Jaunpur News: भाजपा प्रत्याशी बीपी सरोज और कृपाशंकर सिंह आज करेंगे नामांकन, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य नामांकन में होंगे शामिल

जौनपुर, बीएनएम न्यीजः यूपी की जौनपुर, आजमगढ़ समेत 7 राज्यों की 57 सीटों के लिए नामांकन की प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है। इन सीटों पर मतदान 25 मई को होगा। छठे चरण के लिए 6 मई तक नामांकन और 9 मई को नाम वापसी हो सकेगी। पूर्वांचल की बात करें तो जौनपुर जिले के जौनपुर और मछलीशहर लोकसभा सीट, आजमगढ़ में लालगंज और आजमगढ के अलावा भदोही जिले की कुल 5 लोकसभा सीटों पर आज से नामांकन शुरू हो रहा है, जिसकी तैयारी पूरी कर ली गई है।

नामांकन के पहले दिन सोमवार को मछलीशहर (सुरक्षित) लोकसभा क्षेत्र से भाजपा भाजपा प्रत्याशी सीटिंग सांसद बीपी सरोज और जौनपुर लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी कृपाशंकर सिंह संयुक्त सभा के बाद अपना-अपना नामांकन दाखिल करेंगे। इससे पहले प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य दिन में 11 बजे बीआरपी कॉलेज के मैदान में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। नामांकन को देखते हुए भाजपा कार्यकर्ताओं को बीआरपी कालेज के मैदान में जुटान होगा।

इस संबंध में भाजपा जौनपुर जिलाध्यक्ष पुष्पराज सिंह ने बताया कि नामांकन से पूर्व चुनावी सभा को डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, मंत्री दारा सिंह चौहान संबोधित करेंगे। मछलीशहर भाजपा जिलाध्यक्ष रामविलास पाल ने बताया कि नामांकन से पूर्व दोनों लोकसभा क्षेत्र की संयुक्त चुनावी सभा होगी। वहीं, दूसरी तरफ नामांकन के लिए जिला प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। पूरे कलेक्ट्रेट में बैरिकेटिंग करा दिया गया है। चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनाती रहेगी। एसपी सीटी ने बताया कि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हैं।

छठे चरण के लिए 6 मई तक नामांकन, 9 मई को नाम वापसी

छठे चरण की वोटिंग के लिए आज से शुरू हो रहा नामांकन 6 मई तक किया जा सकेगा। कलेक्ट्रेट न्यायालय भवन में बनाए गए नामांकन कक्ष में दोपहर 11 बजे से शाम तीन बजे तक प्रत्याशी नामांकन कर सकेंगे। सात मई को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। इसके नौ मई को दोपहर 11 बजे से तीन बजे तक नाम वापसी के बाद प्रत्याशियों की अंतिम सूची का प्रकाशन होगा। साथ ही सभी को चुनाव चिन्ह आवंटित किया जाएगा।

नामांकन प्रक्रिया- 29 अप्रैल से 6 मई तक
नामांकन पत्रों की जांच -7 मई
नाम वापसी- 9 मई
मतदान-25 मई
मतगणना-4 जून

प्रमुख दलों के घोषित प्रत्याशी

जौनपुर लोकसभा क्षेत्र
भाजपा- कृपाशंकर सिंह
सपा- बाबू सिंह कुशवाहा
बसपा-श्रीकला सिंह

मछलीशहर लोकसभा क्षेत्र
भाजपा- बीपी सरोज
सपा- प्रिया सरोज
बसपा-कृपाशंकर सरोज

जौनपुर लोकसभा सीट पर मुकाबला त्रिकोणीय

जौनपुर लोकसभा सीट की बात करें तो इस सीट से भाजपा ने कृपाशंकर सिंह, सपा ने बाबू सिंह कुशवाहा और बसपा ने श्रीकला रेड्डी को मैदान में उतारा है। कृपाशंकर सिंह पुराने नेता हैं तो वहीं बाबू सिंह कुशवाहा को राजनीति में 40 साल से अधिक का अनुभव है। कृपाशंकर सिंह कांग्रेस के साथ लंबे समय तक रहे थे। बाबू सिंह कुशवाहा ने बसपा के साथ लंबी पारी खेली और अब सपा के साथ हैं।

इस सीट से बसपा ने जौनपुर जिला पंचायत अध्यक्ष और पूर्व सांसद धनंजय सिंह की पत्नी को टिकट दिया है। धनंजय सिंह साल 2009 में बसपा के टिकट पर सांसद चुने गए थे। भाजपा के पास मजबूत संगठन है तो वहीं सपा के पास यादव-मुस्लिम के साथ ही कुर्मी वोट बैंक की मजबूती मानी जा रही है। श्रीकला की बात करें तो बसपा के कैडर वोट बैंक के साथ ही उन्हें सवर्ण वोटर्स का साथ मिलने का भरोसा है। ऐसे में जौनपुर लोकसभा सीट का चुनाव दिलचस्प होता नजर आ रहा है।

जौनपुर जिले की दूसरी मछलीशहर लोकसभा सीट की बात करें तो इस सीट से सपा ने प्रिया सरोज को टिकट दिया है। प्रिया सरोज पूर्व सांसद और मौजूदा समय में केराकत विधायक तूफानी सरोज की बेटी हैं। वहीं बसपा ने यहां कृपाशंकर सरोज को उतारा है जो पूर्व अधिकारी रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः ईवीएम पर सवाल उठाने वाले वही लोग हैं जो कभी बैलेट लूटा करते थे- योगी

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

 

 

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0