KKR vs PBKS: पंजाब ने कोलकाता के खिलाफ रिकॉर्ड चेज के साथ रचा इतिहास, जानी बेयरस्टो ने IPL में ठोंका पांच साल बाद शतक

जानी बेयरस्टो

कोलकाता, बीएनएम न्यूज : KKR vs PBKS: क्या यह वही टीम थी, जो शुक्रवार को ईडन गार्डेंस स्टेडियम में कोलकाता के विरुद्ध उतरने से पहले लगातार चार मैच हारी थी और आठ से छह मैच हारकर अंक तालिका में नौवें स्थान पर थी। कोलकाता की बल्लेबाजी के समय तक तो यही लग रहा था लेकिन जैसे ही जानी बेयरस्टो (Jonny Bairstow) बल्लेबाजी करने उतरे तो बेजान टीम में नई जान आ गई। इंग्लिश बल्लेबाज की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी (अविजित 108) के बल पर पंजाब ने आइपीएल के अब तक के सबसे बड़े लक्ष्य का आसानी से पीछा करके इतिहास रच दिया। कोलकाता ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट पर 261 रन बनाए। पहाड़ जैसे इस लक्ष्य को पंजाब ने सिर्फ दो विकेट खोकर आठ गेंदें शेष रहते हासिल कर लिया। आरंभिक बल्लेबाज प्रभसिमरन सिंह (54) और शशांक सिंह (अविजित 68) ने भी शानदार पारियां खेलीं।

कोलकाता के लिए आफत बने इंग्लिश बल्लेबाज

 

पहले जोस बटलर और अब जानी बेयरस्टो। कोलकाता के लिए इंग्लिश बल्लेबाज आफत बन गए हैं। राजस्थान के विरुद्ध कोलकाता ने 223 रन बनाए तो जोस बटलर ने 60 गेंदों पर अविजित 107 रन बनाकर उसे साध लिया और अब पंजाब के विरुद्ध कोलकाता ने उससे भी बड़ा 261 रनों का पहाड़ खड़ा किया तो बेयरस्टो ने उसे पा लिया। सत्र की शुरुआत में खराब बल्लेबाजी के कारण पिछले दो मैच बाहर बैठने के बाद बेयरस्टो को जैसे ही फिर से मौका मिला तो उन्होंने चौके की जगह छक्का जड़ दिया। बेयरस्टो ने सिर्फ 48 गेंदों पर 108 रनों की अविजित पारी खेली, जिसमें आठ चौके और नौ छक्के शामिल रहे। उन्होंने महज 45 गेंदों पर आइपीएल का अपना दूसरा शतक पूरा किया और डेविड मिलर (38 गेंद) के बाद पंजाब के लिए सबसे तेज शतक बनाने वाले बल्लेबाज बने। बेयरस्टो पैर की चोट के कारण आइपीएल का पिछला सत्र नहीं खेल पाए थे।

सिंह इज किंग

 

आरंभिक बल्लेबाज प्रभसिमरन सिंह (54) और ऊपरी क्रम के शशांक सिंह (अविजित 68) की भी प्रशंसा करनी होगी। प्रभसिमरन ने सिर्फ 18 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया तो शशांक ने 28 गेंदों पर अर्धशतकीय पारी खेली, जिसमें आठ छक्के शामिल रहे।

आरंभिक बल्लेबाजों के नाम रहा मैच

 

इस मैच को आरंभिक बल्लेबाजों के लिए याद रखा जाएगा। पहले फिल साल्ट (75) और सुनील नारायण (71) की जोड़ी ने धमाल मचाते हुए पहले विकेट के लिए 62 गेंदों पर 138 रनों की साझेदारी की तो इसके जवाब में बेयरस्टो-प्रभसिमरन की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए छह ओवर में 93 रन जोड़कर पंजाब की जीत की नींव रखी।

रब ने बना दी जोड़ी

 

इतनी करारी हार के बावजूद कोलकाता के लिए सकारात्मक पहलू यह है कि उसे साल्ट-नारायण के रूप में बेहद अच्छी आरंभिक जोड़ी मिल गई है। गौर करने वाली बात यह है कि न तो फिल साल्ट आरंभिक बल्लेबाज के तौर पर केकेआर की पहली पसंद थे और न ही सत्र शुरू होने से पहले तक सुनील नारायण से दोबारा पारी की शुरुआत कराने के बारे में गंभीरता से सोचा जा रहा था लेकिन दो ‘अनफिट’ जब साथ मिले तो सुपरहिट हो गए। इस सत्र में नारायण-साल्ट के बीच आठ मैचों में एक शतकीय व तीन अर्धशतकीय साझेदारियां हो चुकी हैं। पंजाब के विरुद्ध दोनों के बीच 62 गेंदों पर 138 रनों की साझेदारी आइपीएल के वर्तमान सत्र में किसी भी टीम के लिए सबसे बड़ी है। साल्ट ने महज 37 गेंदों पर 75 रनों की शानदार पारी खेली।

विराट के करीब पहुंचे नारायण

 

नारायण को पहले गेंदबाज कहा जाए या बल्लेबाज, यह अब लाख टके का सवाल बन गया है। केकेआर ने नामी-गिरामी खिलाडिय़ों को रिलीज करने पर भी नारायण को क्यों नहीं छोड़ा, अब सबकी समझ में आ रहा है। कैरेबियाई आलराउंडर ने 32 गेंदों पर 71 रनों की आतिशी पारी खेली, जिसमें नौ चौके और चार छक्के शामिल रहे। नारायण का इस सत्र में यह दूसरा अर्धशतक है। वे राजस्थान के खिलाफ शतक भी जड़ चुके हैं। नारायण टाप-10 बल्लेबाजों की सूची में आइपीएल के नामचीन बल्लेबाजों को पीछे छोड़ बेंगलुरु के विराट कोहली के बाद दूसरे स्थान पर आ गए हैं। नारायण के आठ मैचों में अब 357 रन हो गए हैं। कोहली के नौ मैचों में 430 रन हैं।

फिर 200 रन बनाकर हारा

 

कोलकाता के लिए मानों 200 रन बनाना बच्चों का खेल हो गया है। शाहरुख खान की टीम ने आठ मैचों में पांचवीं बार 200 का आंकड़ा पार किया है। इस सत्र में वह लगातार तीसरी बार 200 रन व दूसरी बार 250 रनों के पार पहुंची है। कोलकाता ने इससे पहले हैदराबाद, दिल्ली, राजस्थान व बेंगलुरू के विरुद्ध 200 का आंकड़ा पार किया था, हालांकि 200 रन बनाकर भी वह दो बार हार चुकी है।

आखिरकार स्टार्क को किया गया बाहर

 

खराब फार्म से जूझ रहे आइपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क को खराब फार्म के कारण आखिरकार अंतिम एकादश से बाहर कर दिया गया। उनकी जगह श्रीलंका के तेज गेंदबाज दुष्मंत चमिरा को मौका दिया गया, लेकिन चमिरा भी नहीं चले।

 

Tag- KKR vs PBKS, Kolkata vs Punjab, IPL record chase, Jonny Bairstow, IPL 2024, Prabhsimran Singh, Shashank Singh, Sunil Narayan, Fill Salt

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0