PM Modi Oath: नेहरू के बाद मोदी आज लगातार तीसरी बार बनेंगे प्रधानमंत्री, जानें- कौन-कौन बनेंगे मंत्री

नई दिल्ली, बीएनएम न्यूजः PM Modi Oath Taking Ceremony 2024: नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के साथ ही रविवार को इतिहास रचेंगे। वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के बाद दूसरे और पहले गैर-कांग्रेसी नेता होंगे।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू शाम 7:15 बजे राष्ट्रपति भवन में भव्य समारोह में मोदी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगी। मोदी के साथ मंत्रिपरिषद के सदस्य भी शपथ लेंगे। सात राष्ट्रों के शासनाध्यक्ष, कई देशों के राजदूत-उच्चायुक्त, देश के विभिन्न क्षेत्रों की विशिष्ट हस्तियां सहित करीब आठ हजार लोग इस ऐतिहासिक पल के गवाह बनेंगे।

कैबिनेट में इन नए चेहरों को मिल सकती है जगह

मोदी सरकार 3.0 शपथ ग्रहण के लिए तैयार है। आज यानी रविवार को नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेंगे। हालांकि मोदी सरकार 3.0 का स्वरूप पिछली दो सरकारों की तुलना में बदला हुआ है क्योंकि केंद्र में अब गठबंधन सरकार का दौर लौट आया है। ऐसा माना जा रहा है कि शिक्षा और संस्कृति के अलावा गृह, वित्त, रक्षा और विदेश जैसे अहम मंत्रालय भाजपा के पास रहेंगे, जबकि उसके सहयोगियों को पांच से आठ कैबिनेट बर्थ मिल सकते हैं।

पार्टी के भीतर जहां अमित शाह और राजनाथ सिंह जैसे नेताओं को नए मंत्रिमंडल में शामिल होना तय माना जा रहा है, वहीं लोकसभा चुनाव जीतने वाले पूर्व मुख्यमंत्री जैसे शिवराज सिंह चौहान, बसवराज बोम्मई, मनोहर लाल खट्टर और सर्बानंद सोनोवाल सरकार में शामिल होने के प्रबल दावेदार हैं।

सूत्रों ने बताया कि तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) के राममोहन नायडू, जदयू के ललन सिंह, संजय झा व लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के चिराग पासवान उन सहयोगियों में शामिल हैं, जो नई सरकार का हिस्सा हो सकते हैं। सूत्रों के अनुसार, तेदेपा के तीन, जदयू के दो व अन्य सहयोगी दलों के एक-एक मंत्री शपथ ले सकते हैं।

सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, पीयूष गोयल, ज्योतिरादित्य सिंधिया, जीतन राम मांझी, एचडी कुमारस्वामी, जयंत चौधरी, चिराग पासवान, जेडीयू नेता रामनाथ ठाकुर और अनुप्रिया पटेल को फ़ोन से बताया गया कि उन्हें कैबिनेट की शपथ लेनी हैं। तीन बार के सांसद राम मोहन नायडू टीडीपी कोटे से नवगठित केंद्रीय मंत्रिमंडल में कैबिनेट मंत्री होंगे और पी चन्द्रशेखर पेम्मासानी राज्य मंत्री होंगे।

सख्त सुरक्षा के बीच होगा शपथ ग्रहण समारोह

  • जब प्रधानमंत्री का शपथ ग्रहण चल रहा होगा. उस वक्त सुरक्षा का अभेद चक्र बना होगा. नई दिल्ली का इलाका नो फ्लाइंग जोन रहेगा।
  • दिल्ली पुलिस के 3 हजार जवान, 15 कम्पनी पैरामिलेट्री फोर्स के जवान, NSG, SPG और इंटेलिजेंस विंग के अधिकारी भी तैनात होंगे।
  • 5 बजे से मेहमान आने शुरू हो जाएंगे। शाम 7.15 बजे शपथ ग्रहण शुरू हो जाएगा।
  • नई दिल्ली की सीमा में आने वाले सभी रास्तों पर कड़ी सुरक्षा रहेगी। नई दिल्ली इलाके की सभी महत्वपूर्ण सड़कों पर अर्धसैनिक बल के जवानों के साथ दिल्ली पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है।
  •  दिल्ली पुलिस ने 8 जून को वीवीआईपी रूट को लेकर एक डमी काफिला निकाला, जिसमें टाइमिंग कितनी और क्या होगी। इसके बारे में पड़ताल की गई।
  •  दिल्ली के उन तमाम होटलों में, जहां विदेशी मेहमान रुके हैं, वहां पर भी सुरक्षा व्यवस्था का खास ख्याल रखा गया है।

नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचे नरेंद्र मोदी

महात्मा गांधी और अटल बिहारी वाजपेयी को नमन करने के बाद नरेंद्र मोदी नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंच गए हैं. यहां वह भारत के वीर सपूतों को श्रद्धांजलि देंगे. बता दें कि आज ही शाम के समय मोदी सरकार का शपथ ग्रहण समारोह है।

महात्मा गांधी-अटल को किया नमन

निर्वाचित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  रविवार को शपथ लेने से पहले सुबह सात बजे राजघाट पहुंचे और महात्मा गांधी को नमन किया। इसके बाद, पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के स्मारक सदैव अटल व राष्ट्रीय समर स्मारक पर शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किया।

कांग्रेस शपथ ग्रहण में शामिल होगी या नहीं?

प्रधानमंत्री पद के लिए मनोनीत नरेंद्र मोदी आज गठबंधन सरकार के मुखिया के रूप में तीसरी बार शपथ लेंगे। राष्ट्रपति भवन में शाम 7.15 बजे प्रधानमंत्री और उनके मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह होगा। इसे लेकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को न्योता मिला है। हालांकि इस पर फैसला आज गठबंधन सहयोगियों से चर्चा के बाद लिया जाएगा कि कांग्रेस शपथ ग्रहण में शामिल होगी या नहीं।

शपथ ग्रहण में आएंगे 7 देशों के नेता

मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए 7 पड़ोसी देशों के लीडर्स शामिल होंगे। इनमें मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू, बांग्लादेश की PM शेख हसीना, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, नेपाल के PM प्रचंड, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनॉथ, भूटान के PM शेरिंग तोबगे और सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ शामिल हैं।

CLICK TO VIEW WHATSAAP CHANNEL

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0