Haryana LS Election: दस लोकसभा सीटों व एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान आज, 223 प्रत्याशी

नरेन्द्र सहारण, चंडीगढ़। Haryana LS Election: आखिरकार मतदान को लेकर लंबे समय से चला आ रहा इंतजार खत्म हुआ। आज यानी शनिवार को लोकतंत्र के महायज्ञ में आहुति की बारी है। मतदाताओं के जोश को देखते हुए शनिवार को शुरू हो रहे नौतपा (सबसे गर्म नौ दिन) पर लोकसभा का चुनावी पारा हावी नजर आ रहा है। सुबह ठीक सात बजते ही हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटों और करनाल विधानसभा सीट के लिए मतदान शुरू हो जाएगा। शाम छह बजे तक लाइन में लगने वाला हर व्यक्ति वोट डाल सकेगा। पिछले लोकसभा चुनाव में 70.34 फीसदी मतदान हुआ था। इस बार निर्वाचन कार्यालय ने मतदान के लिए 75 फीसदी का लक्ष्य किया है। नया रिकॉर्ड बनाने के लिए हरियाणावासियों को गर्मी व लू को पीछे छोड़ मतदान का संकल्प लेना होगा। हरियाणा की दस लोकसभा सीटों के लिए शनिवार को दो करोड़ 76 हजार 768 मतदाता 223 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

 

लोकसभा के चुनावी रण में पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल, केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत और कृष्णपाल गुर्जर, दीपेंद्र हुड्डा, नवीन जिंदल, कुमारी सैलजा, अशोक तंवर, अभय चौटाला, रणजीत चौटाला और राज बब्बर जैसे दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है। करनाल शहर के लोग दो-दो वोट डालेंगे। एक करनाल लोकसभा सीट के लिए और दूसरा करनाल विधानसभा उपचुनाव के लिए। उपचुनाव में मुख्यमंत्री नायब सैनी समेत कुल नौ उम्मीदवार मैदान में हैं। मौसम विभाग ने हिसार, फतेहाबाद, सिरसा, भिवानी, जींद, रोहतक, झज्जर, दादरी, रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल, मेवात और सोनीपत में भीषण गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया है। इसी तरह पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कैथल, पानीपत, कुरुक्षेत्र और करनाल में आरेंज अलर्ट है। इसके मद्देनजर सभी मतदान केंद्रों पर सभी मूलभूत सुविधाओं सहित हीट वेव से बचाव के लिए सभी आवश्यक इंतजाम किए गए हैं।

दिव्यांगों और बुजुर्गों के लिए विशेष इंतजाम

पहली बार सभी मतदाताओं को वोट डालने के लिए निमंत्रण पत्र भेजे गए हैं। मतदान केंद्रों पर बीएलओ के साथ चुनाव अधिकारी मतदाताओं का स्वागत करेंगे। दिव्यांगों और बुजुर्गों को मतदान केंद्रों तक पहुंचाने के लिए चुनाव आयोग ने विशेष इंतजाम किए हैं। हरियाणा के लोग हर बार राष्ट्रीय औसत से अधिक मतदान करते आए हैं । ऐसे में 75 प्रतिशत मतदान का लक्ष्य दूर की कौड़ी नहीं। शांतिपूर्ण चुनाव के लिए सभी मतदान केंद्रों पर चुनाव आयोग की त्रिस्तरीय निगरानी होगी। केंद्रीय चुनाव आयोग के अधिकारी दिल्ली, हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी की टीम चंडीगढ़ और जिला निर्वाचन अधिकारियों की टीम जिला मुख्यालयों से वेबकास्टिंग के जरिये सभी मतदान केंद्रों की लाइव स्थिति पर नजर रखेगी।

इनकी है तैनाती

मतदान को शांतिपूर्वक कराने के लिए 96 हजार से अधिक अधिकारी व कर्मचारी (सुरक्षा बलों को छोड़कर) तैनात किए गए हैं। इसके अलावा उड़न दस्ते, ऑब्जर्वर के साथ माईक्रो पर्यवेक्षक अलग-अलग मतदान केंद्रों पर मौजूद रहेंगे। 112 कंपनियां अर्द्धसैनिक बल, 35 हजार पुलिसकर्मी और 24 हजार होमगार्ड भी सुरक्षा के लिए लगाए गए हैं।

इतने मतदाता पहली बार डालेंगे वोट

चार लाख 20 हजार 665 मतदाता पहली बार वोट डालेंगे। इन मतदाताओं की उम्र 18 स 19 साल के बीच है। वहीं, 20 से 40 साल के करीब 87.17 मतदाता हैं। वहीं, 100 से ऊपर आयु के 10949 मतदाता शामिल हैं।

176 आदर्श मतदान केंद्र व 99 पिंक मतदान केंद्र

हरियाणा में 176 आदर्श मतदान केंद्र हैं, जिन्हें खूबसूरत ढंग से सजाया गया है। इन केंद्रों में वालंटियर हर वोटरों की मेहमानवाजी करेंगे। इसी तरह से 99 मतदान केंद्र ऐसे हैं, जो पूरी तरह से महिला कर्मचारियों की ओर से संचालित किए जाएंगे। इन बूथों पर पीठासीन अधिकारी, माइक्रो पर्यवेक्षक और सुरक्षाकर्मी से महिला ही होंगी। इन बूथों को गुलाबी रंग से सजाया गया है। सबसे ज्यादा पिंक बूथ पानीपत में आठ, हिसार में सात, पलवल, दादरी, जींद और फरीदाबाद में छह-छह पिंक बूथ बनाए गए हैं। वहीं, 96 यूथ मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जहां सभी अफसर व कर्मचारी युवा होंगे और 71 मतदान केंद्र दिव्यांग बनाए गए हैं, जिनमें सभी कर्मचारी दिव्यांग होंगे।

सेल्फी अपलोड के लिए आज खुलेगा लिंक

मतदान के बाद स्कूली बच्चों को परिवार के सदस्यों की नीली स्याही दिखाते हुए सेल्फी अपलोड करनी होगी। जिला स्तर पर ड्रॉ के माध्यम से प्रथम, द्वितीय व तृतीय विजेताओं को क्रमशः 10 हजार रुपये, 5 हजार रुपये और 2.5 हजार रुपये का नकद इनाम दिया जाएगा। जिस स्कूल के छात्र सबसे अधिक सेल्फी अपलोड करेंगे, उस स्कूल को भी 25 हजार रुपये का विशेष पुरस्कार दिया जाएगा। सेल्फी अपलोड करने के लिए ceoharyana.gov.in पोर्टल पर एक लिंक बनाया गया है। इस पर रात आठ बजे तक सेल्फी अपलोड की जा सकेगी।

 

 

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

 

 

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

You may have missed