Haryana News: हरियाणा रोडवेज में 150 किमी फ्री सफर कर सकेंगे छात्र, 60% से ज्यादा नंबर वालों को 500 किमी तक मुफ्त यात्रा

नायब सैनी।

नरेन्द्र सहारण, चंडीगढ़। Haryana News: विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी एक के बाद एक कई घोषणाएं कर रहे है। अब हरियाणा सरकार ने छात्रों को बड़ी राहत दी है। सरकार ने छात्रों के बस पास सुविधा को बढ़ा दिया है। अब छात्र प्रदेश की रोडवेज बसों में पास के जरिए 150 किमी तक मुफ्त सफर कर सकेंगे। इससे पहले बस पास की सुविधा केवल 60 किमी तक थी।

शिक्षा मंत्री बोलीं, स्कूलों में बसों की संख्या बढ़ेगी

 

वहीं शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने पंचकूला में स्कूलों के निरीक्षण के दौरान कहा कि जिन स्कूलों में बसों की कमी है, वहां बसों की संख्या बढ़ाई जाएगी। शिक्षा मंत्री ने कालका के धटोकड़ा गांव के स्कूल का दौरा किया। स्कूल बस हादसे के बाद शिक्षा मंत्री स्कूल में छात्रों से मिलने पहुंची थी। इस दौरान शिक्षा मंत्री ने बच्चों से स्कूल में व्यवस्था की जानकारी ली। शिक्षा मंत्री ने प्रशासनिक अधिकारियों से भी बातचीत की।

हैप्पी कार्ड बनाने की सुविधा

इससे पहले सीएम सैनी ने 10वीं और 12वीं में 60 प्रतिशत नंबर पाने वाले हर छात्रों को हैप्पी कार्ड बनाने की सुविधा दे चुके हैं। हैप्पी कार्ड बनने पर छात्र हरियाणा रोडवेज की बसों में एक साल तक 500 किमी तक फ्री यात्रा कर सकेंगे। परिवहन मंत्री असीम गोयल ने घोषणा की। इसके तहत छात्रों को ये पास छमाही आधार पर जारी किए जाएंगे।

सरकारी संग प्राइवेट स्कूलों के बच्चों को भी फायदा

सरकार की हैप्पी कार्ड स्कीम का फायदा सरकारी के साथ निजी स्कूलों के बच्चों को भी होगा। इसमें सरकार ने सिर्फ 10वीं और 12वीं में कम से कम 60 प्रतिशत नंबर की शर्त रखी है। इसमें सालाना कमाई को लेकर कोई लिमिट नहीं है। ऐसे में जिन भी बच्चों के 60 फीसद से ज्यादा नंबर होंगे, वह इसका फायदा उठा सकेंगे।

मुफ्त सफर के लिए हैप्पी कार्ड पर एक हजार किमी मुफ्त यात्रा

हरियाणा सरकार ने गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवारों के लिए हैप्पी कार्ड योजना शुरू की है। इसके जरिए परिवार के सभी सदस्य सरकारी बसों में प्रति वर्ष 1000 किमी की यात्रा फ्री में कर सकते हैं। यह सुविधा सालाना 1.80 लाख रुपए से कम आय वाले परिवारों के लिए है।

हैप्पी कार्ड के लिए 50 रुपये का रजिस्ट्रेशन फीस देनी होती है। इसके 15 दिन बाद हरियाणा रोडवेज के बस डिपो के पास जाना होगा। वहां से उनको मोबिलिटी स्मार्ट कार्ड या पास उपलब्ध किया जाएगा। अब छात्र प्रदेश की रोडवेज बसों में पास के जरिए 150 किमी तक मुफ्त सफर कर सकेंगे। इससे पहले बस पास की सुविधा केवल 60 किमी तक थी।

 

CLICK TO VIEW WHATSAAP CHANNEL

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

You may have missed