Haryana Election 2024: कांग्रेस की दलित नेता सैलजा को लेकर गरमाई राजनीति, भाजपा और बसपा ने बनाया मुद्दा

कांग्रेस सांसद कुमारी सैलजा

नरेन्द्र सहारण, चंडीगढ़। Haryana Election 2024: हरियाणा में चुनाव प्रचार से दूर हो चुकी सिरसा की कांग्रेस सांसद कुमारी सैलजा को लेकर प्रदेश की राजनीति गरमा गई है। कांग्रेस हाईकमान तथा पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा जहां सैलजा के मुद्दे पर चुप हैं, वहीं भाजपा व बसपा ने शनिवार को इसे चुनावी मुद्दा बना लिया है। केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल और अर्जुन मेघवाल के साथ बसपा के कार्डिनेटर आकाश आनंद ने कुमारी सैलजा को अपने-अपने दलों में आने का न्योता दिया तो साथ ही हुड्डा पिता-पुत्रों को इस मुद्दे पर घेर लिया।

पंचकूला से कांग्रेस प्रत्याशी एवं पूर्व उप मुख्यमंत्री चंद्रमोहन बिश्नोई ने सैलजा का पक्ष लेते हुए उन्हें भावी मुख्यमंत्री करार दिया है। बसपा के आकाश आनंद ने तो यहां कह दिया कि दलित नेताओं के बसपा एक पार्टी नहीं बल्कि घर है। यदि उन्हें कांग्रेस में अपमानित होना पड़ रहा है तो बसपा उन्हें अपने घर में आने के लिए आमंत्रित करती है।

आहत हैं सैलजा

 

कांग्रेस के ही कुछ कार्यकर्ताओं द्वारा जातिगत व निजी टिप्पणियां किए जाने के बाद से कुमारी सैलजा हरियाणा के चुनाव प्रचार से बाहर हैं। पिछले करीब एक सप्ताह से सैलजा सार्वजनिक कार्यक्रमों में भाग नहीं ले रही हैं। इस मुद्दे पर कांग्रेस हाईकमान तथा हरियाणा में नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा हालांकि ऐसी किसी भी टिप्पणी का विरोध कर चुके हैं, लेकिन सैलजा को चुनावी रण में लाने के अभी तक कोई प्रयास नहीं हुए हैं। सैलजा विधानसभा चुनाव में अपने समर्थकों को उम्मीद के मुताबिक टिकट नहीं मिलने से भी आहत हैं।

कांग्रेस ने सैलजा का अपमान किया

 

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल ने शनिवार को एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा कि कांग्रेस पार्टी ने दलित नेता कुमारी सैलजा का अपमान किया है। सैलजा को गाली तक दी गई और अब वह घर पर बैठी हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा और गांधी परिवार को उनका अपमान करने के बाद भी शर्म नहीं आ रही है। दलित समुदाय की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि एक बड़ा वर्ग सोच रहा है कि क्या करें। हम अपने साथ कई नेताओं को लेकर आए हैं और हम उन्हें भी अपने साथ लाने के लिए तैयार हैं।

टिप्पणियों की निंदा

हरियाणा दौरे पर आए केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कुमारी सैलजा पर कांग्रेसियों द्वारा की गई टिप्पणियों की निंदा करते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी की परंपरा ही दलितों का अपमान करने की रही है। भारतीय जनता पार्टी किसी भी नेता का अपमान बर्दाश्त नहीं करती, न ही अपशब्दों के प्रयोग को बढ़ावा देती है। जिस प्रकार भूपेंद्र सिंह हुड्डा और उनके समर्थकों ने कुमारी सैलजा का अपमान किया है, उसे हरियाणा की जनता कभी नहीं भूलेगी, और कांग्रेस को इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा। पंचकूला से कांग्रेस प्रत्याशी एवं पूर्व उपमुख्यमंत्री चंद्रमोहन ने कहा कि सैलजा पार्टी की वरिष्ठ नेता हैं और प्रदेश की भावी मुख्यमंत्री हैं। उनके साथ ऐसा व्यवहार उचित नहीं है। भजनलाल के दूसरे बेटे एवं भाजपा नेता कुलदीप बिश्नोई ने हिसार में कहा कि कुमारी सैलजा कांग्रेस की सम्मानित नेता हैं, मगर पार्टी में उनके साथ अच्छा व्यवहार नहीं हो रहा। सैलजा की अनदेखी का खामियाजा हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को भुगतना पड़ेगा।

 

VIEW WHATSAAP CHANNEL

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

 

You may have missed