Lok Sabha Election 2024: अंतिम चरण का मतदान आज, चार जून को आएंगे नतीजे

 नई दिल्ली, बीएनएम न्यूज: लोकतंत्र के महापर्व के समापन की घड़ी आखिरकार आ ही गई। लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए शनिवार को सात राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 57 सीटों पर मतदान होगा। इनमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की वाराणसी सीट भी शामिल है।

वैसे कुल मिलाकर 904 प्रत्याशी मैदान में हैं। इसके साथ ही देश भर में ढाई महीने से अधिक समय से चल रहा यह चुनावी उत्सव भी समाप्त हो जाएगा। इन चुनावों के नतीजे चार जून को आएंगे।  लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में उत्तर प्रदेश की 13, पंजाब की 13, बंगाल की नौ, बिहार की आठ, ओडिशा की छह, हिमाचल प्रदेश की चार, झारखंड की तीन और चंडीगढ़ की एक सीट पर मतदान होगा।

निर्वाचन आयोग के मुताबिक शनिवार को होने वाले चुनाव में 10 करोड़ से अधिक मतदाता हिस्सा लेंगे। इनमें करीब 5.24 करोड़ पुरुष, 4.82 करोड़ महिला और 3,572 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल हैं।

57 सीटों पर 10 करोड़ से अधिक मतदाता करेंगे मतदान

57 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए 1.09 लाख मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इसके साथ ही अंतिम चरण के चुनाव पर पैनी नजर रखने के लिए आयोग ने 172 विशेष पर्यवेक्षकों की भी तैनाती की है। इनमें से 64 सामान्य, 32 पुलिस और 76 आय-व्यय पर्यवेक्षक शामिल हैं।

लोकसभा की 486 सीटों के लिए मतदान हो चुका

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव में अब तक छह चरणों में लोकसभा की 486 सीटों के लिए मतदान हो चुका है। इन सभी सीटों पर प्रत्याशियों का राजनीतिक भविष्य ईवीएम में बंद हो गया है। लोकसभा चुनाव का एलान 16 मार्च को हुआ था, जबकि पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को हुआ था।

ये प्रमुख चेहरे हैं मैदान में

अंतिम चरण की 57 सीटों पर जो प्रमुख चेहरे मैदान में हैं, उनमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अतिरिक्त केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, मनीष तिवारी, कंगना रनौत, मीसा भारती, अभिषेक बनर्जी आदि शामिल हैं।

किस चरण में कितना प्रतिशत मतदान

चरण———————–मतदान प्रतिशत
पहला चरण——————-66.14
दूसरा चरण——————-66.71
तीसरा चरण——————-65.68
चौथा चरण——————–69.16
पांचवां चरण——————-62.20
छठा चरण———————63.37

यूपी की इन सीटों पर होगा मुकाबला

उत्तर प्रदेश में जिन संसदीय सीटों पर मतदान होगा उनमें महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज हैं। उत्तर प्रदेश में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए और इंडिया ब्लॉक के बीच सीधा मुकाबला देखने को मिल रहा है। चंदौली, महाराजगंज और मिर्जापुर से केंद्रीय मंत्री महेंद्रनाथ पांडे, पंकज चौधरी और अनुप्रिया पटेल चुनाव लड़ रहे हैं।

दिवंगत मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी गाजीपुर से और पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर बलिया से चुनाव लड़ रहे हैं। वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अजय राय (कांग्रेस), अथर जमाल लारी (बसपा), कोलीसेट्टी शिव कुमार (युग तुलसी पार्टी), गगन प्रकाश यादव (अपना दल, कामेरावादी) और निर्दलीय दिनेश कुमार यादव और संजय कुमार तिवारी चुनाव लड़ रहे हैं।

शाम साढ़े छह बजे के बाद आएंगे एक्जिट पोल

अंतिम चरण का चुनाव खत्म होने के बाद आने वाले एक्जिट पोल पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं। निर्वाचन आयोग ने साफ किया है कि एक्जिट पोल एक जून को शाम साढ़े छह बजे के बाद ही घोषित किए जा सकेंगे। आयोग के मुताबिक यह इसलिए है, क्योंकि अंतिम चरण का मतदान ही छह बजे तक होगा। कुछ जगहों पर भीड़ के चलते मतदान साढ़े छह बजे तक भी हो सकता है। ऐसे में एक्जिट पोल साढ़े छह बजे के बाद ही जारी किए जा सकेंगे।

CLICK TO VIEW WHATSAAP CHANNEL

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0