Kaithal News: धान की सरकारी खरीद में देरी से किसानों का फूटा गुस्सा, दिल्ली हाईवे किया जाम

किसानों को समझाती पुलिस।

नरेन्द्र सहारण, पाई, पूंडरी/कैथल: Kaithal News: धान की सरकारी खरीद एक अक्टूबर से शुरू होनी है, लेकिन अनाज मंडियों में धान पहुंचने के बावजूद खरीद प्रक्रिया शुरू न होने से नाराज किसानों ने मंगलवार को पाई और पूंडरी में जाम लगा दिया। इससे आम जनता को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। अधिकारियों ने बाद में समझाकर किसानों को मनाया, जिसके बाद जाम खोला जा सका।

पूंडरी-राजौंद मार्ग पर जाम

किसानों ने पाई में पूंडरी-राजौंद मार्ग पर लगभग एक घंटे तक जाम लगाया। इस दौरान मार्केट कमेटी के सचिव जोगिंद्र सिंह पेसिया और थाना पूंडरी प्रभारी बलबीर सिंह मौके पर पहुंचे और किसानों को समझाया। जाम लगने से यात्रियों को खासी दिक्कतें आईं।

औने-पौने दामों पर खरीद

किसानों का आरोप है कि मंडियों में व्यापारी उनकी फसल औने-पौने दामों पर खरीद रहे हैं। यदि किसान इस समय अपनी फसल की कटाई नही करते तो फसल बहुत अधिक सुखकर खेतों में जमीन पर बिखर जाएगी। जिससे किसानों को बहुत नुकसान होगा। उन्होंने बताया कि इस बार जमीन के ठेकों में भारी वृद्धि हुई है, जबकि धान का उत्पादन और बाजार मूल्य दोनों कम हैं। किसानों ने सरकार से तत्काल धान की सरकारी खरीद शुरू करने की मांग की।

सरकार तक पहुंचाई जाएगी मांग

अधिकारियों ने किसानों को आश्वासन दिया कि उनकी मांग उच्च अधिकारियों के माध्यम से सरकार तक पहुंचा दी जाएगी। यदि सरकार एक तारीख से पहले खरीद शुरू करने का निर्णय लेती है तो कार्रवाई की जाएगी।

इसी तरह गुरु ब्रह्मनंद चौक पर भी किसानों ने जाम लगाकर अपना विरोध जताया, जिससे वहां भी वाहनों की लंबी कतारें लग गईं। थाना प्रभारी बलबीर सिंह ने वहां भी किसानों को समझाकर जाम खुलवाया।

जल्द धान की खरीद शुरू करने की मांग

किसानों का कहना है कि पहले सरकार ने 23 सितंबर से धान की खरीद की घोषणा की थी, लेकिन अब एक अक्टूबर की बात हो रही है। उन्हें चिंता है कि एक अक्टूबर तक मौसम बिगड़ सकता है, जिससे उनकी फसल खराब हो सकती है। किसानों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए जल्द से जल्द खरीद शुरू करने की मांग की।

किसानों ने दी चेतावनी

गौरतलब है कि सरकार ने पीआर धान का समर्थन मूल्य बी ग्रेड के लिए 2300 रुपये और ए ग्रेड के लिए 2320 रुपये निर्धारित किया है। खरीद शुरू न होने के कारण किसानों को गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। किसानों का स्पष्ट कहना है कि यदि जल्द ही खरीद प्रक्रिया शुरू नहीं की गई, तो वे कड़ा कदम उठाने पर मजबूर होंगे।

 

VIEW WHATSAAP CHANNEL

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

 

You may have missed