उदयभान से तकरार के बाद सोनिया गांधी से मिलीं कुमारी सैलजा, जानें किन मुद्दों पर हुई चर्चा

उदयभान और कुमारी सैलजा।

नरेन्द्र सहारण, चंडीगढ़ : अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव एवं सिरसा की सांसद कुमारी सैलजा ने बुधवार को नई दिल्ली में कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्षों की मंगलवार को हुई बैठक के बाद बुधवार को सैलजा ने सोनिया गांधी से मुलाकात कर हरियाणा के राजनीतिक मुद्दों पर चर्चा की है। कुछ दिन पहले पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने भी सोनिया गांधी से मुलाकात कर विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर चर्चा की थी।

कार्यक्रमों में बुलाने को लेकर हुई तकरार

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने मंगलवार को पार्टी की महत्वपूर्ण बैठकों में भाजपा सरकार के विरुद्ध आंदोलन की रणनीति को अंतिम रूप दिया। हरियाणा से कुमारी सैलजा और चौधरी उदयभान सिर्फ दो ही नेता इस बैठक में शामिल हुए थे- सैलजा कांग्रेस महासचिव के नाते और उदयभान प्रदेश अध्यक्ष के नाते। बताया जाता है कि एक दूसरे के कार्यक्रमों में बुलाने को लेकर उदयभान और सैलजा में तकरार हुई है, जिस पर राहुल गांधी को यह कहते हुए हस्तक्षेप करना पड़ा था कि यह सिर्फ हरियाणा की बैठक नहीं है।

कांग्रेस हाईकमान ने कड़ा संज्ञान लिया

 

प्रदेश अध्यक्ष चौधरी उदयभान ने हरियाणा मांगे हिसाब अभियान के तहत चल रही सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा की पदयात्रा की जानकारी दी, जबकि कुमारी सैलजा ने कांग्रेस संदेश यात्रा से अवगत कराया। इस दौरान एक-दूसरे के कार्यक्रमों में नहीं बुलाए जाने को लेकर बहस हुई, जिस पर कांग्रेस हाईकमान ने कड़ा संज्ञान लिया। इसी बैठक में 22 सितंबर को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की हरियाणा मांगे हिसाब रैली करने पर सहमति बनी, जिसे पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और चौधरी उदयभान जींद में करना चाहते हैं। राहुल गांधी की इच्छा 15 सितंबर के आसपास रैली करने की है। अभी इसकी फाइनल तारीख निर्धारित नहीं हुई है, लेकिन राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे ने हरियाणा के कांग्रेस नेताओं को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि विधानसभा चुनाव सिर पर हैं, इसलिए सभी कांग्रेस नेता एकजुट होकर लोगों के बीच जाएं तथा मिलकर हरियाणा में सरकार बनाएं।

उम्मीद की जा रही है कि राहुल गांधी और खरगे की जींद रैली के मंच पर कांग्रेस के सभी दिग्गज भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कुमारी सैलजा, रणदीप सुरजेवाला, कैप्टन अजय यादव, चौधरी उदयभान, सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा समेत पांचों सांसद और सभी विधायक एक साथ दिखाई देंगे। यह भी संभव है कि 27 अगस्त से आरंभ होने वाली पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा व चौधरी उदयभान की रथयात्रा में भी सभी कांग्रेसी दिग्गज एकजुट दिखाई दें।

कांग्रेस की अंदरूनी लड़ाई पर भाजपा ने ली चुटकी

 

हरियाणा कांग्रेस के नेताओं के बीच हुई कहासुनी को आधार बनाकर भाजपा ने चुटकी ली है। हरियाणा भाजपा के अध्यक्ष एवं विधायक मोहन लाल बडोली ने सैलजा की सोनिया गांधी से हुई मुलाकात के बाद एक ट्वीट किया है। बडोली ने कहा कि मान-मनौव्वल करने गए थे और सिर फुटौव्वल करके आए हैं। कांग्रेस की बैठक अब कुश्ती का अखाड़ा बन गई है। कुमारी सैलजा व उदयभान अपनी लड़ाई कांग्रेस के शाही परिवार के पास सुलझाने गए थे, लेकिन समस्याओं को सुलझाने की बजाय राहुल गांधी के सामने ही दोनों भिड़ गए और बात हाथापाई तक पहुंच गई।

सैलजा बोलीं- सभी को मिलकर काम करना होगा

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात कर लौटी कुमारी सैलजा ने मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि हरियाणा से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई है। हरियाणा कांग्रेस में सभी को मिलकर काम करना पड़ेगा। चुनाव नजदीक हैं। इसलिए सभी को मेहनत करनी होगी। खिलाड़ियों को चुनाव में उम्मीदवार से जुड़े सवाल पर सैलजा ने कहा कि किसको उम्मीदवार बनाना है और किसको नहीं, यह कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी तय करती है। उन्होंने कांग्रेस की राष्ट्रीय बैठक में हरियाणा के दो नेताओं के बीच हुई अनबन से जुड़े सवाल पर कहा कि ना जाने ऐसी अफवाहें कौन फैलाता है।

 

VIEW WHATSAAP CHANNEL

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

 

You may have missed