Voter List में आपका नाम है या नहीं? घर बैठे ऑनलाइन ऐसे चेक करें, ये है आसान तरीका

नई दिल्ली, बीएनएम न्यूज: देश में लोकसभा चुनाव शुरू हो चुके हैं। मतदान करने के लिए आपको वोटर आइडी कार्ड की जरूरत होती है। आज हम आपको कुछ आसान तरीके बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप वोटर आइडी डाउनलोड कर सकते हैं और वोटर लिस्ट में अपने नाम की भी चेकिंग कर सकते हैं। आप महज एक मैसेज भेजकर वोटर लिस्ट में अपने नाम को चेक कर सकते हैं।

बता दें कि वोट डालने के लिए वोटर लिस्ट में नाम (Voter List Name Check) होना अनिवार्य होता है। ऐसे में आप यह जरूर चेक कर लें कि वोटर लिस्ट में आपका नाम है या नहीं। वोटर लिस्ट में नाम चेक (Search Your Name in Voters list) करने का प्रोसेस काफी आसान है। तो चलिए जानते हैं कि आप वोटर लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन कैसे चेक कर सकते हैं? (How to check your name in the Voter List)

  • इसके लिए सबसे पहले आपको Elections24.eci.gov.in पर आना होगा।
  • यहां सर्च योर नेम इन इलेक्टोरल रोल पर क्लिक कर लें।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें वोटर लिस्ट में नाम चेक करने के लिए तीन ऑप्शन दिए गए हैं।
  • आप Search by EPIC, Search by Details, Search by Mobile के ऑप्शन में से किसी एक को सेलेक्ट कर लें।
  • पहले ऑप्शन आनी Search by EPIC के ज़रिये वोटर लिस्ट में नाम चेक करने के लिए आपको लैंग्वेज सेलेक्ट करने EPIC नंबर भरना होगा।
  • इसके बाद अपना स्टेट सेलेक्ट कर लें और कैप्चा कोड भरकर सर्च पर क्लिक कर लें।
  • इस तरह बस कुछ सेकेंड में आपको अपना नाम और पोलिंग सेंटर से जुड़ी सारी डिटेल मिल जाएगी।

मोबाइल नंबर जरिये देखें वोटर लिस्ट में नाम

वहीं, अगर आपको अपना EPIC नंबर याद नहीं है तो आप वोटर लिस्ट में अपना नाम और अन्य डिटेल को मोबाइल नंबर (Search by Mobile) के जरिये भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना चाहिए। इसके अलावा वोटर लिस्ट में नाम चेक करने के लिए Search by Details का भी ऑप्शन है। इ़समें अपना नाम, जेंडर और डेट ऑफ बर्थ के अलावा मांगे गए सभी डिटेल को भरने के बाद आपकी डिटेल्स स्क्रीन पर नज़र आएंगी।

चुनाव आयोग की SMS सर्विस भी उपलब्ध

बता दें कि वोटर लिस्ट में नाम चेक करने के लिए आप चुनाव आयोग की SMS सर्विस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आपको ‘ ECI टाईप करने के बाद ( EPIC नंबर)’ लिखकर 1950 नंबर पर SMS भेजना है। इसके बाद आपको मैसेज में पूरी डिटेल मिल जाएगी।

Voter List में नाम न होने पर नहीं डाल पाएंगे वोट

इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपके पास वोटर आईडी है और आपका नाम वोटर लिस्ट में नहीं है तो आप वोट नहीं डाल सकते हैं।  वहीं, अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में है और आपके पास वोटर आईडी नहीं है,तो भी आप  चुनाव आयोग द्वारा बताए गए डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल करके वोट डाल सकते हैं।

E-Voter ID डाउनलोड करें

वोटर आइडी कार्ड आपके पास नहीं है तो आप इसे चुटकियों में डाउनलोड भी कर सकते हैं। E-Voter ID Card डाउनलोड करने के लिए आपको वोटर सर्विस पोर्टल पर जाना होगा। ऑफिशियल साइट पर जाने के बाद आपको EPIC Download करने का ऑप्शन दिया जाएगा। EPIC नंबर फिल करने के बाद आप इसे डाउनलोड कर पाएंगे। जब आप वोटर आइडी कार्ड डाउनलोड करने जाएंगे तो OTP का ऑप्शन भी दिया जाएगा। आपको बता दें कि आप इनका इस्तेमाल वोटिंग करने के लिए भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः EVM पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, VVPAT से हर वोट सत्यापन की मांग वाली अर्जियां खारिज; बैलट से मतदान से जुड़ी याचिकाएं भी निरस्त

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0