Karnal News: परिवार पहचान पत्र में छात्र को दिखाया मृत, सरकारी स्कूल ने 11वीं में प्रवेश देने से किया मना; बोले- पहले इसको जीवित करो

छात्र विवेक कुमार को परिवार पहचान पत्र में मृत दर्शाया गया है।

नरेन्द्र सहारण, करनाल। Karnal News: हरियाणा में करनाल के मुनक गांव के एक छात्र को परिवार पहचान पत्र में मृत घोषित कर दिया गया। छात्र और उसके परिजनों को इसका तब पता चला, जब 10वीं कक्षा तक प्राइवेट स्कूल में पढ़ा छात्र 11वीं कक्षा में सरकारी स्कूल में प्रवेश लेने के लिए पहुंचा। स्कूल ने छात्र का प्रवेश लेने से मना कर दिया, क्योंकि परिवार पहचान पत्र (PPP) में छात्र की मृत घोषित किया गया है। छात्र और उसके परिवार को इससे बड़ा झटका लगा। इसके लिए परिवार के लोगों को इस भीषण गर्मी में इधर-उधर भटकना पड़ रहा है।

आपका प्रवेश नहीं हो सकता

जानकारी के अनुसार, मुनक गांव का 17 वर्षीय छात्र विवेक कुमार पुत्र रतनलाल किसी प्राइवेट स्कूल में पढ़ता था। उसने 10वीं की परीक्षा 70 प्रतिशत अंकों के साथ पास की। वह अब गांव के सरकारी स्कूल में पढना चाहता था। रतन लाल ने बताया कि विवेक ने 11वीं कक्षा में प्रवेश लेने के लिए आवदेन किया, लेकिन जब स्कूल प्रबंधन ने छात्र के दस्तावेजों की जांच की तो कह दिया कि आपका प्रवेश नहीं हो सकता।

फेमिली आईडी में मृत दिखाया हुआ है

सरकारी स्कूल के स्टाफ से जब प्रवेश न होने का कारण पूछा गया तो स्कूल प्रबंधन ने बताया कि आपके बेटे विवेक को फेमिली आईडी में मृत दिखाया हुआ है और एक मृत का प्रवेश कैसे हो सकता है। फेमिली आईडी के बिना प्रवेश हो नहीं सकता। फैमिली आईडी में अपने बेटे को मृत घोषित सुनकर पिता का भी गुस्सा सातवें आसमान पर पहुंच गया। उन्होंने फैमिली आईडी से छेड़छाड़ करने की जांच की मांग की है। हालांकि एडीसी कार्यालय की तरफ से कहा गया है कि यह त्रुटि ठीक हो जाएगी, इसमें घबराने की जरूरत नहीं है।

परिवार के लिए बढ़ी परेशानी

अब परिवार के सामने यह परेशानी है कि जब तक फेमिली आईडी की यह त्रुटि ठीक नहीं होती, तब तक छात्र का 11वीं कक्षा में प्रवेश नहीं हो पाएगा। आवेदन करने के कितने दिन तक त्रुटि ठीक होगी, यह भी स्पष्ट नहीं है। छात्र स्कूल नहीं जा पाएगा और उसकी पढ़ाई भी बाधित होगी।

पहले भी कई लोग भुगत चुके है खामियाजा

फेमिली आईडी के कारण पहले भी लोगों को इस तरह की परेशानी का सामना करना पड़ चुका है। किसी फेमिली आईडी में इनकम बढ़ी तो बुजुर्ग की पेंशन कट गई और राशन कार्ड तक कट गए। फेमिली आईडी में होने वाली गलतियों के कारण लोग एडीसी कार्यालय के चक्कर काटने में लगे रहते है। आखिर इतनी बढ़ी गलतियां होती कहां से, उसका भी पता नहीं लग पाता और न ही उनके खिलाफ कार्रवाई होती। इससे बार-बार इस तरह की त्रुटियां सामने आती रहती है।

आईडी और दस्तावेज लेकर कार्यालय में आना होगा

 

फेमिली आईडी की वजह से लोग परेशान हुए हैं। उधर, परिवार ने भी त्रुटि करने वाले की जांच की मांग की है। अब देखना है कि प्रशासन किस तरह की कार्रवाई करता है। एडीसी अखिल पिलानी ने कहा है कि इस गलती को ठीक करवाया जा सकता है। इसके लिए छात्र के पिता को आईडी और दस्तावेज लेकर हमारे कार्यालय में आना होगा, जिसके बाद इस गलती को ठीक करवा दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त किसी कॉमन सर्विस सेंटर से भी आवेदन डलवाई जा सकती है।

 

CLICK TO VIEW WHATSAAP CHANNEL

यह भी पढ़ें: Kaithal News: कैथल में ईवीएम के स्ट्रॉन्ग रूम के बाहर हंगामा: आप का आरोप- पुलिस ने पहरेदारी करने से रोका

यह भी पढ़ें: Haryana News: हरियाणा में भाजपा उम्मीदवार की पत्नी और कांग्रेस नेता के खिलाफ केस दर्ज, मतदान के दिन समर्थकों में हुई थी झड़प, पैसे बांटने का था आरोप

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0