मंत्रियों के साथ नायब सैनी आज लेंगे शपथ, PM मोदी समेत 18 राज्यों के मुख्यमंत्री मौजूद रहेंगे

नरेन्द्र सहारण, चंडीगढ़: Haryana CM Oath: हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी आज दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन पंचकूला के दशहरा ग्राउंड में किया जा रहा है, जो दोपहर सवा 1 बजे शुरू होगा। इस भव्य आयोजन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे। इसके साथ ही 18 राज्यों के मुख्यमंत्री और कई केंद्रीय मंत्री भी समारोह में उपस्थित रहेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी की मौजूदगी में शपथ

 

इस महत्वपूर्ण अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और अन्य कई केंद्रीय मंत्री मौजूद रहेंगे। शपथ ग्रहण समारोह में जिन राज्यों के मुख्यमंत्री उपस्थित रहेंगे उनमें अरुणाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, नागालैंड, ओडिशा, पुडुचेरी, राजस्थान, सिक्किम, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: नायब सिंह सैनी फिर बनेंगे हरियाणा के मुख्यमंत्री, अमित शाह की मौजूदगी में हुई विधायक दल की मीटिंग में फैसला

सैनी के साथ 13 विधायक लेंगे मंत्री पद की शपथ

 

नायब सैनी के साथ 13 मंत्री शपथ लेंगे। इनमें अनिल विज, श्याम सिंह राणा, महिपाल ढांडा, कृष्ण लाल पंवार, अरविंद शर्मा, रणबीर सिंह गंगवा, आरती राव, श्रुति चौधरी, राव नरबीर सिंह, विपुल गोयल, राजेश नागर गुर्जर, गौरव गौतम और कृष्ण कुमार बेदी का नाम शामिल है।

 

खेल, उद्योग और समाजसेवा के प्रतिष्ठित लोग आमंत्रित

 

समारोह में न केवल राजनीतिक हस्तियां बल्कि खेल जगत, उद्योग क्षेत्र, चिकित्सा, कानून और समाजसेवा के प्रमुख लोग भी शामिल होंगे। भाजपा के राज्य मीडिया प्रभारी अरविंद सैनी ने जानकारी दी कि कार्यक्रम में करीब 50 हजार लोगों के पहुंचने की संभावना है। यह कार्यक्रम हरियाणा के राजनीतिक और सामाजिक ताने-बाने को दर्शाने वाला एक विशाल आयोजन होगा।

समारोह की तैयारी और व्यवस्थाएँ

 

इस भव्य आयोजन की तैयारियों को लेकर प्रशासन ने विस्तृत योजना बनाई है। कार्यक्रम की सुचारु व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए 35 आईएएस अधिकारियों को संपर्क सह प्रोटोकॉल अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। ये अधिकारी अतिथियों और उनके निजी सचिवों के बीच समन्वय स्थापित करेंगे ताकि किसी प्रकार की अव्यवस्था न हो।

समारोह की व्यवस्था के लिए 40 कमेटियाँ बनाई गई हैं, जो प्रशासन और अन्य अधिकारियों के साथ मिलकर काम करेंगी। इसके साथ ही 1,000 से अधिक वॉलंटियर्स तैनात रहेंगे जो कार्यक्रम के संचालन में मदद करेंगे।

पहुंचने के लिए विशेष बसों की व्यवस्था

 

समारोह में बड़ी संख्या में लोगों के आने की उम्मीद है, जिसके मद्देनज़र प्रशासन ने 2,500 बसों की व्यवस्था की है। हर जिले से पंचकूला के लिए रोडवेज की बसें चलेंगी, इसके अलावा प्राइवेट बसों का भी इंतजाम किया गया है। प्रशासन ने जिला स्तर पर संबंधित डीसी को इसकी जिम्मेदारी सौंपी है। यात्रियों के लिए बसों में खाने की व्यवस्था भी की गई है। हर बस में एक खाना प्रबंधक नियुक्त किया गया है, जो यात्रियों के लिए तैयार किए गए विशेष फूड पैकेट्स की देखरेख करेगा। इन फूड पैकेट्स में 20-30 लोगों के लिए भोजन की व्यवस्था होगी।

दो मंच और आठ ब्लॉक वाली विशेष व्यवस्था

 

समारोह के लिए दो बड़े मंच बनाए गए हैं। एक मंच पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी सहित हरियाणा के केंद्रीय मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर, राव इंद्रजीत सिंह और मनोहर लाल खट्टर उपस्थित होंगे। दूसरे मंच पर नायब सैनी के साथ राज्यों के मुख्यमंत्री, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और अन्य केंद्रीय व राज्य स्तरीय नेता मौजूद रहेंगे।

इसके अलावा, पंडाल में 8 अलग-अलग ब्लॉक बनाए गए हैं। इन ब्लॉकों में विशेष कैटेगरी के लोगों को बैठाया जाएगा। इनमें ड्रोन दीदी, खाप पंचायतों के प्रतिनिधि, प्रगतिशील किसान, उद्योगपति, भाजपा पदाधिकारी और बूथ लेवल तक के कार्यकर्ता शामिल होंगे। इन ब्लॉकों की व्यवस्था को बेहद सटीक तरीके से किया गया है ताकि सभी लोग आराम से बैठ सकें और समारोह का आनंद ले सकें।

सुरक्षा और व्यवस्था को प्राथमिकता

 

समारोह की सुरक्षा और सुचारु संचालन को ध्यान में रखते हुए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। ड्रोन कैमरों से निगरानी की जाएगी, जबकि पुलिस बल और अन्य सुरक्षा एजेंसियों को पूरी मुस्तैदी से तैनात किया गया है।

नायब सैनी का यह शपथ ग्रहण समारोह हरियाणा के लिए एक ऐतिहासिक क्षण बनने जा रहा है, जिसमें राज्य के विकास और नई सरकार की नीतियों की झलक भी देखने को मिलेगी। भाजपा के लिए यह आयोजन महत्वपूर्ण है, जिसमें पार्टी अपने भविष्य की दिशा और राज्य की प्राथमिकताओं को स्पष्ट करने का अवसर प्राप्त करेगी।

 

 

VIEW WHATSAAP CHANNEL

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

 

 

You may have missed