प्रधानमंत्री मोदी को रूस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान मिलने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दी बधाई

लखनऊ, बीएनएम न्यूज: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी को रूस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान दिए जाने पर खुशी जताते हुए इसे 140 करोड़ भारतवासियों का सम्मान करार दिया है। अपने एक्स हैंडल पर सीएम योगी ने लिखा, “हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को रूसी संघ द्वारा दिया गया सर्वोच्च नागरिक सम्मान, ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल’, 140 करोड़ भारतवासियों का सम्मान है।

यह पुरस्कार, दोनों देशों के बीच एक-दूसरे के प्रति गहन सम्मान को दर्शाता है और साथ ही रूस और भारत के बीच वर्षों की मित्रता को बनाए रखने में उनके महत्वपूर्ण योगदान को दर्शाता है। इस उत्कृष्ट उपलब्धि पर प्रधानमंत्री जी को बधाई। आपके नेतृत्व में, भारत बढ़ता रहेगा और अंतर्राष्ट्रीय मंच पर अद्वितीय सफलता प्राप्त करेगा।

326 साल पुराने ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल’ सम्मान की ऐतिहासिक महत्ता

उल्लेखनीय है कि 2019 में रूस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल’ देने की घोषणा की थी। यह सम्मान रूस का सबसे पुराना और प्रतिष्ठित नागरिक पुरस्कार है, जिसकी स्थापना 1698 में जार पीटर द ग्रेट ने की थी। इसे रूस के संरक्षक संत सेंट एंड्रयू के सम्मान में शुरू किया गया था। यह पुरस्कार उन व्यक्तियों को दिया जाता है जिन्होंने रूस और उनके नागरिकों के लिए उल्लेखनीय योगदान दिया है।

प्रधानमंत्री मोदी को यह सम्मान दोनों देशों के बीच गहरी मित्रता और सहयोग को मजबूत बनाने के उनके प्रयासों के लिए दिया गया। इस सम्मान की 326 वर्षों की ऐतिहासिक विरासत और इसके महत्व को देखते हुए, यह पुरस्कार प्राप्त करना न केवल प्रधानमंत्री मोदी के लिए, बल्कि पूरे भारत के लिए गर्व की बात है। इस सम्मान से दोनों देशों के बीच मजबूत संबंधों की झलक मिलती है।

CLICK TO VIEW WHATSAAP CHANNEL

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

You may have missed