Ind Vs Ban Test: बांग्लादेश के विरुद्ध पहले टेस्ट मैच के पहले दिन दिग्गज हुए फ्लाप, अश्विन-जडेजा की जोड़ी हुई हिट

नई दिल्ली, बीएनएम न्यूज : Ind Vs Ban Test: पिछले महीने पाकिस्तान को उसी की धरती पर 2-0 से हराने वाली बांग्लादेश के विरुद्ध पहले टेस्ट मैच के पहले दिन चेपक के मैदान पर जब रोहित शर्मा (06), विराट कोहली (06), शुभमन गिल (00), केएल राहुल (16) जैसे दिग्गज बल्लेबाज कुछ नहीं कर पाए, तब ‘लोकल हीरो’ रविचंद्रन अश्विन ने बांग्लादेशी गेंदबाजों का डटकर सामना किया और रवींद्र जडेजा (86*) के साथ अविजित 195 रन की रिकार्ड साझेदारी कर भारतीय टीम को संकट से निकाला। अश्विन 112 गेंदों का सामना करते हुए 102 रनों की अविजित पारी खेली और टेस्ट करियर में अपना छठा और चेपक के मैदान पर दूसरा शतक लगाया। अश्विन और जडेजा की जोड़ी ने करीब तीन घंटे तक मोर्चा संभाले रखा और दिन का खेल समाप्त होने तक भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। मेजबान टीम ने पहले दिन छह विकेट पर 339 रन बनाए।

अश्विन-जडेजा का कमाल

 

चेन्नई में जन्मे अश्विन और चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलने वाले जडेजा ने आइपीएल में अपने घरेलू मैदान एमए चिदंबरम स्टेडियम पर अद्भुत धैर्य और आपसी तालमेल का बेजोड़ प्रदर्शन किया। अपना छठा टेस्ट शतक जड़ने वाले अश्विन ने 91 से ऊपर की स्ट्राइक रेट से रन बनाए, जिसमें जिसमें 10 चौके और दो छक्के शामिल थे। अश्विन ने इंग्लैंड के विरुद्ध 2021 के बाद अपने घरेलू मैदान पर अपना दूसरा टेस्ट शतक भी बनाया, जो भारत के लिए लंबे प्रारूप में उनका सबसे तेज शतक भी है।

इससे पहले अश्विन ने केवल 58 गेंदों में अर्धशतक लगाया और आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 50 या इससे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर आ गए हैं। अश्विन ने 13 बार ये कारनामा किया, जबकि इस मामले में पूर्व कप्तान कपिल देव शीर्ष पर हैं। कपिल ने 15 बार 50 या ज्यादा रन की पारी खेली है। वहीं, जडेजा ने भी 70 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की। इस वामहस्त आलराउंडर ने अपनी पारी में 10 चौके और दो छक्के जड़े। जडेजा ने पुल, स्लाग-स्वीप और ड्राइव में शानदार प्रदर्शन किया। जडेजा ने अपना 21वां अर्धशतक पूरा किया।

दिग्गज धराशायी

 

इंग्लैंड से सीधे चेन्नई पहुंचे विराट कोहली इस टेस्ट में बिना किसी अभ्यास मैच के उतरे थे तो रोहित शर्मा ने दलीप ट्राफी में नहीं खेलने का निर्णय किया था। बांग्लादेश ने लाल मिट्टी की पिच पर टास जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी, लेकिन सुबह के सत्र में यशस्वी के अलावा कोई भी भारतीयबल्लेबाज बांग्लादेशी गेंदबाजों का सामना नहीं कर सका। बांग्लादेश के महमूद हसन ने लगातार तीन ओवर में रोहित, गिल और विराट को आउट कर भारत के शीर्षक्रम को झकझोर डाला।

इसके बाद यशस्वी जायसवाल और 632 दिन बाद टेस्ट मैच खेल रहे रिषभ पंत के साथ पारी को संभाला और चौथे विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी की, लेकिन महमूद हसन ने पंत को आउट किया और इसके बाद यशस्वी और केएल का विकेट गंवाने के बाद भारत ने 144 रन पर ही छह विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद अश्विन और जडेजा ने अद्भुत बल्लेबाजी कर भारत को संभाला।

मैदान में भिड़े रिषभ पंत-लिटन दास

 

मैच के दौरान भारतीय विकेटकीपर रिषभ पंत और बांग्लादेशी विकेटकीपर लिटन दास के बीच मैदान पर गरमा गरमी देखी गई। दरअसल, पंत रन लेने के बाद बल्लेबाजी छोर पर खड़े हुए थे, तभी एक क्षेत्ररक्षक ने गेंद उनके पैर पर मार दी। इस पर पंत ने क्षेत्ररक्षक से कहा कि मुझे क्यों गेंद मार रहे हो, इस पर वहां खड़े लिटन दास ने कहा कि वह तो मारेगा। इस पर पंत ने कहा कि जब मैं आउंगा तो ऐसे ही मारूंगा।

इसे भी जानें

 

7वें या निचले विकेट के लिए अश्विन और रविंद्र जडेजा ने बांग्लादेश के विरुद्ध सबसे बड़ी साझेदारी की। उन्होंने सचिन तेंदुलकर और जहीर खान का रिकार्ड तोड़ा, जिन्होंने 2004 में ढाका में 10वें विकेट के लिए 133 रन बनाए थे।

एक मैदान पर एक से ज्यादा शतक व पांच विकेट

 

खिलाड़ी, मैदान, शतक, पांच विकेट
गारफील्ड सोबर्स, हेडिंग्ले, 2, 2
कपिल देव, चेन्नई, 2, 2
क्रिस क्रेन्स , आकलैंड, 2, 2
इयान बाथम, हेडिंग्ले, 2, 3
रविचंद्रन अश्विन, चेन्नई, 2, 4

आठवें या निचले क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए सर्वाधिक शतक

शतक, खिलाड़ी, देश

5, डेनियल विटोरी, न्यूजीलैंड
4, रविचंद्रन अश्विन, भारत
3, कामरान अकमल, पाकिस्तान
3, जेसन होल्डर, वेस्टइंडीज

2000 के बाद भारत के विरुद्ध पहले दिन चार विकेट

प्रदर्शन, गेंदबाज, स्थान, वर्ष
5/23, डेल स्टेन, अहमदाबाद, 2008
4/58, हसन महमूद, चेन्नई, 2024

पिच में थोड़ी नमी है

भारतीय आलराउंडर रविचंद्रन अश्विन ने कहा कि यह चेन्नई की पुरानी पिच है, जिसमें थोड़ा उछाल और कैरी है। लाल मिट्टी की पिच आपको कुछ शाट खेलने की अनुमति देती है। घरेलू दर्शकों के सामने खेलना हमेशा एक खास एहसास होता है। यह एक ऐसा मैदान है, जहां मैं क्रिकेट खेलना पसंद करता हूं। इसने मुझे कई शानदार यादें दी हैं। पिछली बार जब मैंने शतक बनाया था, तब कोच रवि भाई (रवि शास्त्री) थे। यह वाकई खास लगता है। हमें शुक्रवार को नए सिरे से शुरुआत करनी होगी। पिच में थोड़ी नमी है, इसलिए उम्मीद है कि जैसे-जैसे यह सूखेगी, यह तेजी से आगे बढ़ेगी।

 

VIEW WHATSAAP CHANNEL

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

 

You may have missed