Jaunpur News: विधायक रागिनी सोनकर के प्रयास से मछलीशहर में बनेगा आंख का अस्पताल, जया बच्चन की सांसद निधि से मिला धन

मछलीशहर, बीएनएम न्यूज: जौनपुर के मछलीशहर में जल्द ही आधुनिक सुविधाओं से युक्त नेत्र चिकित्सालय (Eye Hospital) का निर्माण होगा। राज्यसभा सदस्य जया बच्चन (Jaya Bachhan)ने इस परियोजना के लिए सांसद निधि से 4 करोड़ 79 लाख 66 हजार रुपये स्वीकृत किए हैं। यह अस्पताल मछलीशहर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) परिसर में बनाया जाएगा, जिससे आसपास के जिलों के मरीजों को भी लाभ मिलेगा।

विधायक रागिनी सोनकर का प्रयास

आंख से संबंधित बीमारियों के इलाज के लिए अक्सर लोगों को बड़े शहरों का रुख करना पड़ता है। इस समस्या को ध्यान में रखते हुए मछलीशहर की सपा विधायक डॉ. रागिनी सोनकर (Dr Ragini Sonkar) ने नेत्र चिकित्सालय बनवाने के लिए राज्यसभा सदस्य जया बच्चन से अनुरोध किया था। जया बच्चन ने इस अनुरोध को स्वीकारते हुए क्षेत्र विकास निधि योजना के तहत इस परियोजना के लिए धनराशि स्वीकृत की।

उपकरणों के लिए उपलब्ध करा दिया गया था कोटेशन

स्वास्थ्य विभाग से सिविल कार्य के खर्च का आंकलन मांगा गया था। जिला ग्राम विकास अभिकरण के परियोजना निदेशक ने 10 नवंबर 2022 को मुख्य चिकित्साधिकारी को पत्र भेजकर सिविल कार्य के लिए आंकलन मांगा, जिसे स्वास्थ्य विभाग ने एक वर्ष पहले ही भेज दिया था।

अस्पताल में लगाए जाने वाले उपकरणों के लिए कोटेशन भी उपलब्ध करा दिए गए थे। इसके आधार पर जया बच्चन ने 12 जनवरी 2024 को सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास निधि योजना से मछलीशहर में नेत्र चिकित्सालय के निर्माण कार्य और उपकरणों के लिए धनराशि जारी कर दी।

 निर्माण व उपकरणों की खरीदी के लिए समिति गठित

ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के अधिशासी अभियंता ने मुख्य विकास अधिकारी को पत्र भेजकर सूचित किया कि राज्यसभा सदस्य जया बच्चन ने अपनी निधि से धनराशि स्वीकृत कर दी है। इस क्रम में जिलाधिकारी द्वारा उपकरणों की खरीद और स्थापना के लिए एक समिति गठित की गई है। इस समिति में सीएमओ, नेत्र सर्जन लीलावती अस्पताल और परियोजना निदेशक जिला ग्राम्य विकास अभिकरण शामिल हैं।

जल्द ही निर्माण कार्य शुरू होगाः डॉ लक्ष्मी सिंह

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. लक्ष्मी सिंह ने बताया कि मछलीशहर में नेत्र चिकित्सालय बनाने के लिए राज्यसभा सदस्य जया बच्चन ने अपनी निधि से पैसे स्वीकृत कर दी हैं। जिलाधिकारी के स्तर से भी स्वीकृति मिल गई है और जल्द ही निर्माण कार्य शुरू होगा।

इस संबंध में कार्यदायी संस्था को भी निर्देश दिए जा चुके हैं। मानव संसाधन के लिए भी शासन को पत्र लिखा गया है। इस नेत्र चिकित्सालय के शुरू होने से आंख से संबंधित बीमारियों के उपचार की सुविधा मछलीशहर और आसपास के क्षेत्रों के लोगों को मिलने लगेगी।

आसपास के जिलों के लोगों को भी मिलेगा लाभ

इस परियोजना के पूरा होने पर न केवल मछलीशहर, बल्कि आसपास के जिलों के लोगों को भी इसका लाभ मिलेगा। अस्पताल में आधुनिक उपकरणों और सुविधाओं के साथ आंख से संबंधित सभी प्रकार की बीमारियों का इलाज किया जा सकेगा। इस पहल से स्थानीय स्वास्थ्य सेवाओं में महत्वपूर्ण सुधार होगा और लोगों को बड़े शहरों में जाने की आवश्यकता कम होगी।

CLICK TO VIEW WHATSAAP CHANNEL

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

You may have missed