पीड़न के शिकार, POCSO के पीड़ित हैं कई लड़के, हाई कोर्ट की टिप्पणी

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

 

 

You may have missed