Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में श्रीराम मंदिर में हनुमानजी की मूर्ति हुई खंडित, नियमित निरीक्षण के लिए टीम गठित

अयोध्या, बीएनएम न्यूज : Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में श्रीराम मंदिर के प्रवेश द्वार से आगे नृत्य मंडप के पास स्तंभ पर उत्कीर्ण हनुमानजी की मूर्ति के खंडित होने की तस्वीर गुरुवार को इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित हुई तो भक्त चिंतित हो गए। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने घटना का संज्ञान लेते हुए सीसीटीवी की जांच की पता चला कि भावातिरेक में एक भक्त अपने आराध्य से लिपट गई, जिससे हनुमानजी का एक हाथ का कुछ हिस्सा अलग हो गया। जांच के दौरान एक अन्य मूर्ति में धनुष का भी कुछ हिस्सा टूटा मिला है। इस घटना के बाद ट्रस्ट ने परिसर के नियमित निरीक्षण के लिए टीम गठित कर दी है।

देवी देवताओं की मूर्तियों को स्पर्श करने से होती हैं खंडित

आमतौर पर रामभक्त मंदिर में प्रवेश करते ही स्तंभों पर बनीं गणेश, हनुमान, गरुड़ आदि देवी देवताओं की मूर्तियों को स्पर्श कर अपनी श्रद्धा निवेदित करने लगते हैं, जिससे मूर्तियों के खंडित होने की संभावना बनी रहती है। ऐसी घटनाओं से सतर्क हुए श्रीराम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र ने हर रात श्रद्धालुओं के आवागमन से होने वाली क्षति का आकलन करने और उसकी प्रतिपूर्ति करने के लिए टीम गठित किए जाने का निर्देश दिया है।

मूर्ति की मरम्मत की जा चुकी

नृपेंद्र मिश्र ने बताया कि श्रद्धालु हर समय अनुशासित नहीं रह सकते, उनमें से कुछ मंदिर में आगे बढ़ते हुए ऐसी मूर्तियों और इस प्रकार की अन्य कलाकृतियों को स्पर्श करते रहते हैं और इस प्रवृत्ति से क्षति का संकट बना रहता है। यह टीम इसी संकट से निपटने का काम करेगी। प्रत्येक रात 10 बजे दर्शन की अवधि समाप्त होने के बाद यह टीम काम करेगी। मिश्र ने बताया कि मूर्ति खंडित होने की जानकारी उन्हें दो दिन पूर्व ही मिल गई थी और गुरुवार को अयोध्या आने पर उन्होंने देखा कि मूर्ति की मरम्मत की जा चुकी है। यद्यपि अपने निरीक्षण में उन्होंने दर्शन मार्ग पर उत्कीर्ण एक मूर्ति का धनुष खंडित पाया। उन्होंने स्पष्ट किया कि न केवल मूर्तियों से होने वाली छेड़छाड़ का सूक्ष्म निरीक्षण किया जाएगा, बल्कि क्षति पाए जाने पर उनकी मरम्मत इस तरह से सुनिश्चित की जाएगी, जिससे उसकी मौलिकता तनिक भी प्रभावित न हो।

 

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

 

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0