Haryana Weather: हरियाणा में आज रात से बदलेगा मौसम, 28 दिन से चल रही लू ने रिकॉर्ड तोड़ा

नरेन्द्र सहारण, चंडीगढ़। Haryana Weather: हरियाणा में वर्षा की बारिश का इंतजार कर रहे लोगों के लिए महत्वपूर्ण घटना रही है। इस साल लोगों का इंतजार खत्म होने वाला है, क्योंकि आज रात से हरियाणा में मौसम में बदलाव की संभावना है।

बारिश की उम्मीद कर रहे हैं लोग

इस समय जब गर्मी की लू ने 28 दिनों से हरियाणा को अपने प्रभाव में लिया हुआ है। लोगों की उम्मीदें बारिश से जुड़ी हुई हैं। बिना बारिश के धरती सूखने लगी है। कृषि क्षेत्र में भी समस्याएं बढ़ीं हैं, लेकिन आज की यह खबर सभी के लिए एक आशा की किरण बनी है।

12 जिलों में लू का ऑरेंज अलर्ट

हरियाणा में इस बार गर्मी के सारे रिकॉर्ड टूट चुके हैं। सूबे में पिछले 28 दिनों से लगातार लू चल रही है। मौसम विभाग ने आज भी सूबे के 12 जिलों में लू का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। हाल यह हो चुका है कि 6 जिलों में 46 डिग्री से पारा पार हो चुका है।

उम्मीदों के साथ बारिश का इंतजार

हरियाणा के किसान बारिश का इंतजार बहुत लम्बे समय से कर रहे हैं। अपनी फसलों को बर्बाद होने से बचाने के लिए, उन्हें वर्षा की बदौलत बड़ी उम्मीदें हैं। नए समय शुरू होने के साथ-साथ लोग उम्मीदों के साथ बारिश का स्वागत कर रहे हैं।

मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा

हालांकि, मौसम विभाग का कहना है कि मंगलवार रात से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। 19 से 21 तक पश्चिमी विक्षोभ के कारण बूंदाबांदी या हल्की बारिश होने के आसार हैं। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा चल सकती है।

सामान्य से 7.8 डिग्री ज्यादा पारा

हरियाणा में भीषण गर्मी के साथ अब उमस भी लोगों को परेशान करने लगी है। रविवार को भी लू से आमजन बेहाल रहे। 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी हवा चलेगी। पिछले 24 घंटे में प्रदेशभर का औसत तापमान दिन का 0.5 और रात का 1.3 डिग्री बढ़ा है।

तापमान में 2 से 3 डिग्री की कमी

अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की कमी आ सकती है। सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, जींद, भिवानी, रोहतक, चरखी दादरी, झज्जर, गुरुग्राम, पलवल, फरीदाबाद और नूंह में ऑरेज अलर्ट जारी किया गया है।

नूंह में यह सर्वाधिक 46.7 डिग्री तापमान

दिन का तापमान सामान्य से 5.2 से 7.8 डिग्री तक ज्यादा रहा। सभी जिलों में यह 43 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया। नूंह में यह सर्वाधिक 46.7 डिग्री तक पहुंचा।

गर्मी ने बिजली की मांग बढ़ाई

गर्मी के कारण 7 दिन में बिजली की मांग 4.36 करोड़ यूनिट बढ़ी है। पिछले 24 घंटे में बिजली खपत 27.29 करोड़ यूनिट तक पहुंची, जो अब तक का रिकॉर्ड है। यह पिछले साल की तुलना में 22.53% ज्यादा है। बिजली की मांग लगातार बढ़ने से शहरों में 2 से 4 घंटे तो गांवों में 4 से 8 घंटे तक के बिजली कट लग रहे हैं। भीषण गर्मी और उमस के कारण लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

जून महीने में अब तक सामान्य से 88 % कम बारिश हुई है। 1 जून से 16 जून तक 2.3 मिमी बारिश हुई है, जबकि इस अवधि में 20 मिमी बारिश सामान्य मानी जाती है।

कपास की बुवाई का 70% लक्ष्य हासिल

अब तक कपास पिछले साल के मुकाबले 3.63 लाख एकड़ कम बुवाई हुई है। कपास की बुवाई का 70% लक्ष्य ही हासिल हुआ है। कृषि विभाग ने इस बार 76 लाख 50 हजार एकड़ रकबे में खरीफ फसलों की बुवाई का लक्ष्य रखा है। इसमें से अब तक 20% लक्ष्य ही हासिल किया जा सका है।

90% कम बारिश से 5.47 लाख एकड़ बिजाई पिछड़ी

हरियाणा में जून के 2 हफ्तों में सामान्य के मुकाबले 90 फीसदी कम बारिश हुई है। इसका असर खरीफ फसलों की बिजाई पर भी पड़ा है। 10 जून तक 15.45 लाख एकड़ में फसलों की बिजाई हुई है। जबकि, पिछले साल 6 जून तक ही 20.92 लाख एकड़ में बिजाई हो चुकी थी। फसलों की बिजाई पिछले साल के मुकाबले 5.47 लाख एकड़ पिछड़ गई है।

 

CLICK TO VIEW WHATSAAP CHANNEL

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

 

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

You may have missed