नोएडा के वकील एकस बीर सिंह आहूजा का आईआईएम में चयन लोगों को लिए प्रेरणादायक

नोएडा, बीएनएम न्यूजः नोएडा के एक कंपनी वकील एकस बीर सिंह आहूजा ने आईआईएम में चयनित होकर एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। लगभग 3,30,000 उम्मीदवारों में से केवल 3,000 को चुना गया, और आहूजा जी उनमें से एक हैं। यह उनके दृढ़ संकल्प और मेहनत का प्रमाण है।

भारत न्यू मीडिया से  से बातचीत में एकस बीर सिंह आहूजा ने अपने सफर के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा, “यह सफर मेरे लिए काफी चुनौतीपूर्ण और प्रेरणादायक रहा है। मैं एक कंपनी में लीगल सलाहकार के रूप में काम कर रहा था, और वहीं से मैंने कैट की तैयारी शुरू की।”

उन्होंने काम के साथ कैट की तैयारी करने के अपने अनुभव को साझा किया। आहूजा ने कहा कि समय प्रबंधन सबसे महत्वपूर्ण था। मैं रोज़ाना अपने काम के बाद 4-6 घंटे की पढ़ाई करता था। सप्ताहांत में, मैंने मॉक टेस्ट्स और विस्तृत अध्ययन किया। मैंने क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, वर्बल एबिलिटी और डेटा इंटरप्रिटेशन पर विशेष ध्यान दिया, ताकि मेरी तैयारी संतुलित और मजबूत हो।

तैयारी के दौरान उपयोग किए गए संसाधनों के बारे में पूछे जाने पर, आहूजा ने बताया, “मैंने विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफार्म्स से मॉक टेस्ट्स, वीडियो लेक्चर्स, और क्विज़ेज़ का उपयोग किया। इसके अलावा, मैंने कुछ प्रतिष्ठित पुस्तकों और स्टडी मैटेरियल का सहारा लिया, जो कैट की तैयारी में बहुत सहायक रहे।”

उन्होंने यह भी बताया कि काम और पढ़ाई के बीच संतुलन बनाना सबसे बड़ी चुनौती थी। उन्होंने बताया कि कभी-कभी थकान और मानसिक दबाव बहुत अधिक हो जाता था, लेकिन मैंने हमेशा अपने लक्ष्य को ध्यान में रखा और नियमित रूप से अभ्यास किया। इससे मुझे आत्मविश्वास बनाए रखने में मदद मिली।

प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं को गहराई से समझना चाहता हूं

आईआईएम में चयनित होने के बाद आहूजा ने अपने अनुभव को गर्व का पल बताया। भविष्य की योजनाओं के बारे में उन्होंने कहा, “आईआईएम में अध्ययन के दौरान, मैं प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं को गहराई से समझना चाहता हूं। मैं अपने विधिक पृष्ठभूमि को प्रबंधन के साथ मिलाकर एक बेहतर पेशेवर बनना चाहता हूं। इसके बाद, मेरी योजना कॉर्पोरेट जगत में एक उच्च पद पर काम करने की है, जहां मैं संगठन और समाज के लिए महत्वपूर्ण योगदान दे सकूं।”

कैट की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए संदेश देते हुए आहूजा  ने कहा, “मेहनत और धैर्य का कोई विकल्प नहीं है। नियमित अध्ययन, मॉक टेस्ट्स और अपनी कमजोरियों पर काम करना बेहद जरूरी है। अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित रखें और आत्मविश्वास बनाए रखें।” एकस बीर सिंह आहूजा की कहानी उन सभी पेशेवरों के लिए प्रेरणा का स्रोत है जो अपने सपनों को साकार करने के लिए मेहनत कर रहे हैं।

CLICK TO VIEW WHATSAAP CHANNEL

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0

You may have missed