Lok Sabha Election 2024: आज शाम से थम जाएगा देश भर में चुनावी शोर, एक जून को होगा अंतिम चरण का मतदान

नई दिल्ली, बीएनएम न्यूजः Lok Sabha Chunav Updates : लोकसभा चुनाव प्रचार को लेकर करीब 76 दिनों से फिजाओं में गूंज रहा चुनावी शोर आज शाम 5 बजे थम जाएगा। सातवें और अंतिम चरण का मतदान एक जून को होगा। इस दौरान आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की 57 सीटों के लिए मतदान होगा।

अंतिम चरण के इस चुनाव में जिन प्रमुख सीटों पर मतदान है, उनमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की वाराणसी सीट भी शामिल है। इसके साथ ही पश्चिम बंगाल की डायमंड हार्बर सीट, जहां से ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी मैदान में है और बिहार की पाटलिपुत्र सीट भी शामिल है, जहां से लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती चुनाव मैदान में है।

यूपी में 13 लोकसभा सीटों पर 1 जून को मतदान

उत्तर प्रदेश की बात करें तो सातवें चरण में  13 लोकसभा सीटों पर एक जून को होने वाली वोटिंग के लिए 144 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। यूपी में में सातवें चरण के अंतर्गत 13 लोकसभा सीटों में से 11 सीटें सामान्य श्रेणी की हैं और 02 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। इस चरण के 13 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव (अ0जा0), घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चन्दौली, वाराणसी, मिर्जापुर, राबर्ट्सगंज (अजा) शामिल हैं, जो 11 जिलों में आती हैं।

बिहार की बात करें तो 7वें चरण में केंद्रीय मंत्री आरके सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा, रामकृपाल यादव, रविशंकर प्रसाद और लालू यादव की बेटी मीसा भारती की प्रतिष्ठा दांव पर है।

सबसे रोचक चुनावी मुकाबला पंजाब में

2019 में आठ राज्यों की इन 57 सीटों में एनडीए ने 32 सीटों पर जीत दर्ज की थी, जबकि यूपीए ने नौ सीटों पर जीत दर्ज की थी। बाकी सीटों पर दूसरे दलों ने जीत हासिल की थी। फिलहाल दोनों ही गठबंधनों ने इस बार अपनी जीत के आंकड़ों को बढ़ाने के लिए ताकत लगाए हुए है। हालांकि इस बार सबसे रोचक चुनावी मुकाबला पंजाब में देखने को मिल रहा है, जहां चार प्रमुख दल यानी आप, भाजपा, कांग्रेस व अकाली दल मैदान में है।

अंतिम चरण में इन राज्यों में है चुनाव

अंतिम चरण में जिन राज्यों में एक जून को मतदान होगा, उनमें बिहार की आठ, हिमाचल प्रदेश की चार, झारखंड की तीन, ओडिशा की छह, पंजाब की 13, उत्तर प्रदेश की 13, पश्चिम बंगाल की नौ और केंद्र शासित चंडीगढ़ की एक सीट शामिल है।

निर्वाचन आयोग भी सतर्क

छठ चरणों का चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न कराने के बाद निर्वाचन आयोग का पूरा जोर सातवें चरण के चुनाव को भी शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने को लेकर है। जिसे लेकर वह पूरी ताकत से जुटी हुई है। आयोग इस दौरान हर दिन की चुनावी गतिविधियों पर पूरी नजर रख रहा है। साथ ही चुनाव के दौरान फैलाने जाने वाले दुष्प्रचारों को लेकर न सिर्फ सतर्क है बल्कि ऐसे झूठ की तुरंत हकीकत भी सामने ला रहा है। इस बीच आयोग ने पर्यवेक्षकों को भी अतिरिक्त सतर्क रहने का सुझाव दिया है।

LICK TO VIEW WHATSAAP CHANNEL

यह भी पढ़ेंः  आखिरी चरण की वोटिंग से पहले राजा भैया का बड़ा बयान, कहा- मोदी जी बनाने जा रहे हैं सरकार

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0