गुरुग्राम में सनातनी प्रोफेशनल्स कॉन्क्लेव में भारतीयों को सशक्त बनाने के लिए विशेषज्ञों ने पेश किए विचार

गुरुग्राम, बीएनएम न्यूज: संपर्क भारती ने हरियाणा में पहला सनातनी प्रोफेशनल्स कॉन्क्लेव (SPC) सफलतापूर्वक आयोजित किया। संपर्क भारती, जो विदेशों में रहने वाले सनातनी पेशेवरों का एक वैश्विक संगठन है, ने हरियाणा के गुरुग्राम में पहली बार सनातनी प्रोफेशनल्स कॉन्क्लेव (SPC) का सफलतापूर्वक आयोजन किया। यह आयोजन संपर्क भारती के निरंतर मिशन का एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जिसका उद्देश्य भारतीय समुदाय को सशक्त बनाना और अगली पीढ़ी के नेताओं को तैयार करना है।

विशेषज्ञों ने रखे विचार

“आईटी, कानूनी और चिकित्सा क्षेत्रों में प्रवृत्तियों और अवसरों की खोज” थीम के तहत, यह सम्मेलन गुरुग्राम पर केंद्रित था, जो अपनी उन्नत आईटी और कॉर्पोरेट क्षेत्रों के लिए प्रसिद्ध है। इस सम्मेलन ने उद्योग के नेताओं, विशेषज्ञों और पेशेवरों को एक मंच पर लाकर आईटी, कानूनी और चिकित्सा क्षेत्रों में नवीनतम प्रवृत्तियों, चुनौतियों और अवसरों पर चर्चा की। प्रमुख भाषणों में, विशेषज्ञों ने इन क्षेत्रों में नवाचारों की आर्थिक भूमिका और उनके राष्ट्रीय और वैश्विक अर्थव्यवस्था पर संभावित प्रभाव को उजागर किया।

इस आयोजन के साथ ही भारत नॉलेज सेंटर (BKC) की भी शुरुआत की गई, जिसका उद्देश्य युवाओं के लिए करियर अवसरों में क्रांति लाना और उन्हें मूल्यवान संसाधनों और उद्योग अंतर्दृष्टियों से परिचित कराना है। यह पहल करियर, सामाजिक और उद्यमिता कार्यक्रमों के माध्यम से सामुदायिक समर्थन प्रदान करने पर केंद्रित है।

आध्यात्मिक विचारों से सभा को प्रबुद्ध किया

सम्मेलन की विशेषता स्वामी चिदानंद सरस्वती जी की उपस्थिति थी, जिन्होंने आध्यात्मिक विचारों से सभा को प्रबुद्ध किया। अन्य प्रमुख अतिथियों में पूर्व राज्य मंत्री डॉ. संजीव बाल्यान, स्वामी प्रेमानंद जी महाराज, अलीगढ़ से सांसद सतीश गौतम, हाथरस से सांसद अनूप गौतम और विश्वविद्यालय के कुलपति अशोक कुमार राय शामिल थे। इन प्रमुख व्यक्तियों ने अपने गहन विचारों और ज्ञान से आयोजन को समृद्ध किया।

पेशेवरों को साथ लाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम

डॉ. कर्नल तेज टिकू, संपर्क भारती के संस्थापक टीम सदस्य, ने सम्मेलन की सफलता और भारत नॉलेज सेंटर (BKC) की शुरुआत पर विचार साझा किए। उन्होंने कहा कि सनातनी प्रोफेशनल्स कॉन्क्लेव (SPC) हरियाणा विभिन्न क्षेत्रों के पेशेवरों को एक साथ लाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, ताकि हम अपने युवाओं के भविष्य को आकार दे सकें। उन्होंने कहा, “हमारी कोशिशों को मूर्त रूप देने के लिए, हमने भारत नॉलेज सेंटर की शुरुआत की है ताकि हम युवा दिमागों को पेशेवर दुनिया में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक मार्गदर्शन, संसाधन और सलाह प्रदान कर सकें, जिससे अगली पीढ़ी के लिए एक उज्जवल और सशक्त भविष्य का रास्ता तैयार हो सके।”

नेटवर्क बनाने की कोशिशें

 

संपर्क भारती की सामाजिक परिवर्तनों के लिए स्वैच्छिक और दानशील संगठनों के सहयोगी नेटवर्क बनाने की कोशिशें पूरे सम्मेलन में प्रदर्शित हुईं। विभिन्न क्षेत्रों के प्रमुख व्यक्तियों ने विचारों का आदान-प्रदान किया और सहयोग के नए रास्तों की खोज की, सभी का उद्देश्य भारत के युवाओं को सशक्त बनाना था। इस सफल आयोजन के बाद, संपर्क भारती अपनी आगामी SPC हरियाणा पहलों के तहत सोनीपत, रोहतक, हिसार, अंबाला और कुरुक्षेत्र में आगामी सम्मेलनों के साथ अपने मिशन को जारी रखेगा।

 

VIEW WHATSAAP CHANNEL

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

You may have missed