Haryana Election 2024: नूंह हिंसा के आरोपी कांग्रेस उम्मीदवार ने धमकाया: कहा- सरकार बनते ही मेवात छोड़ना होगा

चुनाव प्रचार के दौरान लोगों को संबोधित करते कांग्रेस उम्मीदवार मामन खान।

नरेन्द्र सहारण, नूंह: Haryana Election 2024: हरियाणा के नूंह में हुए दंगों के बाद सुर्खियों में आए कांग्रेस के निवर्तमान विधायक मामन खान एक बार फिर अपने भड़काऊ बयान के चलते चर्चा में हैं। कांग्रेस ने उन्हें फिर से फिरोजपुर झिरका विधानसभा सीट से चुनावी टिकट दिया है।

भड़काऊ बयान

 

चुनाव प्रचार के दौरान गांव बीवां में पहुंचे मामन खान ने चेतावनी भरे लहजे में कहा कि मेवात के बच्चों के साथ अन्याय हुआ है। यदि कांग्रेस की सरकार बनी, तो उन जालिमों को मेवात छोड़ना पड़ेगा। उनका यह बयान तेजी से वायरल हो रहा है।

खान का स्पष्टीकरण

 

इस बीच मामन खान ने अपने बयान का स्पष्टीकरण भी दिया। उन्होंने कहा कि कुछ लोग उनके बयान को गलत तरीके से पेश कर रहे हैं।

मामन खान का पूरा बयान

गांव बीवां में चुनाव प्रचार करते हुए मामन खान ने नूंह हिंसा का जिक्र किया और कहा, “मुझे पता है कि जब यह कांड हुआ, तब कई घरों में चूल्हे तक नहीं सुलगे थे। हमें हिम्मत नहीं हारनी चाहिए। हम सबका परिवार एक है। हमें इस बात का दुख नहीं होना चाहिए कि मेरे घर में चूल्हा नहीं सुलगा, या आपके घर में। दर्द सबको है।”

उन्होंने आगे कहा कि जिसने हमारे बच्चों के साथ अन्याय किया है, मुझे सबका पता है। किसी भी सूरत में बख्शूंगा नहीं। उन्हें मेवात छोड़ना पड़ेगा या कहीं और जाना होगा।”

भाजपा की प्रतिक्रिया

मामन खान ने पिछले साल बृजमंडल यात्रा में हुई हिंसा को चुनाव का बड़ा मुद्दा बनाते हुए वोट मांगे हैं। उनके बयान पर हरियाणा भाजपा ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “अगर कांग्रेस सत्ता में आई तो दंगे करवाएगी। गलती से भी यदि कांग्रेस की सरकार बनी, तो हिंदुओं को पलायन करना पड़ेगा।”

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने मामन खान के बयान पर नाराजगी जताई है। उन्होंने कहा कि अगर वह समझता है कि सरकार आएगी तो कौन सा सिर के ऊपर उठा लेगा। उसको सोच समझकर बयान देना चाहिए। लिस्ट तो किस-किस की बनी हुई है और किसकी नहीं बनी हुई है, इसकी चिंता छोड़िये। आप अपनी चिंता करें। अपने आप का बचाव कीजिये, क्योंकि आप कानून के जाल में फंसे हैं।

नायब सैनी के अनुसार यह व्यक्ति इसी संस्कार में पला है, बड़ा हुआ है, परंतु अपने बयानों को वह ठीक करे। मैं उसको सलाह देता हूं। विश्व हिंदू परिषद ने भी मामन खान के बयान पर कड़ी आपत्ति जताई है। विहिप के प्रवक्ता विनोद बंसल ने कहा कि ऐसे बयानों को सरकार को गंभीरता से लेकर कार्रवाई करनी चाहिए।

नूंह हिंसा के घटनाक्रम को इस तरह से समझिये

– पिछले साल 31 जुलाई को हरियाणा के नूंह में बजरंग दल ने धार्मिक यात्रा का आयोजन किया था
– यात्रा में हरियाणा के हजारों की संख्या में बजरंग दल के कार्यकर्ताओं और श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया
– यात्रा जब नूंह में मंदिर से आगे बढ़ी तो पथराव शुरू हो गया और देखते ही देखते भीड़ ने आगजनी शुरू कर दी
– भीड़ ने शहर की सड़कों और मंदिर के बाहर गोलियां भी चलाईं
– बड़ी संख्या में लोग मंदिर में फंसे रहे, जिन्हें प्रशासन की मदद से बाहर निकाला गया
– हिंसा में छह लोगों की मौत हुई, जिसमें दो पुलिसकर्मी भी शामिल हैं
– करीब 125 लोगों को गिरफ्तारी भी हुई। कोर्ट में केस चल रहा है
– इस हिंसा में मामन खान की तरह मोनू मानेसर भी आरोपित है।

 

इस प्रकार मामन खान का बयान एक बार फिर राजनीतिक विवादों को जन्म दे रहा है।

 

VIEW WHATSAAP CHANNEL

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

 

You may have missed