Haryana Heatwave: हरियाणा के 16 जिलों में रेड अलर्ट और 6 में ऑरेंज अलर्ट, 3 साल बाद जमकर तप रहा नौतपा

नरेन्द्र सहारण, पानीपत : Haryana Heatwave: पांच साल में पहली बार मई माह रिकार्ड सूखे के साथ विदा हो रहा है। तीन साल बाद नौपता खूब तप रहा है। 27 और 28 मई को पूरा प्रदेश भीषण गर्मी और झुलसाने वाली लू की चपेट में रहेगा। 26 मई तक सामान्य से 71 प्रतिशत कम वर्षा दर्ज की गई है। बचे दिन भी सूखे बीतेंगे। उधर, रविवार को 48.4 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के साथ सिरसा सबसे गर्म रहा। अन्य हिस्सों में यह 44.0 से 48.0 डिग्री सेल्सियस तक रहा। अब जून में शुरू होने वाली प्री-मानूसन से उम्मीद है कि गर्मी से राहत मिल सकती है।

इस बार खूब तप रहा नौतपा

मई में गर्मी कहर बरपा रही है। नौतपा खूब तप रहा है। 2021 में नौपता के दौरान 48 डिग्री तक तापमान पहुुंच गया था। पिछले साल नौतपा में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय रहा था। तीन दिन तक वर्षा हुई थी। सामान्य तौर पर अप्रैल और मई माह में प्री मानसून की वर्षा तापमान को नियंत्रित करने में मदद करती है, लेकिन इस बार स्थिति विपरीत है।

मई में सिर्फ एक पश्चिमी विक्षोभ

गत 10 मई को सक्रिय हुए एक पश्चिमी विक्षोभ को छोड़ दिया जाए तो, किसी दूसरे पश्चिमी विक्षोभ की दस्तक नहीं हुई। 12 मई के बाद प्रचंड गर्मी का सिलसिला जारी हुआ था जो अब तक बरकरार है। मौसम विभाग ने बड़े बदलाव की संभावनाओं से इन्कार किया है।

किस जिले का कितना रहा तापमान

 

सिरसा- 48.4 डिग्री सेल्सियस
नारनौल- 47.0
हिसार- 46.0
रोहतक- 46.7
अंबाला- 44.8
पानीपत- 44.3
फरीदाबाद- 46.7
गुरुग्राम – 45.8
करनाल – 43.7

सही गति से बढ़ा रहा मानसून

इस बार मानसून का आगमन तय समय पर होने की संभावना है, क्योंकि गत 24 व 25 मई को मानसून में प्रगति देखने को मिली है। मौसम विभाग के मुताबिक, बीते शुक्रवार को दक्षिण-पश्चिमी मानसून दक्षिण बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के शेष हिस्सों से आगे बढ़ गया है। अगले दो दिनों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं। अभी तक बनी परिस्थितियों के हिसाब से मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि मानसून पहली जून तक केरल के तट पर पहुंचेगा।

इन जिलों में रेड अलर्ट

अगले दो दिन समूचा प्रदेश भीषण गर्मी व लू की चपेट में होगा। मौसम विभाग ने 16 जिलों में रेड अलर्ट जारी कर किया है। इसमें पानीपत, हिसार, सोनीपत, पलवल, मेवात, गुरुग्राम, रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, चरखी दादरी, भिवानी, रोहतक, जींद, फतेहाबाद, फरीदाबाद व झज्जर शामिल हैं। वहीं छह जिलों कैथल, करनाल, कुरुक्षेत्र, यमुनानगर, अंबाला व पंचकूला ओरेंज अलर्ट में हैं।

 

CLICK TO VIEW WHATSAAP CHANNEL

 

इसे भी पढ़ें: Delhi Hospital Fire: दिल्ली के अस्पताल में आग लगने से छह नवजात की मौत, अस्पताल के संचालक और डाक्टर गिरफ्तार

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन
What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

You may have missed