Sonipat News: कत्था फैक्ट्री में बॉयलर फटा, 2 की मौत: 21 लोग घायल; धमाके से आसपास के मकानों में दरारें आईं

नरेन्द्र सहारण, सोनीपत। Sonipat News: कुंडली के नरेला रोड पर प्याऊ मनियारी क्षेत्र में स्थित कत्था फैक्ट्री में बुधवार की रात बायलर फटने से ब्लास्ट हो गया। मलबा गिरने से दो कर्मचारियों की मौत हो गई। तीन कर्मचारी गंभीर रूप से घायल हो गए। जबकि एक कर्मचारी का सुराग नहीं लग पाया है। उसके मलबे में दबे होने की आशंका है। धमाके के कारण पास की एक रेजिडेंसी की तीसरी मंजिल की छत गिरकर वहां सो रहे लोग दूसरी मंजिल पर गिर कर घायल गए है। घायलों में बच्चे भी शामिल है। फिलहाल एनडीआरएफ रेस्क्यू आपरेशन में जुटी है। मृतकों की पहचान बिहार के जिला अररिया के गुलाब, बैतिया के बृजेश और लापता कर्मचारी की पहचान मोतीहारी के पंडित सुखदेव के रूप में हुई है। फिलहाल घायलों का दिल्ली के अस्पतालों में इलाज चल रहा है। जबकि दस घायल कुंडली के निजी अस्पताल में भर्ती है। पुलिस ने मृतकों के शव को पोस्टमार्टम के लिए नागरिक अस्पताल में रखवाया है।

फैक्ट्री का ऊपरी हिस्सा गिरा

 

धमाके के कारण फैक्ट्री का ऊपरी हिस्सा गिर गया। मलबे के नीचे दबने से कर्मचारियों समेत 21 लोग घायल हो गए, वहीं 2 व्यक्तियों की मौके से शव निकाले गए हैं। उनकी पहचान बिहार निवासी बृजेश और गुलाब के रूप में हुई है। इनके अलावा कई लोगों की मौत की संभावना जताई जा रही है।

हालांकि, अभी 2 की ही पुष्टि हुई है, लेकिन एक दर्जन से ज्यादा लोग नरेला के राजा हरिश्चंद्र हॉस्पिटल में इलाज के लिए भर्ती करवाए गए हैं। स्थानीय प्रशासन मौके पर पहुंचा। लोगों का आरोप है कि रात को एम्बुलेंस नहीं मिली। मलबे में नीचे काफी लोग दबे होने की संभावना है। पुलिस की जांच के बाद ही स्पष्ट होगा कि कितने लोग मलबे में दबे हैं।

हादसे के बाद मौके पर पड़ा मलबा और जमा लोग।

ये लोग हुए घायल

घायलों में प्रदीप पटेल (30), दिनेश पासवान (45), रमेश (47), कीर्ति (18), पुष्पेंद्र (19), असंजना (21), संतोष (48), कपिल (18), अक्षय (10), राजपाल (23) और सरोज (26) को दिल्ली के नरेला अस्पताल में दाखिल करवाया गया है। वहीं, अंतिमा (17), प्रियांशी (10), सुधा (29), बिजेंद्र (35), जोगेंद्र (18), पिंकी (18), जोगेंद्र (30), बिट्टी (30), सौरभ (22) और लावन्या (6 माह) को कुंडली के नवल अस्पताल में दाखिल करवाया गया है।

सहायक मंडल अग्निशमन अधिकारी राजेंद्र सिंह दहिया ने बताया कि हादसे के दौरान मलबे में तीन लोगों के दबने की आशंका है। जिनमें से विभाग की रेस्क्यू टीम ने दो शवों को निकाल लिया गया है। विभाग की ओर से रेस्क्यू अभियान जारी है।

बॉयलर फटने का मामला पहला नहीं

सोनीपत में बॉयलर फटने का यह मामला पहला नहीं है। एक सप्ताह पहले सोनीपत के गांव जहरी में शराब की फैक्ट्री में बॉयलर फटने से एक कर्मी की मौत हो गई थी।

अभी दर्ज नहीं हो पाए किसी के बयान, न मालिक का सुराग : एसएचओ

कुंडली थाना प्रभारी देवेंद्र कुमार ने बताया कि फिलहाल मामले में किसी के बयान नहीं हो पाए है। फैक्ट्री में मौजूद छह कर्मचारियों में से दो की मौत हुई है। तीन गंभीर रूप से घायल है। एक का सुराग नहीं लगा है। दिल्ली के नरेला स्थित हरिचंद्र अस्पताल में टीम गई थी। वहां से घायलों को रेफर कर दिया गया है। जिसके चलते अभी किसी के बयान नहीं हो पाए। फैक्ट्री मालिक के बारे में भी कोई जानकारी नहीं है। फिलहाल बचाव कार्य में टीम जुटी है। जल्द घायलों के बयान दर्ज कर आगामी कार्रवाई की जाएगी।

बायलर फटने की होगी जांच, अभी जारी है बचाव कार्य : अग्निशमन अधिकारी

मंडल अग्निशमन अधिकारी राजेंद्र दहिया ने बताया कि फिलहाल बचाव कार्य जारी है। अभी तक फैक्ट्री प्रबंधन की ओर से किसी ने संपर्क नहीं किया है। आसपास के लोगों की सूचना पर टीम मौके पर पहुंची थी। हादसे की जांच कर पता लगाया जाएगा कि बायलर कैसे फटा है। फैक्ट्री के लिए फायर एनओसी ली गई थी या नहीं। फिलहाल अग्निशमन की टीम एनडीआरएफ के साथ मलबा हटाने में जुटी है।

 

राई के नायब तहसीलदार अभिनव ने कहा कि दो कर्मचारियों के शव बरामद किए जा चुके है। लापता कर्मचारी की तलाश के लिए एनडीआरएफ रेस्क्यू में जुटी है। घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कर्मचारियों के बयान दर्ज होने के बाद ही हादसे के बारे में सही तरह से स्पष्ट हो पाएंगा।

 

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

 

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0