जानें कैसे हरियाणा में राज्यसभा चुनाव में भाजपा की राह हुई आसान, जजपा से विधायकों के इस्तीफे से बदले समीकरण

नरेन्द्र सहारण, चंडीगढ़: Haryana Politics: हरियाणा में एक सीट के लिए होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी की राह आसान हो गई है। हरियाणा में दीपेंद्र हुड्डा के इस्तीफे के बाद खाली हुई राज्यसभा की एक सीट के लिए 14 अगस्त को चुनाव कार्यक्रम का ऐलान हो चुका है। विधानसभा में विधायकों की संख्या के आधार पर यह साफ है कि यह सीट भाजपा के पास हर हाल में जाएगी।

राजनीतिक समीकरण लगातार बदल रहे

 

राज्यसभा के लिए चुने जाने वाले सदस्य का कार्यकाल वर्ष 2026 तक रहेगा। प्रदेश में विधानसभा चुनाव का ऐलान होने के बाद राजनीतिक समीकरण लगातार बदल रहे हैं। जननायक जनता पार्टी के पांच विधायक अब तक पार्टी से इस्तीफा दे चुके हैं। निर्वाचन के आधार पर यह विधायक भले ही अभी भी विधानसभा के रिकार्ड में जेजेपी के विधायक हैं लेकिन राजनीतिक रूप से यह विधायक राज्यसभा में वोट डालने के लिए स्वतंत्र हो गए हैं। जजपा के दो विधायक पहले से ही भाजपा के साथ चल रहे हैं। विधानसभा चुनाव का ऐलान होने के बाद पार्टी छोड़ने वाले पांच विधायकों में से तीन विधायकों के बीजेपी में आने की चर्चा है। कांग्रेस ने राजनीतिक रूप से राज्यसभा चुनाव से ध्यान हटाकर पूरा ध्यान विधानसभा पर केंद्रित कर दिया है।

राज्यसभा चुनाव को लेकर मजबूत हुई भाजपा

 

हरियाणा के बदले हुए राजनीतिक हालातों के बीच भाजपा राज्यसभा चुनाव को लेकर मजबूत हो गई है। कांग्रेस की चुप्पी के बाद यह साफ हो गया है कि विपक्ष इस सीट के लिए कोई प्रत्याशी नहीं उतारेगा। बीजेपी इस सीट पर सोमवार की रात या मंगलवार को प्रत्याशी का एलान कर सकती है। राज्यसभा चुनाव के लिए 21 अगस्त तक नामांकन-पत्र जमा हो सकेंगे। नामांकन-पत्रों की जांच 22 अगस्त को होगी और 27 अगस्त को नामांकन वापसी की आखिरी तारीख होगी। अगर चुनाव मैदान में दो प्रत्याशी हुए तो तीन सितंबर को मतदान होगा। अन्यथा 27 अगस्त को निर्विरोध भाजपा के उम्मीदवार का राज्यसभा में जाना तय है।

 

VIEW WHATSAAP CHANNEL

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

You may have missed