हाई कोर्ट ने कहा, अपनी पसंद के व्यक्ति से शादी करना हर नागरिक का मौलिक अधिकार

नरेन्द्र नरेन्द्र सहारण, चंडीगढ़ : पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने आनर किलिंग के बढ़ते मामलों पर विचार करते हुए स्पष्ट किया है कि हर नागरिक के लिए अपने पसंदीदा व्यक्ति से विवाह करना एक मौलिक अधिकार है। इस दौरान जस्टिस कुलदीप तिवारी ने पुलिस को धमकाया है कि उन्हें इस बात के लिए लड़की-लड़के को सुरक्षा और संरक्षण देना चाहिए और अगर उनके जीवन को खतरा है तो इस पर उचित कार्रवाई करनी चाहिए।

जालंधर के एक दंपती की तरफ से याचिका पर सुनवाई

 

जस्टिस तिवारी ने यह भी कहा कि यह कोर्ट के लिए समझने में मुश्किल है कि कैसे दो परिपक्व और जिम्मेदार व्यक्ति को, जिन्होंने कानूनी रूप से विवाह किया है, उनकी इच्छानुसार अपने जीवन को बिताने की स्वतंत्रता नहीं मिली। जस्टिस तिवारी जालंधर के एक दंपती की तरफ से दायर संरक्षण याचिका पर सुनवाई कर रहे थे। याचिका में दंपती ने अपने जीवन और स्वतंत्रता के लिए खतरे की आशंका जताई थी।

दोनों सुरक्षा को लेकर आशंकित

जस्टिस तिवारी ने कहा कि याचिका के अवलोकन से पता चला है कि दूल्हे ने पहली पत्नी की मृत्यु के 14 वर्ष बाद शादी की थी। लड़की को विवाह के समय अविवाहित बताया गया था। बताया गया कि दोनों जालंधर में एक निजी फैक्ट्री में काम करते हैं। खुद का भरण-पोषण करने और एक-दूसरे के प्रति वैवाहिक दायित्वों को पूरा करने के लिए पर्याप्त कमाई करते हैं। जस्टिस तिवारी ने कहा कि याचिकाकर्ताओं ने अदालत आने से पहले संबंधित अधिकारी को आवेदन दिया था, लेकिन उनकी याचिका पर कार्रवाई नहीं की गई, जिससे वे दोनों सुरक्षा को लेकर आशंकित हैं।

सुरक्षा प्रदान करने का आदेश दिया

कोर्ट ने कहा कि पसंद के व्यक्ति से विवाह करना हर नागरिक का मौलिक अधिकार है। किसी को भी स्वतंत्र वयस्कों के विवाह संबंधी प्राथमिकताओं में हस्तक्षेप करने का कोई अधिकार नहीं दिया गया है। जस्टिस तिवारी ने कहा यदि संबंधित अधिकारी ने मामले को उचित देखभाल और सावधानी से संभाला होता, तो इन्हें कोर्ट का दरवाजा खटखटाने के लिए बाध्य नहीं होना पड़ता। याचिका का निपटारा करते हुए जस्टिस तिवारी ने जालंधर पुलिस आयुक्त को याचिकाकर्ताओं के प्रतिनिधित्व पर निर्णय लेने और यदि उनके जीवन व स्वतंत्रता को खतरा महसूस होता है तो उन्हें सुरक्षा प्रदान करने का आदेश दिया है।

 

 

CLICK TO VIEW WHATSAAP CHANNEL

 

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

You may have missed