पत्नी से शारीरिक संबंध न बना पाने के आधार पर हाई कोर्ट ने रद किया विवाह, जानें क्या है मामला

मुंबई, प्रेट्र : बांबे हाई कोर्ट (Bombay Highcourt) की औरंगाबाद पीठ ने एक युवा दंपती की शादी को इस आधार पर रद कर दिया कि पति की ‘रिलेटिव इंपोटेंसी’ के कारण विवाह बरकरार नहीं रह सकता। रिलेटिव इंपोटेंसी का मतलब ऐसी नपुंसकता से है जिसमें व्यक्ति पत्नी के साथ शारीरिक संबंध बनाने में असमर्थ होता है, लेकिन अन्य के साथ वह शारीरिक संबंध बनाने में सक्षम रहता है। यह सामान्य नपुंसकता से भिन्न स्थिति होती है।

शुरुआती चरण में ही विवाह रद करने का अनुरोध

जस्टिस विभा कांकणवाड़ी और जस्टिस एसजी चपलगांवकर की खंडपीठ ने 15 अप्रैल को दिए फैसले में यह भी कहा कि यह ऐसे युवाओं की मदद करने के लिए उपयुक्त मामला है जो एक-दूसरे के साथ मानसिक, भावनात्मक या शारीरिक रूप से नहीं जुड़ पाते। इसके साथ ही उसने पारिवारिक अदालत के फैसले को रद कर दिया। इस मामले में 27 वर्षीय व्यक्ति ने फरवरी 2024 में एक पारिवारिक अदालत द्वारा याचिका खारिज किए जाने के बाद हाई कोर्ट का रुख किया था। पारिवारिक अदालत ने उसकी 26 वर्षीय पत्नी द्वारा दायर याचिका को खारिज कर दिया था। इसमें उसने याचिका स्वीकार करने के शुरुआती चरण में ही विवाह रद करने का अनुरोध किया था।

शारीरिक संबंध बना पाने में पति की अक्षमता

हाई कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि रिलेटिव इंपोटेंसी की विभिन्न शारीरिक और मानसिक वजह हो सकती हैं। मौजूदा मामले में यह आसानी से पता लगाया जा सकता है कि पति को अपनी पत्नी के प्रति रिलेटिव इंपोटेंसी है। विवाह जारी न रह पाने की वजह सीधे तौर पर पत्नी के साथ शारीरिक संबंध बना पाने में पति की अक्षमता है। कोर्ट ने कहा कि व्यक्ति ने संभवत: शुरुआत में शारीरिक संबंध न बना पाने के लिए अपनी पत्नी को जिम्मेदार ठहराया क्योंकि वह यह स्वीकार करने से हिचकिचा रहा था कि वह उसके साथ संबंध बनाने में असमर्थ है।

दोनों ने मार्च 2023 में शादी की थी लेकिन 17 दिन बाद ही अलग हो गए थे। दंपती ने कहा था कि उनके बीच कोई शारीरिक संबंध नहीं बने। महिला ने दावा किया कि वे एक-दूसरे के साथ मानसिक, भावनात्मक या शारीरिक रूप से नहीं जुड़ पाए। व्यक्ति ने दावा किया कि वह अपनी पत्नी के साथ शारीरिक संबंध नहीं बना पाया लेकिन वह सामान्य स्थिति में है। उसने कहा कि वह अपने ऊपर ऐसा कोई धब्बा नहीं चाहता कि वह नपुंसक है। इसके बाद पत्नी ने एक पारिवारिक अदालत में तलाक की अर्जी दायर की थी।

Tag- Bombay High Court, canceled the marriage, physical relations with wife 

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0