हरियाणा में इनेलो-बसपा का गठजोड़, 37 विधानसभा सीट बसपा और 53 इनेलो के हिस्से; जनता से किए ये वादा

नरेन्द्र सहारण, चंडीगढ़:  हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए इनेलो और बसपा ने गठबंधन की घोषणा की है, जिसमें बसपा 37 सीटों पर और इनेलो 53 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। इस गठबंधन के तहत, मुख्यमंत्री पद के लिए अभय चौटाला को चुना गया है।

1996 के लोकसभा चुनाव में, इनेलो और बसपा के बीच पहली बार गठबंधन हुआ था। इस दौरान, इनेलो ने सात लोकसभा सीटों पर और बसपा ने तीन लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ा था। इस गठबंधन के परिणामस्वरूप, बसपा ने अंबाला सीट पर विजय प्राप्त की थी, जबकि इनेलो ने कुरुक्षेत्र, हिसार, सिरसा और भिवानी से लोकसभा सीटें जीती थीं।

तीसरी बार गठबंधन

2018 में फिर से इनेलो और बसपा के बीच राजनीतिक गठजोड़ हुआ, लेकिन यह गठबंधन विधानसभा चुनाव तक नहीं बच पाया। इस बार तीसरी बार, इनेलो ने अपनी राजनीतिक पहचान को बचाने के लिए बसपा के साथ गठबंधन की घोषणा की है।

साझा घोषणा पत्र जारी

इस गठबंधन के माध्यम से, अभय चौटाला ने विधानसभा चुनाव के लिए एक साझा घोषणा पत्र पेश किया है। इसमें एससी और एसटी जन जातियों को नौकरियां, मुफ्त प्लॉट्स, मुफ्त कोचिंग और मुफ्त कॉलेज शिक्षा की सुविधा का वादा किया गया है। इसके अलावा, महिलाओं के खिलाफ अपराधों पर कड़ी कार्रवाई का भी वादा किया गया है।

अभय चौटाला ने इस बार गठबंधन को लेकर कहा कि इनेलो और बसपा ने पहले भी गठबंधन किया था, लेकिन अंत में नुकसान हुआ था। उन्होंने व्यक्त किया कि वे अब लोगों की भावनाओं को देखते हुए फिर से गठबंधन कर रहे हैं और आने वाले चुनाव में एकजुट रहेंगे।

7500 करेंगे बुढ़ापा पेंशन

उन्होंने कहा कि प्रदेश में बदमाशों का दबदबा है। मुख्यमंत्री इसे रोकने का बयान देते हैं लेकिन इन लोगों को सरकार संरक्षण दे रही है। चौधरी देवीलाल ने बुढ़ापा पेंशन शुरू की थी। जो आज 3000 है, हम इसे 7500 करेंगे। हम हर घर से एक पढ़े लिखे युवा को सरकारी नौकरी देंगे। 21 हजार बेरोजगारी भत्ता देंगे। पीने का पानी मुफ्त देंगे। हर घर में हर महीने गैस का एक सिलेंडर मुफ्त देंगे।

उन्होंने कहा कि चौधरी ओमप्रकाश चौटाला और बहन मायावती ने आज तक लोगों से जो जो वादे किए, उन्हें पूरा करके दिखाया। अब भी वादे पूरे किए जाएंगे। किस सीट पर कौन चुनाव लड़ेगा। यह बाद में तय किया जाएगा।

यह भी पढे़ः पेपर लीक और भर्ती घोटाला: विधायक बेदीराम और विपुल दुबे सहित 18 के खिलाफ गैर जमानती वारंट

CLICK TO VIEW WHATSAAP CHANNEL

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

You may have missed