Jaunpur News: बदलते मौसम में उल्टी, दस्त और बुखार के 1143 मरीज पहुंचे जिला अस्पताल, बरतें ये सावधानियां

जौनपुर बीएनएम न्यूज: बदलते मौसम के कारण जिला अस्पताल में उल्टी, दस्त और बुखार के मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। जिला अस्पताल में अब तक 1143 मरीज इलाज के लिए पहुंचे हैं। गर्मी के सीधा असर लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा है और त्वचा संबंधी बीमारियों के मरीज भी अस्पताल में आ रहे हैं।

उल्टी, दस्त और पेट दर्द की शिकायत

अस्पताल में उमस भरी गर्मी के कारण ज्यादातर मरीज उल्टी, दस्त और पेट दर्द की शिकायत लेकर पहुंचे हैं। सोमवार को अस्पताल में मरीजों की भरमार हो गई थी, जिससे कई मरीजों को भर्ती करना पड़ा। डॉक्टरों के अनुसार, डायरिया एक जलजनित बीमारी है और गर्मी बढ़ते ही लोग कहीं से भी पानी पीने लगते हैं। इस मौसम में हमेशा साफ पानी या उबाल कर ही पीना चाहिए।

दूषित पानी और बाहर की बनी चीजें खाने से बचें

सीएमएस डॉ. केके राय ने बताया कि गर्मी के मौसम में बच्चों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। उन्हें दूषित पानी और बाहर की बनी चीजें खाने से बचाना चाहिए। साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देना जरूरी है। जैसे ही उल्टी, सिरदर्द आदि के लक्षण दिखें, तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। अस्पताल में प्रतिदिन 30 से 40 लोग उल्टी और दस्त की शिकायत लेकर आ रहे हैं, और प्राइवेट अस्पतालों में भी मरीजों की भीड़ लगी हुई है। मौसम में उतार-चढ़ाव से बीमारियां तेजी से बढ़ती हैं।

ठंडा पानी, कोल्ड ड्रिंक और एसी का उपयोग नुकसानदेह

तेज धूप और गर्मी के मौसम में संक्रमण भी तेजी से फैलता है। बैक्टीरिया और अन्य जीवाणुओं की संक्रमण क्षमता बढ़ जाती है, जिससे सर्दी, जुकाम और वायरल जैसी बीमारियां आसानी से फैलती हैं। इस मौसम में ठंडा पानी, कोल्ड ड्रिंक और एसी का उपयोग सेहत को नुकसान पहुंचा रहा है।

सर्द गर्म का खतरा बढ़ जाता

डॉ. अशोक कुमार यादव ने बताया कि तेज धूप और गर्मी में पसीने से भीगते हुए कहीं से आने के बाद तुरंत पंखा, एसी या कूलर के नीचे बैठने से सर्द गर्म का खतरा बढ़ जाता है। बाहर से आने के बाद फ्रिज का ठंडा पानी भी पीना हानिकारक हो सकता है। शरीर के ठंडा होने के बाद ही पानी पीना चाहिए।

CLICK TO VIEW WHATSAAP CHANNEL

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0

You may have missed