Jind News: अंशु मलिक के खून में दौड़ रही अखाड़े की मेहनत, अब पेरिस में अपना दम दिखाने को तैयार

नरेन्द्र सहारण, जींद : Jind News: पिछली बार टोकियो ओलंपिक में पदक से चुकने के बाद निडानी गांव की बेटी अंशु मलिक अब पेरिस में अपना दम दिखाने को तैयार है। करीब 12 साल से कुश्ती में दम दिखा रही अंशु मलिक के खून में ही अखाड़े की मेहनत बसी है। अंशु मलिक के दादा, ताऊ व पिता भी कोटी के पहलवान रहे हैं। ऐसे में अंशु मलिक ने पहलवानी के माहौल के बीच ही होश संभाला। अब पेरिस ओलंपिक में देश को अंशु मलिक से पदक की उम्मीद है।

घर में शुरू से ही खेल का माहौल

 

अंशु मलिक बताती हैं कि घर में शुरू से ही खेल का माहौल रहा है। अंशु मलिक के दादा भी पहलवानी करते थे। पिता धर्मबीर विश्व कुश्ती कैडेट खेल चुके हैं तो ताऊ पवन मलिक अपने समय में हरियाणा केसरी व भारत कुमार का खिताब जीत चुके हैं। अंशु मलिक के कुश्ती के सफर के बारे में उनके पिता धर्मबीर बताते हैं कि 2012 में अंशु के छोटे भाई शुभम को कुश्ती करवाने के लिए ले जाते थे। तभी अंशु मलिक ने भी कुश्ती करने की इच्छा जाहिर की। तब अंशु ने अपनी दादी वेदपति से कहा कि उसे भी कुश्ती करनी है। शाम को घर आने पर धर्मबीर मलिक को उसकी मां ने कहा, पोती को भी कुश्ती के लिए ले जाया कर। उस समय अंशु छठी कक्षा में थी। तब अंशु ने अपने साथ की पहलवानों को हराना शुरू कर दिया तो धर्मबीर मलिक ने भी बेटे से अधिक बेटी पर फोकस किया।

कुश्ती में हमेशा आगे बढ़ती रही अंशु मलिक

 

कुश्ती की राह पर आगे बढ़ने के बाद अंशु मलिक ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। लगातार एक के बाद एक लगातार प्रतियोगिताएं जीतती रही।

अब जीते गए मुकाबले

-2016 में ताइवान में आयोजित एशिया कैडिट कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक
-2916 में जार्जिया में आयोजित विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक
-2017 में विश्व कैडिट्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक
-2017 में विश्व स्कूल खेल प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक
-2017 में थाईलेंड में एशिया कैडिट कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक
-2018 में एशियन सब जूनियर चैंपियनिशप में स्वर्ण पदक
-2018 में विश्व सब जूनियर कैडिट चैंपियनशिप में कांस्य पदक
-2019 एशियाइ जूनियर चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता।
-2020 रोम विश्व सब रैंकिंग कुश्ती चैंपियनशिप में रजत पदक
-2021 बेलग्रेड सीनियर विश्वकप कुश्ती प्रतियोगिता में रजत पदक

 

 

CLICK TO VIEW WHATSAAP CHANNEL

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

You may have missed